शिक्षक की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी, यूपीटीईटी कराने का आदेश जल्द आएगा….

प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक बनने की तैयारी कर रहे प्रतियोगियों के लिए बड़ी खुशखबरी यह है कि यूपीटीईटी – 2020 कराने का आदेश जल्द जारी होने जा रही हैं। यह प्रस्ताव शासन के आदेश मिलने का इंतजार कर रहा है।यह परीक्षा नए साल के शुरुआती महीनों में हो सकती है। शासनादेश जारी होते ही आनलाइन आवेदन आदि प्रक्रिया शुरू हो सकती है।

प्राथमिक स्कूलों में नई शिक्षक भर्ती के लिए यूपीटीईटी जरूरी है। इस बार कोरोना संक्रमण की वजह से परीक्षा का प्रस्ताव भेजने में विलंब हुआ। हालांकि अगस्त माह के अंत में भेजे गए प्रस्ताव में दिसंबर अंत तक परीक्षा कराने की योजना थी। देरी होने के कारण दिसंबर में परीक्षा हो पाना मुश्किल है। इसलिए परीक्षा जनवरी या फिर फरवरी में संभवत हो सकती है।

परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय के अनुसार शासन का आदेश मिलने के बाद परीक्षा की तैयारियां तेज कर दी जाएंगी। इसके साथ ही नवंबर माह में आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू होगा। उसी समय परीक्षा की तारीख कि सूचना दी जाएगी । इस बार आवेदन कि संख्या बहुत अधिक होने की उम्मीद है, क्योंकि इस परीक्षा में सफल होने वालों की तादाद काफी कम रहती है। पिछले वर्ष कि परीक्षा में असफल रहे प्रतियोगी छात्र भी से फिर आवेदन करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.