Nishtha 3.0 Module 4 : Answer Keys || निष्ठा 3.0 मॉड्यूल 4 प्रश्नोत्तरी- बुनियादी साक्षरता एवं संख्याज्ञान में समुदाय एवं अभिभावकों की सहभागिता

ECCE NISHTHA 4.0 Training Module-1 Answer Key

Nishtha 3.0 Module 4 : Answer Keys

निष्ठा मॉड्यूल 4 –  “बुनियादी साक्षरता एवं संख्याज्ञान में समुदाय एवं अभिभावकों की सहभागिता” 

Diksha Course Link- https://diksha.gov.in/learn/course/do_3133996453859491841430

Last Date – 30 November 2021

निष्ठा 3.0 मॉड्यूल -4 : “बुनियादी साक्षरता एवं संख्याज्ञान में समुदाय एवं अभिभावकों की सहभागिता”  प्रशिक्षण उपरांत मूल्यांकन के लिए प्रश्नोत्तरी दी गई है | निष्ठा मॉड्यूल 4 प्रश्नोत्तरी में 70% अंक प्राप्त करने पर ही प्रमाण पत्र प्राप्त होगा | 

नोट – इस प्रश्नोत्तरी को आप जितनी बार हल करेंगे, प्रत्येक बार कुछ प्रश्न बदल जायेंगे साथ ही साथ उनके विकल्पों का क्रम भी बदल जाएगा |

निष्ठा 3.0 मॉड्यूल 4 प्रश्नोत्तरी

प्रश्न (1) : अभिभावकों को किस स्तर के सीखने के प्रतिफलों (LO’s)के प्रति जागरूक होना चाहिए ?

  • बाल वाटिका और कक्षा 1
  • बाल वाटिका
  • कक्षा 2 और 3
  • विभिन्न कक्षाओं के स्तर पर

प्रश्न (2) : अभिभावक घर के विभिन्न हिस्सों को लेबल करके मुद्रित और संख्यात्मक वातावरण निर्मित कर सकते हैं? ये घर के कौन से हिस्से हो सकते हैं ?

  • कमरे, रसोई, स्कूल बैग, टॉयलेट (शौचालय), दरवाजे
  • कमरे, रसोई, दरवाजे, शरीर के अंग, टिफ़िन बॉक्स
  • कमरे, रसोई, शरीर के अंग, स्कूल बैग
  • कमरे, रसोई, टॉयलेट (शौचालय), शरीर के अंग, टिफ़िन बॉक्स

प्रश्न (3) : बुनियादी साक्षरता के लिए बच्चों को घर पर करवाई जाने वाली गतिविधि का चयन निम्नलिखित में से करें |

  • चम्मच को गिनना
  • साझा पठन
  • कोलाज बनाना
  • सामूहिक गपशप (स्वतन्त्र वार्तालाप)

प्रश्न (4) : निम्न में से कौन सी गतिविधि अभिभावकों के द्वारा घर पर बुनियादी संख्याज्ञान को बढ़ावा देने के लिए नहीं हो सकती ?

  • समाचार पत्र में अंकों को गौर से देखना
  • अक्षरों के साथ अनुरेखण (Tracing along)
  • स्टेंसिल की सहायता से नंबर लिखना
  • चम्मच और कटोरों की गिनती

प्रश्न (5) : विद्यालय और परिवारों के बीच सहयोग के समर्थन करने का महत्त्वपूर्ण कारण क्या है ?

  • बच्चों की उपस्थिति पर अभिभावकों द्वारा निगरानी रखना
  • इस तरह के सहयोग से बच्चों को विद्यालय और घर पर सीखने में सहयोग मिलना
  • विद्यालय में भ्रष्टाचार को रोकना
  • अभिभावकों की निगरानी की वजह से शिक्षक द्वारा अपना काम अधिक ध्यान से करना

प्रश्न (6) : सामुदायिक सहभागिता विद्यालय और बच्चों के लिए क्यों उपयोगी है ?

  • समुदाय के पास भौतिक, वित्तीय और मानवीय बहुत से संसाधन होते हैं जो विद्यालय और बच्चों के लिए लाभदायक हो सकते हैं
  • समुदाय अपने क्षेत्र में जो कुछ भी मौजूद है उस पर हॉबी रहता है
  • यदि समुदाय सहयोग करता है तो शिक्षक सुरक्षित महसूस करते हैं
  • समुदाय के पास ताकत (पॉवर) होती है

प्रश्न (7) : जब अभिभावक बच्चों के साथ मिलकर सस्ते (कम कीमत वाले) खिलौने बनाते हैं तो किस प्रकार के विकास में सहयोगी होते हैं ?

  • सृजनात्मक विकास के साथ बच्चों को माता-पिता से वार्तालाप का अवसर प्राप्त होता है
  • सृजनात्मक विकास के साथ बच्चों को अभिभावकों के साथ गुणवत्ता युक्त समय बिताने का मौका मिलता है
  • सृजनात्मक विकास के साथ बच्चों में पारिवारिक लगाव भी महसूस होता है
  • सृजनात्मक विकास के साथ बच्चों को स्थानिक तथा आकार अवधारणाओं पर अनुपात तथा पृष्ठभूमि की समझ मिलती है

प्रश्न (8) : विद्यालय और परिवारों के बीच सहयोग के समर्थन करने का महत्त्वपूर्ण कारण क्या है ?

  • विद्यालय में भ्रष्टाचार को रोकना
  • बच्चों की उपस्थिति पर अभिभावकों द्वारा निगरानी रखना
  • इस तरह के सहयोग से बच्चों को विद्यालय और घर पर सीखने में सहयोग मिलना
  • अभिभावकों की निगरानी की वजह से शिक्षक द्वारा अपना काम अधिक ध्यान से करना

प्रश्न (9) : अभिभावकों और समुदाय को अनुपयोगी तथा पुनर्नवीनीकरण सामग्री लाने के लिए कहने से किस में मदद मिलेगी ?

  • बच्चों के सीखने में सहयोग के लिए
  • एफ एल एन गतिविधियों से सम्बंधित बच्चों के लिए सुरक्षित खेल और खिलौनों का सृजन करने के लिए
  • एफ एल एन गतिविधियों में बच्चों के सीखने को बढ़ावा देने के लिए
  • अनुपयोगी सामग्री की उपयोगिता समझने के लिए

प्रश्न (10) : बुनियादी स्तर पर एफएलएन कौशल बढ़ाने के लिए अभिभावकों का सहयोग क्यों आवश्यक है ?

  • अभिभावक अपने बच्चों को पढ़ाने में संतुष्टि महसूस करते हैं
  • बच्चे छोटे होते हैं और अभिभावकों की बात मानते हैं
  • यदि बच्चे घर पर पढ़ते हैं तो शिक्षकों में भी आत्मविश्वास रहता है
  • क्योंकि बच्चे घर पर विद्यालय के अतिरिक्त सर्वाधिक समय व्यतीत करते हैं इसलिए घर से सहयोग अति महत्त्वपूर्ण है
  • फिल्म प्रदर्शन
  • नृत्य
  • सामूहिक रूप से एकत्र होना
  • मीडिया-संसाधन, लोकगीत, नुक्कड़ नाटक, कठपुतली शो

प्रश्न (12) : अभिभावकों और समुदाय के सदस्यों को प्री-स्कूल शिक्षा कार्यक्रम से कैसे सम्बद्ध किया जाना चाहिए ?

  • केवल ई-मेल और पत्रों के माध्यम से
  • पालक शिक्षक संघ की बैठकों के माध्यम से
  • विशेषज्ञों द्वारा कार्य विद्यालयों के आयोजन के माध्यम से
  • नियमित संवाद कार्य विद्यालयों तथा पालक शिक्षक संघ की बैठक और अभिभावकों के सम्मलेन के माध्यम से

प्रश्न (13) : घर के वातावरण को प्रिंट से समृद्ध बनाना अभिभावकों तथा परिवारों द्वारा बच्चे के कौन से कौशल को सुदृढ़ करता है ?

  • शारीरिक और गत्यात्मक कौशल विकास
  • बुनियादी साक्षरता कौशल
  • अन्वेषण (खोजने की प्रवृत्ति) कौशल
  • लेखन कौशल

प्रश्न (14) : अभिभावक व्यक्तिगत या सामूहिक रूप से प्रासंगिक उपयुक्त गतिविधियों को स्थापित करा सकते हैं, उचित प्रसंग क्या हो सकता है ?

  • बच्चे और गाँव का परिवेश
  • विद्यालय का परिवेश व अनुभव
  • बच्चे का परिवेश (वातावरण) तथा अनुभव
  • आसपास का परिवेश व अनुभव

प्रश्न (15) : शिक्षक-शिक्षिका अच्छे सम्प्रेषण कौशल पालन कर रहा/रही है यदि वह

  • कुछ ख़ास अभिभावकों से बात और संवाद करता/करती है
  • अभिभावकों के सन्देश प्राप्त करता/करती है लेकिन आगे संवाद के लिए सुविधा नहीं देता/देती
  • माता-पिता के प्राप्त सन्देश प्राप्त करता/करती है और सन्देश पर अपनी टिप्पणी जोड़ कर उसे आगे बढ़ाता/बढ़ाती है
  • अभिभावकों के सन्देश प्राप्त करता/करती है लेकिन संवाद को आगे नहीं बढ़ाता/बढ़ाती

प्रश्न (16) : अभिभावकों को बच्चों की शिक्षा में सहयोग के लिए शिक्षित करने के लिए निम्नलिखित में से किस तरीके का उपयोग किया जाना चाहिए ?

  • शिक्षकों को अभिभावकों के संपर्क में रहने के लिए कहना
  • अभिभावकों की सुविधा के अनुसार औपचारिक और अनौपचारिक संवाद खुला रखना
  • उन्हें रोज समाचार पात्र पढ़ने के लिए कहना
  • शिक्षकों को समुदाय के नेताओं से मार्गदर्शन लेने के लिए कहना

प्रश्न (17) : अभिभावकों द्वारा बच्चों को कहानी के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए कौन-सी गतिविधियाँ की जा सकती हैं ?

  • जोर से बोलकर पढ़ना
  • कहानियों का चयन
  • बच्चों के साथ वार्तालाप
  • गाने गाना

प्रश्न (18) : बच्चों की शिक्षा के लिए अभिभावकों की अपेक्षाओं तथा उनके वास्तविक सहयोग के बीच खाई होने का मुख्य कारण क्या है ?

  • अभिभावक इच्छुक नहीं होते
  • बच्चे विद्यालय और घर के बीच भ्रमित रहते हैं
  • शिक्षक अभिभावकों से कोई सुझाव नहीं लेना चाहते
  • अभिभावकों और शिक्षकों के बीच सार्थक सहभागिता को पर्याप्त उन्मुखीकरण नहीं है

प्रश्न (19) : एफ एल एन मिशन के दिशानिर्देशों में अभिभावकों को सम्बद्ध करने के लिए निम्न में से कौन सा सुझाव दिया गया है ?

  • आकलन के परिणामों को साझा करना
  • विद्यालय के बजट को साझा करना
  • स्वास्थ्य रिकार्ड साझा करना
  • शिक्षकों की उपस्थिति साझा करना

प्रश्न (20) : पालक शिक्षक संघ की बैठक में जब शिक्षिका बच्चे द्वारा किताब उल्टी पकड़ने की बात करती है, तो वह बच्चे की किस समझ के बारे में बात कर रही है ?

  • बुनियादी साक्षरता और किताब पकड़ने के तरीके के बारे में
  • किताब पकड़ने के तरीके और सृजनात्मक कौशल के बारे में
  • किताब पकड़ने और गहन सोच के कौशल के बारे में
  • किताब पकड़ने के तरीके और संख्यात्मक ज्ञान के बारे में

प्रश्न (21) : बुनियादी भाषा और साक्षरता कौशल किस से सम्बंधित है ?

  • बच्चों की भाषा, अभिव्यक्ति एवं संचार कौशल
  • बच्चों की ड्राइंग में रूचि
  • बच्चों की त्वरित प्रतिक्रिया देने की क्षमता
  • बच्चों का अंकगणित ज्ञान

प्रश्न (22) : अभिभावक स्थानीय स्तर पर उपलब्ध ऐसे खिलौने और खेल सामग्री जो बच्चों के लिए हानिकारक नहीं है उनकी पहचान कर सकते हैं

  • रटकर सीखने के लिए
  • खिलौनों के माध्यम से जबरदस्ती सीखने के लिए
  • केवल खिलौनों के माध्यम से सीखने के लिए
  • स्वयं खोजपूर्ण तरीके से सीखने के लिए

प्रश्न (23) : विद्यालय और परिवारों के बीच मजबूत सम्बन्ध बनाने के लिए बहुत से तरीके हैं | इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए निम्न में सबसे अधिक क्या

  • शिक्षक बच्चों की केवल अच्छी रिपोर्ट अभिभावकों को दें
  • अभिभावकों को अच्छे व्यंजन शिक्षक-शिक्षिकाओं के साथ बांटे
  • बच्चों के सीखने और विकास के सभी पहलुओं पर दोनों के बीच निरंतर संवाद हो
  • शिक्षक के साथ अच्छे सम्बन्ध होने पर अभिभावकों को पुरस्कार दें

प्रश्न (24) : एफएलएन में अभिभावकों और समुदाय की कम सहभागिता का मुख्य कारण क्या है ?

  • विद्यालय में बैठक हॉल का अभाव
  • अभिभावकों/समुदाय के द्वारा फण्ड एवं दान की कमी
  • एफ एल एन के लिए उपयुक्त खिलौने का अभाव
  • अभिभावकों और विद्यालय में संवाद कौशल और तरीकों का अभाव

प्रश्न (25) : बुनियादी साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए अभिभावकों को बच्चों के साथ गाना चाहिए तथा ऐसा करते हुए उन्हें क्या पहचानने के लिए प्रोत्साहित करें ?

  • एक कविता में पैराग्राफ की संख्या
  • मुद्रित शब्द
  • पृष्ठों की संख्या
  • गीत और कविता में तुकबंदी वाले शब्द

प्रश्न (26) : अभिभावकों और समुदाय को बच्चों के सीखने के स्तर के बारे में जानकारी क्यों होनी चाहिए ?

  • सीखने के प्रतिफलों को बेहतर सीखने के लिए
  • विद्यालय के सहयोगी बनने के लिए
  • विद्यालय में स्वयंसेवक के रूप में सहयोग देने के लिए
  • शिक्षकों के कार्य का समालोचनात्मक विश्लेषण के लिए

प्रश्न (27) : बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान के लक्ष्य कौन से चार क्षेत्रों में निर्धारित किए गए हैं ?

  • मौखिक भाषा, पठन,लेखन एवं संख्याज्ञान
  • मौखिक भाषा, ड्राइंग,लेखन एवं संख्याज्ञान
  • मौखिक भाषा, सुनना,लेखन एवं संख्याज्ञान
  • मौखिक भाषा, बोलना,लेखन एवं संख्याज्ञान

प्रश्न (28) : विद्यालय में एफएलएन संसाधन केंद्र का निर्माण अभिभावकों के लिए कैसे उपयोगी होगा ?

  • किताबों, पठन-पाठन सामग्री और संसाधनों में रूचि विकसित करना
  • बच्चों के शिक्षण में सहयोग के लिए आवश्यक सामग्री तथा पुस्तकों को विद्यालय से उधार लेना
  • नियमित रूप से विद्यालय जाना तथा शिक्षकों से मुलाकात करना
  • विद्यालय के सतत संपर्क बनाए रखना

प्रश्न (29) : घर पर उत्तेजक (Stimulating) वातावरण के निर्माण के लिए क्या उपलब्ध कराना चाहिए ?

  • जोड़-तोड़-मरोड़ की सामग्री के साथ कार्नर बनाकर
  • पत्रिकाओं, कहानी की किताबों, खिलौनों, जोड़-तोड़-मरोड़ वाली सामग्री तथा पारस्परिक बातचीत के माध्यम से
  • बच्चों का खेल तथा उनके द्वारा किए जा रहे कार्यों का नियमित अवलोकन करके
  • सोच विकसित करने के लिए बहुत सारे खिलौने

प्रश्न (30) : बच्चों की शिक्षा में अभिभावकों की सम्बद्धता की आवश्यकता का मुख्य कारण क्या है ?

  • निम्न गुणवत्ता शिक्षण की कमी को दूर करने के लिए
  • बच्चों के विकास और सीखने में महत्त्वपूर्ण कड़ी बनने के लिए
  • अपर्याप्त पठन कार्यक्रम की भरपाई करने के लिए
  • शिक्षकों और प्रशासन के बीच में संचार की कमी को दूर करने के लिए

प्रश्न (31) : एफ एल एन सम्बंधित शिक्षा में सहयोग करने के लिए परिवारों का क्या जानना अति महत्त्वपूर्ण है ?

  • पाठ्य-पुस्तकों की विषयवस्तु
  • बच्चों को दिया गया गृहकार्य
  • वर्कशीट बनाना
  • प्रत्येक स्तर पर सीखने के प्रतिफल

प्रश्न (32) : बुनियादी स्तर पर बच्चों को आयु और विकास अनुरूप उपयुक्त खेल-खिलौने देने से उन्हें कौन से नए कौशल का अभ्यास करने का अवसर मिलता है ?

  • संगीतमय ले एवं ताल के साथ थिरकना
  • गणित एवं अक्षर ज्ञान (साक्षरता)
  • सृजनात्मक, सोच पूर्ण एवं हलन-चलन गतिविधियों तथा पारस्परिक चर्चा
  • खेल एवं फिटनेस

प्रश्न (33) : विकलांग बच्चों को घर में शिक्षण देने में अभिभावकों की मदद कैसे की जा सकती है ?

  • विशेष शिक्षक की नियुक्ति करके
  • अभिभावक पहले से ही सक्षम हैं, इसलिए किसी भी प्रकार के सहयोग की आवश्यकता नहीं है
  • होम स्कूलिंग के लिए विशेष शिक्षकों के साथ मिल कर काम करने वाले संसाधन केन्द्रों द्वारा घर में शिक्षण में मार्गदर्शन देकर
  • विशेष शिक्षक के द्वारा घर में देखभाल करके

प्रश्न (34) : अभिभावक और विद्यालय के बीच दोनों तरफ से संवाद कौशल की कमी का निम्नलिखित में से कौन-सा बड़ा कारण है ?

  • अभिभावकों और समुदाय की कम रूचि होना
  • सपोर्ट स्टाफ की कम रूचि व प्रतिक्रिया
  • सरपंच की कम सक्रियता
  • महिला मंडलों की कम रूचि व प्रतिक्रिया

प्रश्न (35) : अभिभावकों के साथ निरंतर संवाद और संचार उन्हें किस और प्रेरित करने के लिए महत्त्वपूर्ण हैं ?

  • विद्यालय की सांस्कृतिक गतिविधियों में अभिभावकों और परिवार की सहभागिता कराना
  • विद्यालय प्रबंधन समिति में अभिभावकों और परिवारों की सहभागिता कराना
  • एफएल एन गतिविधियों में अभिभावकों और परिवार को शामिल करना
  • विद्यालय के मेलों के आयोजन में अभिभावकों और परिवार की सहभागिता कराना

प्रश्न (36) : बुनियादी स्तर पर अभिभावकों की सहभागिता अत्यंत महत्त्वपूर्ण है | इस स्तर पर किस आयु वर्ग के बच्चे सम्मिलित हैं ?

  • 3-6 वर्ष
  • 3-8 वर्ष
  • 4-8 वर्ष
  • 5-9 वर्ष

प्रश्न (37) : स्थानीय रूप से उपलब्ध निःशुल्क सामग्री का कलात्मक गतिविधियों के साथ प्रयोग व प्रदर्शन करना किस प्रकार की गतिविधि है ?

  • सृजनात्मक गतिविधि
  • घूमने वाली गतिविधियां (Rotating Activities)
  • सहभागिता वाली गतिविधि
  • संलग्न रहने वाली गतिविधि

प्रश्न (38) : बुनियादी साक्षरता तथा संख्याज्ञान कौशल को कैसे बढ़ाया जा सकता है ?

  • बुनियादी साक्षरता तथा संख्याज्ञान गतिविधियों में अभिभावकों की शिक्षा तथा सहभागिता बढ़ाकर
  • बच्चों को गृहकार्य (Homework) देकर
  • विद्यालय संचालन की समयावधि बढ़ाकर
  • अधिक शिक्षकों की नियुक्ति करके

प्रश्न (39) : सामुदायिक सहभागिता विद्यालय और बच्चों के लिए क्यों उपयोगी है ?

  • समुदाय के पास ताकत (पॉवर) होती है
  • यदि समुदाय सहयोग करता है तो शिक्षक सुरक्षित महसूस करता है
  • समुदाय अपने क्षेत्र में जो कुछ भी मौजूद उस पर हॉबी रहता है
  • समुदाय के पास भौतिक, वित्तीय और मानवीय बहुत से संसाधन होते हैं जो विद्यालय और बच्चों के लिए लाभदायक हो सकते हैं

प्रश्न (40) : जब विद्यालय में मित्रवत व्यवहार के साथ परिवार के सदस्यों का स्वागत होता है तो इनमें से कौन- सा काम करना आसान होता है ?

  • सफल साझेदारी बनाना
  • बच्चों को काफी ज्यादा गृह कार्य देना
  • अभिभावकों के साथ एक मनोरंजक शाम की कार्य योजना बनाना
  • विद्यालय में दान के लिए अभिभावकों का सहयोग लेना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *