Nishtha FLN 3.0 Module 3 :- Question and Answer Keys
Module Name– “बच्चों की सीखने की प्रक्रिया को समझना : बच्चे कैसे सीखते हैं”
Diksha Course Link – https://diksha.gov.in/learn/course/do_31339962349061734411775
Last Date – 30 November 2021
निष्ठा प्रशिक्षण मॉड्यूल 3 की प्रश्नोत्तरी
प्रश्न (1) : कला के द्वारा सीखने के सही उदाहरण क्या हैं ?
- चित्र पठन
- चित्र/तस्वीर खींचना
- आकार बनाना और गत्यात्मक पैटर्न की पहचान करना
- कला के तरीके को देखना
प्रश्न (2) : बच्चों की आवश्यकताओं का अनुमान लगाने के कितने तरीके हैं ?
- एक
- चार
- दो
- तीन
प्रश्न (3) : सीखने–सिखाने की प्रक्रिया का केंद्र कौन होता है ?
- साथी समूह
- शिक्षक
- स्कूल
- बच्चे
प्रश्न (4) : कक्षा में कितने प्रकार के परस्पर संवाद होते हैं ?
- तीन
- चार
- दो
- एक
प्रश्न (5) : पाँचों इन्द्रियों के नाम क्या हैं ?
- देखना, स्वाद, स्पर्श, सूंघना, सोचना
- देखना, स्वाद, स्पर्श, सूंघना, सुनना
- बोलना, स्वाद, स्पर्श, सूंघना, सुनना (श्रव्य)
- देखना, स्वाद, खाना, सूंघना, सुनना
प्रश्न (6) : एन.सी.एफ.-2005 का पूर्ण रूप क्या है ?
- नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क -2005
- नेशनल क्लास रूम फ्रेमवर्क -2005
- नरेटिव करिकुलम फ्रेमवर्क -2005
- नेशनल कोग्निटिव फ्रेमवर्क -2005
प्रश्न (7) : ‘बड़ों के साथ परस्पर संवाद’ का क्या अर्थ है ?
- बच्चे शिक्षक और अभिभावक के साथ बैठें
- बच्चे शिक्षक और अभिभावक के निर्देशों का पालन करें
- अभिभावक और शिक्षक स्वयं बच्चों के साथ मिलकर सीखने की प्रक्रिया में बच्चों की सहायता करें
- बड़े बच्चों से बात करें
प्रश्न (8) : गतिविधि/रूचि क्षेत्रों का मुख्य उद्देश्य क्या है ?
- अपनी पसंद की गतिविधि में खेलना और भाग लेना
- शांत बैठना
- देर तक खड़े रहना
- विश्राम करना
प्रश्न (9) : बच्चों के सीखने में शिक्षक की क्या भूमिका होनी चाहिए –
- देखभाल करने वाला/वाली बनना
- सहायक बनना
- सहभागी (पार्टनर) बनना
- नजर रखना
प्रश्न (10) : चिंतनशील बनने से बच्चों को कैसे मदद मिलती है ?
- बुद्धिमान बनकर
- शिक्षक का ध्यान आकर्षित करके
- नई परिस्थितियों और अनुभवों के प्रबंधन के लिए पूर्व अनुभवों का प्रयोग करके
- जो सीखा है उसका प्रदर्शन करके
प्रश्न (11) : ‘बच्चों की रूचि जानना’ इसके अंतर्गत कौन सी रुचियाँ आती हैं ?
- पहले से मौजूद रूचि और संभावित रूचि
- पहले से मौजूद रूचि और अतीत की रुचियाँ
- सृजनात्मक रूचि संभावित रूचि
- पहले से मौजूद रूचि और बाहर खेले जाने वाले खेलों में रूचि
प्रश्न (12) : ‘सामग्री के साथ परस्पर संवाद’ का क्या अर्थ है ?
- सीखने/खेलने की सामग्री पर कहानी और कविता की रचना करना
- बच्चों के पास बोलने वाले खिलौने होना | जैसे- गुड़िया आदि
- बच्चों का विभिन्न प्रकार की सीखने/खेल सामग्री के साथ संलग्न (engage)होना
- बच्चों का सीखने/खेलने की सामग्री खरीदना
प्रश्न (13) : हमारे पास कितनी इन्द्रियाँ हैं ?
- पाँच
- चार
- सात
- तीन
प्रश्न (14) : पहले से मौजूद रूचि में क्या शामिल है ?
- बच्चे का बाहर खेले जाने वाले खेलों में बहुत रूचि या विशेष लगाव
- किसी चीज में अत्यधिक रूचि या विशेष लगाव
- बच्चे का किसी चीज या विचार के बारे में पुराना विश्वास
- बच्चे को किसी चीज का अतीत में हुआ अनुभव
प्रश्न (15) : ‘सृजनात्मक बुद्धि’ का अर्थ है ?
- प्रायः अनापेक्षित तरीके से विचारों और समस्याओं को संबोधित करना
- विचारों और समस्याओं को संबोधित करना
- दूसरों की सहमति से मुद्दों और चिंताओं को संबोधित करना
- नवीन और अनापेक्षित तरीके से विचारों और समस्याओं को संबोधित करना
प्रश्न (16) : बच्चों की आवश्यकताओं का अनुमान लगाने के तीन तरीकों के नाम क्या हैं ?
- बच्चों की रूचि जानना, पसंद जानना, सीखने की शैली को जानना
- बच्चों की रुचियाँ जानना, पसंद जानना, परिवार की पृष्ठभूमि (वातावरण) जानना
- बच्चों की रुचियाँ जानना, स्वास्थ्य की जानकारी, सीखने की शैली जानना
- बच्चों की मित्र जानना, पसंद जानना, सीखने की शैली जानना
प्रश्न (17) : अधिकतर बच्चों की सीखने की पसंद को क्या प्रभावित करता है ?
- स्कूल की यूनिफार्म
- परिवार और स्कूल में पानी की सुविधा
- मस्तिष्क का रुझान, जेंडर आर निजी अनुभव
- साथी और पड़ोसी
प्रश्न (18) : संभावित रूचि में क्या शामिल है –
- किसी ऐसी चीज में रूचि जिसके बारे में बच्चा जानता नहीं है, शायद जब जान जाए तो उसमें ही रूचि हो जाए
- जिस रूचि से बच्चे छुटकारा पाना चाहते हैं, उसमें रूचि
- ऐसी रूचि जिसे बच्चे दूसरे बच्चों में स्थानांतरित करना चाहते हैं
- ऐसी रूचि जिसे बच्चे छिपाना चाहते हैं
प्रश्न (19) : बच्चों के वर्तमान स्कूल कार्य और भविष्य के शैक्षिक या आजीविका के लक्ष्य के बीच सहसंबंध कब देखा जाता है ?
- जब बच्चे प्रतिदिन का कार्य समय से पूरा कर लेते हैं
- जब बच्चे उस काम में शामिल होते हैं जिसमें उन्हें आनंद आता है
- जब बच्चों को जो कार्य सौंपा गया है और जब बच्चे उसमें शामिल होते हैं
- जब बच्चे उस काम में शामिल होते हैं जिसे प्राथमिकता देकर पूरा करने की आवश्यकता है
प्रश्न (20) : बच्चे बेहतर कब सीखते हैं –
- जब वे शिक्षक की बात सुनते हैं
- जब स्कूल समय से पहुँचते हैं
- जब स्वयं करके सीखने में युक्त रहते हैं
- जब अपनी चीजें दूसरों के साथ साझा करते है
प्रश्न (21) : कक्षा में तीन प्रकार के परस्पर संवाद कौन–कौन से हैं ?
- साथियों के साथ परस्पर संवाद, बड़ों के साथ परस्पर संवाद और वस्तु या सामग्री के साथ परस्पर संवाद
- साथियों के साथ परस्पर संवाद, परिवार के साथ परस्पर संवाद और वस्तु या सामग्री के साथ परस्पर संवाद
- स्वयं के साथ, बड़ों के साथ और वस्तु सामग्री के साथ परस्पर संवाद
- साथियों के साथ, पड़ोसियों के साथ और वस्तु या सामग्री के साथ परस्पर संवाद
प्रश्न (22) : सबसे अधिक सीखना कब होता है ?
- जब कक्षा में सभी बच्चे उपस्थित होते हैं
- जब सीखने में सभी इन्द्रियों का उपयोग या भागीदारी हो
- जब बच्चे हँसते हैं
- जब निर्धारित दिनचर्या का पालन होता है
प्रश्न (23) : ‘करके सीखने का अनुभव’ का क्या अर्थ है ?
- आँख-हाथ का समन्वय स्थापित करना
- मिट्टी से आकृतियाँ बनना
- करके सीखना
- सूक्ष्म मांसपेशियों के प्रयोग वाली गतिविधियाँ करना
प्रश्न (24) : अधिकतर बच्चों की सीखने की पसंद को क्या प्रभावित करता है ?
- परिवार और स्कूल के पीने के पानी की सुविधा
- स्कूल की यूनिफार्म
- साथी और पड़ोसी
- मस्तिष्क का रुझान, जेंडर और निजी अनुभव
प्रश्न (25) : सक्रिय और स्वायत्तशासी (ऑटोनोमस) छात्र बनने के लिए बच्चों को क्या करना चाहिए ?
- प्रतिदिन स्कूल जाकर
- चंचल या चपल बनकर
- शिक्षक को ध्यानपूर्वक सुनकर
- जिज्ञासु, पहल करने वाले, आत्मविश्वासी, खोजी प्रवृत्ति के और चिंतनशील बनकर
प्रश्न (26) : बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए गतिविधि/रूचि क्षेत्र की मुख्य विशेषता क्या है ?
- बच्चों की पहुँच से परे हो
- कोने में स्थित हो
- कक्षा में हर तरफ से पहुँच में हो
- बड़ा हो
प्रश्न (27) : कक्षा में एक ही समय में सभी गतिविधि/रूचि क्षेत्रों की व्यवस्था करने के लिए स्थान की कमी हो तो क्या करना चाहिए ?
- कम से कम चार की व्यवस्था
- प्रत्येक पंद्रह दिनों में बारी-बारी बदलाव करना
- एक समय में कम से कम चार की व्यवस्था करना और प्रत्येक पंद्रह दिन में बारी-बारी बदलते रहना
- किसी तरह से सबको समायोजित करना
प्रश्न (28) : सीखने के अनुभव शुरू करने से पहले शिक्षक को क्या करना चाहिए ?
- उपस्थिति लें
- बच्चों की सीखने की आवश्यकताओं का पता लगाएं
- शांत रहने को कहें
- बच्चों को स्कूल में समय के पाबंद रहने को कहकर
प्रश्न (29) : बच्चों के सीखने के पूर्व ज्ञात अनुभव कैसे प्राप्त होते हैं ?
- प्रतिदिन के अनुभव जिनका बच्चे सामना करते हैं
- विरासत से
- परिवार की परम्परा से
- अभिभावक के दृष्टिकोण से
प्रश्न (30) : बच्चों के अलग–अलग सीखने के तरीके और सीखने की गति किसके फलस्वरूप होती है ?
- पारिवारिक पृष्ठभूमि
- सामाजिक-आर्थिक स्थिति
- साथियों का प्रभाव
- जानकारी ग्रहण करने, परिस्थिति की समीक्षा करने और निर्णय लेने के तरीके
प्रश्न (31) : जानकारी प्राप्त करने के चार साधन क्या हैं ?
- दृश्य, लेखन, गतिसंवेदी ( Kinesthetic ) और स्पर्श
- दृश्य, श्रव्य, गतिसंवेदी, मौखिक
- दृश्य, श्रव्य, गतिसंवेदी और स्पर्श
- दृश्य, श्रव्य, पढ़ना और स्पर्श
प्रश्न (32) : ‘सामूहिक पसंद’ का क्या अर्थ है ?
- बड़े और छोटे समूह में परस्पर संवाद
- किसी विशेष परस्पर संवाद को प्राथमिकता देना जैसे अकेले कार्य करना साथी के साथ कार्य करना, बड़े/छोटे समूह में कार्य करना
- केवल छोटे समूह में परस्पर संवाद
- केवल बड़े समूह में परस्पर संवाद
प्रश्न (33) : जो बच्चे बहुत प्रश्न पूछते हैं, वे कैसे हो सकते हैं ?
- तंग करने वाले/चिड़चिड़े
- प्रसन्न
- उबाऊ
- जिज्ञासु
प्रश्न (34) : कक्षा के बाहर के वातावरण/प्रकृति तक पहुँच और स्वयं करने का अनुभव, किस प्रकार की बुद्धिमत्ता को प्रोत्साहित करने के उदाहरण हैं ?
- समीक्षात्मक बुद्धिमत्ता
- व्यावहारिक बुद्धिमत्ता
- संवेदात्मक बुद्धिमत्ता
- सृजनात्मक बुद्धिमत्ता
प्रश्न (35) : एक बार बच्चों की सीखने की आवश्यकताओं की खोज करने के बाद शिक्षक को क्या करना चाहिए ?
- सामग्री एकत्र करें
- बच्चों को बैठाएं
- सीखने की योजना या निर्देशात्मक प्रक्रिया बनाएं
- साप्ताहिक अनुसूची/सारिणी बनाएं
प्रश्न (36) : गतिविधि/रूचि क्षेत्र के सही उदाहरण क्या हैं ?
- खेल-घर के भीतर, घर के बाहर
- कला,खोज,ब्लॉक, संगीत
- स्वच्छता, सुरक्षा, पौष्टिक आहार
- पशु, पौधे, पक्षी
प्रश्न (37) : सीखना क्या है –
- एक सक्रिय, सहयोगपूर्ण और सामाजिक प्रक्रिया है
- किताबें पढ़ना
- खेलना
- एक तरफा संवाद
प्रश्न (38) : ‘सीखने के तरीके जानना’ से हम क्या समझते हैं ?
- व्यावहारिक पसंद
- परिवार की पसंद
- निजी पसंद
- स्कूल की पसंद
प्रश्न (39) : बच्चे ‘समग्र’ रूप से सीखते हैं का क्या अर्थ है ?
- बच्चे खेलते हैं और आनंद लेते हैं
- बच्चे सभी प्रकार के स्रोतों से जानकारी ग्रहण करते हैं
- बच्चे सब कुछ सीखते हैं
- बच्चे वस्तुओं और घटनाओं का अनुभव लेते हैं
प्रश्न (40) : ‘उच्च श्रेणी की बुद्धि वाले बच्चे’ का क्या अर्थ है ?
- योग्य
- जानकार
- गणित में निपुण
- अक्सर विविध प्रकार से सोचने वाला