UP Anganbadi Recruitment 2021: यूपी के किस जिले में जारी हैं आंगनबाड़ी भर्ती देखें , 10वीं पास करें अप्‍लाई, आवेदन फार्म कैसे भरे पूरी प्रक्रिया समझे, अंतिम तारीख नजदीक है …

UP Anganbadi Recruitment 2021: यूपी के किस जिले में जारी हैं आंगनबाड़ी भर्ती देखें , 10वीं पास करें अप्‍लाई, आवेदन फार्म कैसे भरे पूरी प्रक्रिया समझे, अंतिम तारीख नजदीक है …

यूपी के बाल विकास सेवा एवं पुष्‍टाहार विभाग में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता (महिला) और सहायिका के रिक्‍त पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं. प्रदेश के कई जिलों में अभी भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया जारी है.

जिलेवार एप्लिकेशन की लास्‍ट डेट

बुलंदशहर – 07 सितंबर 
जालौन – 10 सितंबर 
अमरोहा – 06 सितंबर 
मैनपुरी – 07 सितंबर 
देवरिया – 08 सितंबर 
बरेली – 03 सितंबर 
अलीगढ़ – 04 सितंबर 
औरैया -08 सितंबर 
भदोही – 05 सितंबर 
हरदोई – 03 सितंबर 
एटा – 06 सितंबर

Important Instructions to fill Online Application Form


ऑनलाइन आवेदन – प्रपत्र भरने के बारे में महत्वपूर्ण अनुदेश


  • आवेदिका को सुझाव दिया जाता है कि आवेदन प्रपत्र भरने से पूर्व अनुदेशों को ध्यानपूर्वक पढ लें।
  • आवेदिका द्वारा विभागीय वेबसाइट http://balvikasup.gov.in पर आन लाईन आवेदन किया जायेगा, इसके अतिरिक्त अन्य किसी भी माध्यम से प्रेषित आवेदन स्वीकार नही किये जायेगें। विस्तृत दिशा निर्देश वेबसाइट पर उपलब्ध है। आवेदिका को कोई भी प्रविष्टि करने अथवा विकल्पों का चुनाव करने से पूर्व अनुदेशें को ध्यानपूर्वक पढ़ लेना चाहिए। ऑनलाइन आवेदन पत्र भरते समय आवेदिका को सभी आवश्यक विवरण भरना अनिवार्य है। अनिवार्य विवरणों (क्षेत्रों) को * (तारांकित) चिन्ह से अंकित किया जाता है।
  • आवेदन करने की प्रक्रिया पूर्णतः निःशुल्क है।
  • चयन की कार्यवाही जनपद स्तर से सम्पादित की जानी है। अतः किसी भी शंका/समाधान हेतु जिलाधिकारी/जिला कार्यक्रम अधिकारी से समाधान करा सकते है।
  • आनलाइन आवेदन फार्म भरते समय सभी प्रविष्टियाॅ हिन्दी में एवं नम्बर (अंक)को अंग्रेजी भाषा में भरा जायेगा। प्रविष्टियां भरने में विशेष सुधारक (@,!,#,$,%,^,&,*,-,<,>,+<,+,.,) इत्यादि का प्रयोग नही किया जायेगा।
  • आवेदिका को निर्देशित किया जाता है कि वे आपने ऑनलाइन आवेदन से संबंधित व्यक्तिगत जानकारी, जैसे पंजीकरण संख्या/जन्मतिथि/आधार नम्बर/समान्य आई.डी आदि किसी अन्य व्यक्ति से साझा न करें।
  • आवेदिका कृपया ध्यान दें कि आनलाइन आवेदन जमा करने के बाद इसमें किसी भी स्तर के बदलाव की अनुमति नही होगी।
  • ऑनलाइन आवेदन पत्र हिन्दी भाषा में उपलब्ध है, जिसे आवेदिका द्वारा अंग्रेजी एवं हिन्दी(यूनीकोड) दोनों भाषाओं में भरा जा सकता है।
  • आनलाइन आवेदन पत्र चार भागों में भरा जायेगा।
  • पंजीकरण के भाग-I में उम्मीदवार की व्यक्तिगत विवरण अंकित करेगी। विवरण प्रस्तुत करने पर, आवेदिका से दिये गए विवरण की जाॅच करने और आवेदन पत्र में अंकित विवरण को संशोधन, यदि कोई हो, करने के लिए कहा जाएगा। उसके पश्चात इस स्तर पर एक पंजीकरण संख्या उत्पन्न की जायेगी। आवेदिका को यह सलाह भी दी जाती है कि भविष्य के संदर्भो के लिए पंजीकरण नंबर को करकरार रखा जान चाहिए।
  • पंजीकरण के भाग- II में, आवेदिका को शैक्षिक योग्यता को भरना होगा। ग्रेड/सीजीपीए और प्रतिशत की गणना स्वचालित रूप से की जाएगी।
  • पंजीकरण के भाग- III में, आवेदिका को फोटोग्राफ और हस्ताक्षर अपलोड करने होंगे। स्क्ैन की गई फोटों JPG,JPEG,PNG प्रारूप में होनी चाहिए और पहले अपलोड होनी चाहिए। फोटोग्राफ का डिजिटल आकार 20KB से अधिक नही होना चाहिए। आवेदिका द्वारा अपनी फोटों अपलोड करने के बाद अपने स्कैन किये हुए हस्ताक्षर को JPG,JPEG,PNG प्रारूप में ही अपलोड करें, जिसका डिजिटल आकार 10KB से अधिक नही होना चाहिए।
  • पंजीकरण के भाग- IV में, आवेदिका को घोषणा के लिए सहमत होना होगा कि आवेदन की अंकित तिथि से पहले भविष्य में आवश्यक सुधार करने के लिए ’सेव ड्राफ्ट’ का बटन दबा सकता है। आवेदिका आपने आवेदन फार्म में अंकित प्रविष्टियों को देखने/परीक्षण करने के हेतु ड्राफ्ट का प्रिन्ट भी ले सकती है। आवेदिका द्वारा ’फाइनल सबमिट’ बटन दबाने के उपरान्त आवेदन फार्म में कोई संशोधन नही किया जायेगा।
  • आवेदिका के आवेदन फार्म के सफलतापूर्वक जमा होने के पश्चात, आवेदिका के पंजीकृत मोबाईल नंबर पर एक स्वचालित संदेश प्रेषित किया जायेगा।
  • महत्वपूर्ण सूचना “आवेदिका द्वारा आवेदन पत्र भर देने मात्र से आवेदिका को पात्रता एवं चयन का अधिकार प्राप्त नही होगा। आवेदिका केा अपने अभिलेखों के सत्यापन के उपरान्त ही चयन प्रक्रिया में शामिल किया जायेगा। सक्षम प्राधिकारी द्वारा आवेदिका से उनके मूल अभिलेख सत्यापन हेतु मांगे जाने पर उसे नियत समय तक प्रस्तुत करने का दायित्व आवेदिका का होगा।’’
  • किसी भाी प्रश्न या सहायता के लिये संपर्क करें।
    टोल फ्री नम्बर: – 1800 180 5500
    ई-मेल आई डी. icdsaww1234@gmail.com
  • आवेदिका द्वारा उपरोक्त समस्त महत्वपूर्ण अनुदेशों को पढ़ने तथा समझने के उपरान्त सहमति की दशा में नीचे अंकित बटन को दबायेगी।
  • आंगनबाड़ी कार्यकत्री/मिनी आंगनबाड़ी कार्यकत्री/ एवं सहायिकाओं के रिक्त पद हेतु संबंधित ग्राम सभा/वार्ड (ग्रामीण क्षेत्रों हेतु उसी ग्राम सभा एवं शहरी क्षेत्रों हेतु उसी वार्ड) की निवासी होना अनिवार्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.