Nishtha FLN 3.0 Module 5 : Answer Keys || निष्ठा प्रशिक्षण मॉड्यूल 5 की प्रश्नोत्तरी -“बुनियादी भाषा एवं साक्षरता”

ECCE NISHTHA 4.0 Training Module-1 Answer Key

Nishtha FLN 3.0 Module 5 : Answer Keys 

Module Name :- “बुनियादी भाषा एवं साक्षरता” 

Diksha Course Link – https://diksha.gov.in/learn/course/do_31342093148966092812490

निष्ठा मॉड्यूल 5 प्रश्नोत्तरी में 70% अंक प्राप्त करने पर ही प्रमाण पत्र प्राप्त होगा | 

Note :- इस प्रश्नोत्तरी हर बार कुछ प्रश्न बदल जायेंगे जितनी बार आप इसे हल करेंगे साथ ही उनके विकल्पों का क्रम भी बदल जाएगा |

निष्ठा प्रशिक्षण मॉड्यूल 5 की प्रश्नोत्तरी

प्रश्न (1) : संयुक्त रूप से पढ़ना क्या है ?

  • जब शिक्षक द्वारा कोई सहायता नहीं दी जाती है
  • जब शिक्षक द्वारा सर्वाधिक सहायता दी जाती है
  • द्रुत गति से पढ़ना
  • धीमी गति से पढ़ना

प्रश्न (2) : मातृभाषा बच्चों को बनने में मदद करती है –

  • बुद्धिमान
  • आलसी/मंद-मति
  • अलग सोच या विचार रखने में सक्षम
  • अंजान

प्रश्न (3) : दिलचस्प घटना यह है कि भाषाएं ………… तरीके से सीखी जाती हैं

  • एक समान
  • उबाऊ
  • उत्पादक
  • गंभीर

प्रश्न (4) : स्वतन्त्र रूप से पढ़ना क्या है ?

  • मित्र/साथी/सहपाठी द्वारा की गई न्यूनतम सहायता
  • शिक्षक द्वारा दिए गए अधिकांश निर्देश
  • शिक्षक द्वारा प्रदान की जाने वाली न्यूनतम सहायता
  • शिक्षक द्वारा प्रदान की जाने वाली अधिकतम सहायता

प्रश्न (5) : बाल पत्रिकाएं बच्चों के लिए संभावनाओं की एक अच्छी स्रोत हैं

  • अर्थ ग्रहण करना सीखने के लिए
  • उन्हें प्रिंट-समृद्ध वातावरण प्रदान करने के लिए
  • पढ़ना सीखने के लिए
  • मस्ती करने के लिए

प्रश्न (6) : एक शिक्षक को भाषा कक्षा में बच्चों को ………….. के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान करना चाहिए

  • खेलने
  • जोर से पढ़ने
  • आत्म-अभिव्यक्ति
  • लिखने

प्रश्न (7) : पढ़ने और लिखने की गतिविधियां

  • अलग होती हैं
  • परस्पर समानांतर होती हैं
  • परस्पर सम्बंधित नहीं होती हैं
  • कक्षा के अन्दर ही होती हैं

प्रश्न (8) : साक्षरता है

  • भाषा सीखने की एक आसान प्रक्रिया
  • स्कूल में दी जाने वाली एक सामान्य प्रक्रिया
  • एक जटिल विकास प्रक्रिया
  • बहुत कठिन प्रक्रिया

प्रश्न (9) : भाषा-कक्षा की प्राथमिकता क्या है ?

  • कक्षा को सुन्दर बनाना
  • त्रुटि-मुक्त लेखन सिखाना
  • पाठ का अर्थ निकालना सिखाना
  • बच्चों के लिए प्रिंट-समृद्ध वातावरण बनाना

प्रश्न (10) : कहानी,कविता, तुकबंदी आदि साहित्यिक विधाएं एक शिक्षक को बच्चों को ……………. संलग्न करने में मदद करती हैं

  • गतिविधियों में
  • कक्षा में
  • मूल्यांकन में
  • सार्थक और प्रसंगोचित तरीके से

प्रश्न (11) : पढ़ना अनिवार्य रूप से …………. की एक प्रक्रिया है

  • अर्थ-निर्माण
  • उच्चारण
  • आवाज के उतार-चढ़ाव
  • अर्थ-ग्रहण

प्रश्न (12) : एकाधिक भाषाओं का ज्ञान रखने वाले/बहुभाषी बच्चे होते हैं –

  • शांत
  • रचनात्मक और गंभीर विचारक
  • गंभीर विचारक
  • साहसिक

प्रश्न (13) : भाषा-कक्षा में शिक्षक पिक्चर टॉक अर्थात चित्रों के माध्यम से पाठ आधारित चर्चा का प्रयास करता है क्योंकि

  • यह बच्चों को व्यस्त रखने के लिए एक अच्छी गतिविधि है
  • यह विभिन्न वस्तुओं की पहचान में मदद करता है
  • यह परम्परागत पाठ को पढ़ने की दिशा में एक महत्त्वपूर्ण कदम है
  • बच्चों के लिए चित्रों के बारे में सीखने की एक अच्छी मनोरंजक गतिविधि है

प्रश्न (14) : लिखने की प्रक्रिया पढ़ने के समानांतर होती है क्योंकि

  • दोनों अंतर्संबंधित हैं
  • दोनों अलग हैं
  • उबाऊ होती है
  • इन्हें अलग-अलग करके नहीं देखा जा सकता है

प्रश्न (15) : बच्चों के लिए प्रिंट-समृद्ध वातावरण अनिवार्य है क्योंकि –

  • कक्षा में चर्चा करने में सहजता होती है
  • यह समझ के साथ पढ़ने के लिए प्रेरित करता है
  • इससे कक्षा आकर्षक और रंगीन बन जाती है
  • बातचीत करने में सहजता होती है

प्रश्न (16) : एक शिक्षक को बच्चों को पाठ से जोड़ने के लिए चाहिए कि वो

  • बच्चों को मौन पठन के लिए कहें
  • कक्षा में पाठ को जोर से पढ़ें
  • उनके दैनिक जीवन से सम्बंधित परिचित सन्दर्भों पर बात करें
  • बच्चों के साथ पाठ को जोर से पढ़ें

प्रश्न (17) : साइलेंट पीरियड/मूक अवधि क्या है ?

  • कुछ भी आत्मसात न करने की (नो-इन-टेक) की अवधि
  • कुछ भी नहीं सीखने (नो लर्निंग) की अवधि
  • स्वयं से बातचीत करते हुए सीखने की अवधि
  • मौन रहने की अवधि

प्रश्न (18) :भाषा का संज्ञानात्मक पहलू किस पर केन्द्रित है ?

  • सचेत रूप से पढ़ने पर
  • अर्थ-ग्रहण पर
  • मस्तिष्क कोशिकाओं का विकास
  • मानसिक प्रक्रिया और रणनीतियों पर

प्रश्न (19) : पढ़ने का अंतिम लक्ष्य है

  • जोर से और स्पष्ट पढ़ना
  • लय से पढ़ना
  • स्पष्टता से पढ़ना
  • पाठ से अर्थ ग्रहण करना
  • प्रलय
  • रचनात्मकता
  • विचार
  • राय

प्रश्न (21) : प्रभावी अधिगम के अवसरों के लिए एक शिक्षक को अवश्य प्रदान करना चाहिए

  • ऊंची आवाज में पढ़ने के सत्र
  • अतिरिक्त किताबें
  • सतत मूल्यांकन
  • बच्चों द्वारा खोजबीन करने की स्वतंत्रता

प्रश्न (22) : बच्चे भाषा की बारीकियों को समझते और खोजते हैं जब वे –

  • उनके शिक्षक को चुपचाप सुनें
  • जोर से पढ़ें
  • कक्षा चर्चा में भाग लें
  • LSRW (सुनना, बोलना, पढ़ना, लिखना) गतिविधियों में अधिक से अधिक संलग्न हों

प्रश्न (23) : निर्देशित पठन क्या है ?

  • जब शिक्षक द्वारा कम सहायता दी जाती है
  • जब शिक्षक द्वारा कोई निर्देश नहीं दिया जाता है
  • जब शिक्षक द्वारा सर्वाधिक निर्देश दिया जाता है
  • जब शिक्षक द्वारा कम निर्देश दिए जाते हैं

प्रश्न (24) : चित्र पठन में शामिल है

  • अर्थ-ग्रहण
  • मौखिक प्रतिभा
  • मौखिक कौशल और सोचने की क्षमता
  • सोच और अर्थ-ग्रहण

प्रश्न (25) : एक शिक्षक को अपने छात्रों को ध्वनि-विज्ञान का परिचय देना चाहिए

  • कक्षा की शुरुआत में
  • उनकी पहली भाषा वर्ग में
  • उनकी आरंभिक कक्षा में एक महीना पूरा करने के बाद
  • उस समय जब बच्चे भाषा के यांत्रिक पहलू को सीखने के लिए तैयार हों

प्रश्न (26) : पढ़ने का अंतिम लक्ष्य है –

  • शब्दों को हिस्से में तोड़ना ताकि श्रोतागण शब्दों को समझ सकें
  • पाठ को पढ़कर अर्थ ग्रहण करना
  • जोर से पढ़ना ताकि हर कोई सुन सके
  • उच्चारण ठीक करना

प्रश्न (27) : कक्षा में प्रिंट समृद्ध वातावरण का पर्याय है

  • एक कक्षा के अन्दर कहानी की किताब का कोना
  • बहुत सारे चार्ट से भरा कमरा
  • ऐसा कमरा जिसमें खिलौने हों
  • बाल साहित्य, चार्ट, बच्चों द्वारा किए गए कार्य, कहानियां
  • विचारधारा
  • रचनात्मक कौशल
  • समझ
  • व्यक्तित्व

प्रश्न (29) : भाषा सीखने में अंतराल अवधि क्या है ?

  • अभिव्यक्ति की एक आत्म-निहित प्रणाली का विकास
  • द्वितीय भाषा सीखने की प्रक्रिया
  • विचारों का विकास
  • लेखन की प्रक्रिया की शुरुआत

प्रश्न (30) : साक्षरता के आरंभिक वर्षों में बच्चे होते हैं –

  • संकोची
  • अत्यधिक उत्सुक
  • अपने आसपास की दुनिया की खोज-बीन करने के इच्छुक
  • निष्क्रिय

प्रश्न (31) : एक कौशल के रूप में पढ़ने के कौशल के लिए आवश्यक है

  • पूर्वज्ञान /अनुभव
  • ध्वन्यात्मक / श्रवण आधारित जागरूकता, पूर्वज्ञान और अनुमान लगाना
  • ध्वन्यात्मक / श्रवण आधारित जागरूकता और पूर्व कथन
  • अनुमान लगाना और पूर्व ज्ञान

प्रश्न (32) : बच्चों के समग्र विकास के लिए एक शिक्षक को ………………. गतिविधियों को सामूहिक रूप से तैयार करने की आवश्यकता होती है

  • LSRW (सुनना, बोलना, पढ़ना, लिखना)
  • पढ़ने और लिखने का कौशल
  • बोलने और लिखने का कौशल
  • पढ़ने और सुनने का कौशल

प्रश्न (33) : भाषा की कक्षा में ओपन एंडेड/मुक्त निर्देश की अत्यंत महत्त्वपूर्ण भूमिका होती है क्योंकि

  • यह शिक्षक को कक्षा में बोलने का अधिकार देता है
  • यह बच्चों को बोलने की स्वतंत्रता देता है
  • यह शिक्षक द्वारा बच्चों के मूल्यांकन करने में सहायक है
  • बच्चों को अपने ज्ञान और अनुभव का विस्तार करने का अवसर प्राप्त होता है

प्रश्न (34) : एक सक्रिय शिक्षार्थी कौन है जो

  • कक्षा में चुपचाप पढ़े
  • कक्षा का मॉनिटर हो
  • कक्षा का शरारती बच्चा हो
  • कक्षा की गतिविधियों में भाग ले

प्रश्न (35) : पढ़ने के भाषाई पहलू इन कौशलों के विकास में विश्वास करते हैं

  • ग्राफो-फोनिक जागरूकता
  • अर्थ और वाक्य रचना की समझ
  • अर्थ विज्ञान, वाक्य रचना और व्यावहारिक समझ
  • ग्राफो-फोनिक जागरूकता, शब्दार्थ, वाक्य रचना और व्यावहारिकता

प्रश्न (36) : भाषा सार्थक सन्देश देती है यदि वह

  • सन्दर्भ हो
  • मातृभाषा के रूप में हो
  • औपचारिक हो
  • स्पष्ट हो

प्रश्न (37) : भाषा सीखने में सन्दर्भ का महत्त्व होता है क्योंकि इससे बच्चों को मदद मिलती है

  • कहानियाँ गढ़ने में
  • किसी शब्द विशेष के अर्थ को समझने में
  • पाठ का अर्थ निकालने और पढ़ने में
  • रटने में

प्रश्न (38) : सार्थक आधारभूत साक्षरता और संख्यात्मक कौशल प्राप्त करने वाले बच्चे होते हैं/रखते हैं-

  • औसत शिक्षार्थी
  • अच्छे वक्ता
  • सभी कक्षा में सीखने का उपयुक्त स्तर
  • अच्छे अंक

प्रश्न (39) : कक्षा में रखी पठन सामग्री

  • यथासंभव संख्या में हो
  • बाजार से खरीदी हुई हो
  • इतनी ऊँचाई पर जहाँ बच्चे उन्हें छूकर आसानी से पढ़ सकें
  • इतनी ऊँचाई पर जहाँ बच्चे उन्हें छू न सकें, ताकि वे सुरक्षित और यथावत रहें

प्रश्न (40) : मातृभाषा है

  • हिन्दी भाषा
  • एक बच्चा स्कूल में सर्वप्रथम जिस भाषा को सीखता है
  • बच्चे स्कूल में जिस भाषा का प्रयोग करते हैं
  • बच्चे द्वारा सीखी जाने वाली पहली भाषा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *