Nishtha FLN 3.0 Module 3 : Answer Keys || निष्ठा मॉड्यूल 3.0 -बच्चों की सीखने की प्रक्रिया को समझना : बच्चे कैसे सीखते हैं ?

nishta fln Course

Nishtha FLN 3.0 Module 3 :- Question and Answer Keys

Module Name“बच्चों की सीखने की प्रक्रिया को समझना : बच्चे कैसे सीखते हैं”

Diksha Course Linkhttps://diksha.gov.in/learn/course/do_31339962349061734411775

Last Date – 30 November 2021

निष्ठा प्रशिक्षण मॉड्यूल 3 की प्रश्नोत्तरी

प्रश्न (1) : कला के द्वारा सीखने के सही उदाहरण क्या हैं ?

  • चित्र पठन
  • चित्र/तस्वीर खींचना
  • आकार बनाना और गत्यात्मक पैटर्न की पहचान करना
  • कला के तरीके को देखना

प्रश्न (2) : बच्चों की आवश्यकताओं का अनुमान लगाने के कितने तरीके हैं ?

  • एक
  • चार
  • दो
  • तीन

प्रश्न (3) : सीखनेसिखाने की प्रक्रिया का केंद्र कौन होता है ?

  • साथी समूह
  • शिक्षक
  • स्कूल
  • बच्चे

प्रश्न (4) : कक्षा में कितने प्रकार के परस्पर संवाद होते हैं ?

  • तीन
  • चार
  • दो
  • एक

प्रश्न (5) : पाँचों इन्द्रियों के नाम क्या हैं ?

  • देखना, स्वाद, स्पर्श, सूंघना, सोचना
  • देखना, स्वाद, स्पर्श, सूंघना, सुनना
  • बोलना, स्वाद, स्पर्श, सूंघना, सुनना (श्रव्य)
  • देखना, स्वाद, खाना, सूंघना, सुनना

प्रश्न (6) : एन.सी.एफ.-2005 का पूर्ण रूप क्या है ?

  • नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क -2005
  • नेशनल क्लास रूम फ्रेमवर्क -2005
  • नरेटिव करिकुलम फ्रेमवर्क -2005
  • नेशनल कोग्निटिव फ्रेमवर्क -2005

प्रश्न (7) : ‘बड़ों के साथ परस्पर संवादका क्या अर्थ है ?

  • बच्चे शिक्षक और अभिभावक के साथ बैठें
  • बच्चे शिक्षक और अभिभावक के निर्देशों का पालन करें
  • अभिभावक और शिक्षक स्वयं बच्चों के साथ मिलकर सीखने की प्रक्रिया में बच्चों की सहायता करें
  • बड़े बच्चों से बात करें

प्रश्न (8) : गतिविधि/रूचि क्षेत्रों का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

  • अपनी पसंद की गतिविधि में खेलना और भाग लेना
  • शांत बैठना
  • देर तक खड़े रहना
  • विश्राम करना

प्रश्न (9) : बच्चों के सीखने में शिक्षक की क्या भूमिका होनी चाहिए

  • देखभाल करने वाला/वाली बनना
  • सहायक बनना
  • सहभागी (पार्टनर) बनना
  • नजर रखना

प्रश्न (10) : चिंतनशील बनने से बच्चों को कैसे मदद मिलती है ?

  • बुद्धिमान बनकर
  • शिक्षक का ध्यान आकर्षित करके
  • नई परिस्थितियों और अनुभवों के प्रबंधन के लिए पूर्व अनुभवों का प्रयोग करके
  • जो सीखा है उसका प्रदर्शन करके

प्रश्न (11) : ‘बच्चों की रूचि जाननाइसके अंतर्गत कौन सी रुचियाँ आती हैं ?

  • पहले से मौजूद रूचि और संभावित रूचि
  • पहले से मौजूद रूचि और अतीत की रुचियाँ
  • सृजनात्मक रूचि संभावित रूचि
  • पहले से मौजूद रूचि और बाहर खेले जाने वाले खेलों में रूचि

प्रश्न (12) : ‘सामग्री के साथ परस्पर संवादका क्या अर्थ है ?

  • सीखने/खेलने की सामग्री पर कहानी और कविता की रचना करना
  • बच्चों के पास बोलने वाले खिलौने होना | जैसे- गुड़िया आदि
  • बच्चों का विभिन्न प्रकार की सीखने/खेल सामग्री के साथ संलग्न (engage)होना
  • बच्चों का सीखने/खेलने की सामग्री खरीदना

प्रश्न (13) : हमारे पास कितनी इन्द्रियाँ हैं ?

  • पाँच
  • चार
  • सात
  • तीन

प्रश्न (14) : पहले से मौजूद रूचि में क्या शामिल है ?

  • बच्चे का बाहर खेले जाने वाले खेलों में बहुत रूचि या विशेष लगाव
  • किसी चीज में अत्यधिक रूचि या विशेष लगाव
  • बच्चे का किसी चीज या विचार के बारे में पुराना विश्वास
  • बच्चे को किसी चीज का अतीत में हुआ अनुभव

प्रश्न (15) : ‘सृजनात्मक बुद्धिका अर्थ है ?

  • प्रायः अनापेक्षित तरीके से विचारों और समस्याओं को संबोधित करना
  • विचारों और समस्याओं को संबोधित करना
  • दूसरों की सहमति से मुद्दों और चिंताओं को संबोधित करना
  • नवीन और अनापेक्षित तरीके से विचारों और समस्याओं को संबोधित करना

प्रश्न (16) : बच्चों की आवश्यकताओं का अनुमान लगाने के तीन तरीकों के नाम क्या हैं ?

  • बच्चों की रूचि जानना, पसंद जानना, सीखने की शैली को जानना
  • बच्चों की रुचियाँ जानना, पसंद जानना, परिवार की पृष्ठभूमि (वातावरण) जानना
  • बच्चों की रुचियाँ जानना, स्वास्थ्य की जानकारी, सीखने की शैली जानना
  • बच्चों की मित्र जानना, पसंद जानना, सीखने की शैली जानना

प्रश्न (17) : अधिकतर बच्चों की सीखने की पसंद को क्या प्रभावित करता है ?

  • स्कूल की यूनिफार्म
  • परिवार और स्कूल में पानी की सुविधा
  • मस्तिष्क का रुझान, जेंडर आर निजी अनुभव
  • साथी और पड़ोसी

प्रश्न (18) : संभावित रूचि में क्या शामिल है

  • किसी ऐसी चीज में रूचि जिसके बारे में बच्चा जानता नहीं है, शायद जब जान जाए तो उसमें ही रूचि हो जाए
  • जिस रूचि से बच्चे छुटकारा पाना चाहते हैं, उसमें रूचि
  • ऐसी रूचि जिसे बच्चे दूसरे बच्चों में स्थानांतरित करना चाहते हैं
  • ऐसी रूचि जिसे बच्चे छिपाना चाहते हैं

प्रश्न (19) : बच्चों के वर्तमान स्कूल कार्य और भविष्य के शैक्षिक या आजीविका के लक्ष्य के बीच सहसंबंध कब देखा जाता है ?

  • जब बच्चे प्रतिदिन का कार्य समय से पूरा कर लेते हैं
  • जब बच्चे उस काम में शामिल होते हैं जिसमें उन्हें आनंद आता है
  • जब बच्चों को जो कार्य सौंपा गया है और जब बच्चे उसमें शामिल होते हैं
  • जब बच्चे उस काम में शामिल होते हैं जिसे प्राथमिकता देकर पूरा करने की आवश्यकता है

प्रश्न (20) : बच्चे बेहतर कब सीखते हैं

  • जब वे शिक्षक की बात सुनते हैं
  • जब स्कूल समय से पहुँचते हैं
  • जब स्वयं करके सीखने में युक्त रहते हैं
  • जब अपनी चीजें दूसरों के साथ साझा करते है

प्रश्न (21) : कक्षा में तीन प्रकार के परस्पर संवाद कौनकौन से हैं ?

  • साथियों के साथ परस्पर संवाद, बड़ों के साथ परस्पर संवाद और वस्तु या सामग्री के साथ परस्पर संवाद
  • साथियों के साथ परस्पर संवाद, परिवार के साथ परस्पर संवाद और वस्तु या सामग्री के साथ परस्पर संवाद
  • स्वयं के साथ, बड़ों के साथ और वस्तु सामग्री के साथ परस्पर संवाद
  • साथियों के साथ, पड़ोसियों के साथ और वस्तु या सामग्री के साथ परस्पर संवाद

प्रश्न (22) : सबसे अधिक सीखना कब होता है ?

  • जब कक्षा में सभी बच्चे उपस्थित होते हैं
  • जब सीखने में सभी इन्द्रियों का उपयोग या भागीदारी हो
  • जब बच्चे हँसते हैं
  • जब निर्धारित दिनचर्या का पालन होता है

प्रश्न (23) : ‘करके सीखने का अनुभवका क्या अर्थ है ?

  • आँख-हाथ का समन्वय स्थापित करना
  • मिट्टी से आकृतियाँ बनना
  • करके सीखना
  • सूक्ष्म मांसपेशियों के प्रयोग वाली गतिविधियाँ करना

प्रश्न (24) : अधिकतर बच्चों की सीखने की पसंद को क्या प्रभावित करता है ?

  • परिवार और स्कूल के पीने के पानी की सुविधा
  • स्कूल की यूनिफार्म
  • साथी और पड़ोसी
  • मस्तिष्क का रुझान, जेंडर और निजी अनुभव

प्रश्न (25) : सक्रिय और स्वायत्तशासी (ऑटोनोमस) छात्र बनने के लिए बच्चों को क्या करना चाहिए ?

  • प्रतिदिन स्कूल जाकर
  • चंचल या चपल बनकर
  • शिक्षक को ध्यानपूर्वक सुनकर
  • जिज्ञासु, पहल करने वाले, आत्मविश्वासी, खोजी प्रवृत्ति के और चिंतनशील बनकर

प्रश्न (26) : बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए गतिविधि/रूचि क्षेत्र की मुख्य विशेषता क्या है ?

  • बच्चों की पहुँच से परे हो
  • कोने में स्थित हो
  • कक्षा में हर तरफ से पहुँच में हो
  • बड़ा हो

प्रश्न (27) : कक्षा में एक ही समय में सभी गतिविधि/रूचि क्षेत्रों की व्यवस्था करने के लिए स्थान की कमी हो तो क्या करना चाहिए ?

  • कम से कम चार की व्यवस्था
  • प्रत्येक पंद्रह दिनों में बारी-बारी बदलाव करना
  • एक समय में कम से कम चार की व्यवस्था करना और प्रत्येक पंद्रह दिन में बारी-बारी बदलते रहना
  • किसी तरह से सबको समायोजित करना

प्रश्न (28) : सीखने के अनुभव शुरू करने से पहले शिक्षक को क्या करना चाहिए ?

  • उपस्थिति लें
  • बच्चों की सीखने की आवश्यकताओं का पता लगाएं
  • शांत रहने को कहें
  • बच्चों को स्कूल में समय के पाबंद रहने को कहकर

प्रश्न (29) : बच्चों के सीखने के पूर्व ज्ञात अनुभव कैसे प्राप्त होते हैं ?

  • प्रतिदिन के अनुभव जिनका बच्चे सामना करते हैं
  • विरासत से
  • परिवार की परम्परा से
  • अभिभावक के दृष्टिकोण से

प्रश्न (30) : बच्चों के अलगअलग सीखने के तरीके और सीखने की गति किसके फलस्वरूप होती है ?

  • पारिवारिक पृष्ठभूमि
  • सामाजिक-आर्थिक स्थिति
  • साथियों का प्रभाव
  • जानकारी ग्रहण करने, परिस्थिति की समीक्षा करने और निर्णय लेने के तरीके

प्रश्न (31) : जानकारी प्राप्त करने के चार साधन क्या हैं ?

  • दृश्य, लेखन, गतिसंवेदी ( Kinesthetic ) और स्पर्श
  • दृश्य, श्रव्य, गतिसंवेदी, मौखिक
  • दृश्य, श्रव्य, गतिसंवेदी और स्पर्श
  • दृश्य, श्रव्य, पढ़ना और स्पर्श

प्रश्न (32) : ‘सामूहिक पसंदका क्या अर्थ है ?

  • बड़े और छोटे समूह में परस्पर संवाद
  • किसी विशेष परस्पर संवाद को प्राथमिकता देना जैसे अकेले कार्य करना साथी के साथ कार्य करना, बड़े/छोटे समूह में कार्य करना
  • केवल छोटे समूह में परस्पर संवाद
  • केवल बड़े समूह में परस्पर संवाद

प्रश्न (33) : जो बच्चे बहुत प्रश्न पूछते हैं, वे कैसे हो सकते हैं ?

  • तंग करने वाले/चिड़चिड़े
  • प्रसन्न
  • उबाऊ
  • जिज्ञासु

प्रश्न (34) : कक्षा के बाहर के वातावरण/प्रकृति तक पहुँच और स्वयं करने का अनुभव, किस प्रकार की बुद्धिमत्ता को प्रोत्साहित करने के उदाहरण हैं ?

  • समीक्षात्मक बुद्धिमत्ता
  • व्यावहारिक बुद्धिमत्ता
  • संवेदात्मक बुद्धिमत्ता
  • सृजनात्मक बुद्धिमत्ता

प्रश्न (35) : एक बार बच्चों की सीखने की आवश्यकताओं की खोज करने के बाद शिक्षक को क्या करना चाहिए ?

  • सामग्री एकत्र करें
  • बच्चों को बैठाएं
  • सीखने की योजना या निर्देशात्मक प्रक्रिया बनाएं
  • साप्ताहिक अनुसूची/सारिणी बनाएं

प्रश्न (36) : गतिविधि/रूचि क्षेत्र के सही उदाहरण क्या हैं ?

  • खेल-घर के भीतर, घर के बाहर
  • कला,खोज,ब्लॉक, संगीत
  • स्वच्छता, सुरक्षा, पौष्टिक आहार
  • पशु, पौधे, पक्षी

प्रश्न (37) : सीखना क्या है

  • एक सक्रिय, सहयोगपूर्ण और सामाजिक प्रक्रिया है
  • किताबें पढ़ना
  • खेलना
  • एक तरफा संवाद

प्रश्न (38) : सीखने के तरीके जाननासे हम क्या समझते हैं ?

  • व्यावहारिक पसंद
  • परिवार की पसंद
  • निजी पसंद
  • स्कूल की पसंद

प्रश्न (39) : बच्चेसमग्ररूप से सीखते हैं का क्या अर्थ है ?

  • बच्चे खेलते हैं और आनंद लेते हैं
  • बच्चे सभी प्रकार के स्रोतों से जानकारी ग्रहण करते हैं
  • बच्चे सब कुछ सीखते हैं
  • बच्चे वस्तुओं और घटनाओं का अनुभव लेते हैं

प्रश्न (40) : उच्च श्रेणी की बुद्धि वाले बच्चेका क्या अर्थ है ?

  • योग्य
  • जानकार
  • गणित में निपुण
  • अक्सर विविध प्रकार से सोचने वाला

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.