Nishtha 4.0 ECCE Module 4 Answer Key || Nishtha 4.0 Module for Aganwadi Worker Question Answer

Nishtha 4.0 ECCE Module 4 Answer Key

Nishtha 4.0 ECCE Module 4 Answer Key

निष्ठा 4.0 कोर्स -4 प्रश्नोत्तरी

Q.1: स्कूल जब परिवार के सदस्यों के लिए मित्रता और स्वागत की भावना रखते हैं तो क्या आसान हो जाता है?

i. अभिभावकों के साथ एक आनंद पूर्ण शाम नियोजित करना
ii. सफल भागीदारी कार्यक्रम बनाना 
iii. अभिभावकों को स्कूल के लिए दान देने में शामिल करना
iv. ढेर सारा गृह कार्य देना

Q.2: आंगनबाड़ी में अभिभावकों एवं समुदाय की कम प्रतिक्रिया का निम्नलिखित में से कौन सा कारण है?

i. उपयुक्त खिलौने और सामग्री की कमी
ii. स्कूल में असेंबली हाल की कमी
iii. फंड्स की कमी
iv. दोनों ओर से संप्रेषण कौशलों और तरीकों की कमी

Q.3: ईसीसीई एडवोकेसी प्रोग्रामों को समुदायों के लिए आयोजित करने के विभिन्न तरीके हो सकते हैं

i. मेल मिलाप (गेट टुगेदर )
ii. स्थानीय नृत्य लोक गीत नुक्कड़ नाटक कठपुतली शो 
iii. नृत्य शो /प्रदर्शन
iv. मूवी शो

Q.4: एक पीटीएम के दौरान जब एक आंगनबाड़ी कार्यकत्री एक बच्चे द्वारा किताब को उल्टा पकड़ने की बात करता है तो वह बच्चे की किस विषय की में प्रगति के बारे में अभिभावक से बात कर रहा होता है

i. पुस्तक संभालना और मूलभूत साक्षरता 
ii. पुस्तक संभावना और समीक्षात्मक चिंतन कौशल
iii. पुस्तक संभालना और मूलभूत संख्या ज्ञान
iv. पुस्तक संभालना और सृजनात्मक कौशल

Q.5: छोटी उम्र में बच्चों को विकासात्मक उपयुक्त खिलौने खेल प्रदान करना उन्हें…… कौशलों में अभ्यास करने के अवसर प्रदान करता है

i. खेल और फिटनेस
ii. गति सृजनात्मक चिंतन और संप्रेषण 
iii. केवल गणित और साक्षरता
iv. संगीत और गति

Q.6: आंगनबाड़ी कार्यकत्री शिक्षकों द्वारा नियमित जानकारी अभिभावकों को कैसे दी जानी चाहिए?

i. डायरी में नोट /लिखकर
ii. बच्चे के बस्ते में खुले सर्कुलर रखने के माध्यम से
iii. बच्चे की कपड़ों की जेब में नोट रखकर
iv. बच्चों द्वारा मौखिक रूप से

Q.7: नियमित रूप से पीटीएम में उपस्थित रहने से अभिभावकों को……. में अपने बच्चों की प्रगति के बारे में जानने में सहायता मिलती है

i. मूलभूत संख्या ज्ञान
ii.विकास के सभी क्षेत्र 
iii. साक्षरता विकास
iv. भाषा ज्ञान

Q.8: अभिभावकों को…….के लिए चिन्हित सीखने के प्रति फलों की जानकारी दी जानी चाहिए

i. संपूर्ण बुनियादी अवस्था 
ii. विभिन्न कक्षाओं प्रीस्कूल स्तरों बाल वाटिका और कक्षा
iii. बाल वाटिका

Q.9: अभिभावकों समुदाय से कचरा बची हुई चीजें और पुनर चकित सामग्री एकत्रित करने और लाने से क्या सहायता मिलेगी?

i. बेकार की सामग्री का महत्व समझने में
ii. आंगनबाड़ी गतिविधियों में बच्चों के विकास को बढ़ाने में
iii. बच्चे की सीखने में मदद करने में
iv. विभिन्न गतिविधियों के लिए संगत सुरक्षित और सृजनात्मक खिलौने खेल की रचना करने में 

Q.10: अभिभावक यदि घर पर बच्चों की सीखने में सहायता करना चाहते हैं तो उनके लिए क्या जानना आवश्यक है?

i. संबंधित अवस्था के लिए सीखने के प्रतिफल 
ii. आंगनबाड़ी /स्कूल द्वारा दिया गया गृह कार्य
iii. घर पर पढ़ने के कम से कम घंटे तय करके
iv. दूसरे बच्चों की सीखने की प्रगति

Q.11: ईसीसीई स्तर पर अभिभावकों की सहायता समर्थन क्यों आवश्यक है?

i. यदि बच्चे घर पर पढ़ रहे हैं तो शिक्षक प्रसन्न होते हैं
ii. मूलभूत साक्षरता और संख्या ज्ञान कौशलों को बढ़ावा देने के लिए 
iii. क्योंकि बच्चे स्कूल के अतिरिक्त सारा समय घर पर बिताते हैं
iv. अभिभावक अपने बच्चों को पढ़ा कर संतुष्ट अनुभव करते हैं

Q.12: कक्षा /स्कूल में अभिभावकों/ परिवारों के लिए एक संसाधन केंद्र बनाने से अभिभावकों को किस में सहायता मिलेगी

i. पुस्तकों /पठन सामग्रियों संसाधनों में रुचि विकसित करने में
ii. स्कूल के साथ एक संबंध जोड़ने में
iii. स्कूलों में अक्सर आने और नियमित रूप से शिक्षकों से मिलने में
iv. बच्चों के सीखने में सहायता करने के लिए उचित पुस्तके/ सामग्री लेने में 

Q.13: स्कूलों और परिवारों के मध्य मजबूत बंधन विकसित करने का अनुकूल तरीका क्या होना चाहिए?

i. स्कूल में भाग लेने वाले अभिभावकों को अवार्ड दें
ii. बच्चों के सीखने और विकास के सभी पहलुओं पर दोनों में लगातार बातचीत हो 
iii. शिक्षक बच्चों कि केवल अच्छे रिपोर्ट अभिभावकों को भेजें
iv. अभिभावक अच्छे व्यंजन बनाएं और शिक्षकों के साथ साझा करें

Q.14: एक आंगनबाड़ी कार्यकत्री शिक्षक अच्छा संप्रेषण कर रहा है यदि –

i. नोट की प्राप्ति सूचित करता है किंतु आगे कोई संवाद नहीं करता
ii. केवल कुछ चुने हुए अभिभावकों के समूह के साथ ही बात करता और संवाद करता है
iii. अभिभावकों से नोट की प्राप्ति सूचित करता है और संवाद को आगे सुलभ बनाने के लिए अपनी टिप्पणी भी देता है 
iv. अभिभावकों द्वारा भेजे गए नोट की प्राप्ति की सूचना देता है परंतु कोई प्रतिक्रिया नहीं करता

Q.15: छोटे बच्चों में सीखने की गति को बढ़ाया जा सकता है

i. अभिभावक को आंगनबाड़ी की गतिविधियों में शामिल और शिक्षित करके 
ii. बच्चों को गृह कार्य देकर
iii. स्कूल के घंटे बढ़ाकर
iv. अधिक शिक्षकों की नियुक्ति करके

Q.16: निम्नलिखित में कौन सी गतिविधि बच्चों में प्रारंभिक संख्या ज्ञान को बढ़ावा देने वाली नहीं है

i. समाचार पत्र में अंको का अवलोकन करना
ii. अक्षर को ट्रेस करना 
iii. स्टैंसिल की सहायता से अंक लिखना
iv. चम्मच और कटोरिया गिनना

Q.17: जब अभिभावक बच्चों को कम लागत के खिलौने बनाने में शामिल करते हैं तो इससे किस कौशल/ अवधारणा के विकास में सहायता मिलती है

i. न केवल रचनात्मक कौशल बल्कि बच्चों को अनुपात की समझ होती है और स्थानिक की पृष्ठभूमि तथा आकृति की अवधारणा की समझ होती है 
ii. न केवल रचनात्मक कौशल बल्कि उन्हें परिवार की भावना का एहसास होता है
iii. न केवल रचनात्मक कौशल बल्कि उन्हें अपने अभिभावकों के साथ रहने का मौका भी मिलता है
iv. न केवल रचनात्मक कौशल बल्कि बच्चों को अभिभावकों से बात कहने का अवसर मिलता है

Q.18: अभिभावक अपने बच्चों के साथ मिलकर गा सकते हैं और उन्हें….. पहचानने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं

i. मुद्रित शब्द
ii. कविता गीत में तुकांत शब्द 
iii. पृष्ठों की संख्या
iv. कविता में अनुच्छेदों की संख्या

Q.19: छोटी उम्र में बच्चों को विकासात्मक उपयुक्त खिलौने खेल प्रदान करना उन्हें …….कौशलों में अभ्यास करने के अवसर प्रदान करता है

i. संगीत और गति
ii. केवल गणित और साक्षरता
iii. खेल और फिटनेस
iv. गति सृजनात्मकता चिंतन और संप्रेषण

Q.20: समुदाय की भागीदारी स्कूल और बच्चों के लिए लाभकारी क्यों है?

i. समुदाय अपने बच्चों से प्यार करता है
ii. समुदाय के नेताओं का अपने क्षेत्र में दबदबा होता है
iii. यदि समुदाय सहायता करता है तो शिक्षक सुरक्षित महसूस करते हैं
iv. समुदाय के पास बहुत प्रकार के संसाधनों में भौतिक वित्तीय और मानवीय जो आंगनबाड़ी प्रीस्कूल और बच्चों के लिए सहायक हो सकते हैं 

Q.21: निम्नलिखित में कौन सी गतिविधि बच्चों में प्रारंभिक संख्या ज्ञान को बढ़ावा देने वाली नहीं है?

i. स्टैंसिल की सहायता से अंक लिखना
ii. चम्मच और कटोरिया गिनना
iii. समाचार पत्र में अंको का अवलोकन करना
iv. अक्षर को ट्रेस करना