सीआईएससीई ने 10वीं और 12वीं कक्षाओं के लिए घटाया सिलेबस…

काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस (Council for The Indian School Certificate Examinations) ने शैक्षणिक सत्र 2022 के लिए ICSE और ISC परीक्षाओं को सिलेबस 2022 को कम कर दिया गया है। CISCE ने 10वीं और 12वीं कक्षाओं के विभिन्न विषयों के लिए सिलेबस को घटा दिया है। ऐसे में जो भी स्टूडेंट्स इन कक्षाओं में शामिल होने वाले हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट पर डिटेल्ड नोटिफिकेशन को चेक कर सकते हैं।

काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, ICSE के लिए जिन विषयों को पाठ्यक्रम कम किया गया है। इनमें इतिहास और नागरिक शास्त्र, भूगोल, गणित, भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, अर्थशास्त्र, वाणिज्यिक अध्ययन, कंप्यूटर एप्लीकेशन, आर्थिक अनुप्रयोग, वाणिज्यिक अनुप्रयोग, पर्यावरण अनुप्रयोग, गृह विज्ञान, शारीरिक शिक्षा, योग सहित विषयों के सिलेबस को कम कर दिया गया है। वहीं ISC के जिन विषयों के लिए सिलेबस घटाया गया है, वे हैं अकाउंट्स, कॉमर्स, इकोनॉमिक्स, बिजनेस स्टडीज, हिस्ट्री, पॉलिटिकल साइंस, जियोग्राफी, सोशियोलॉजी, साइकोलॉजी, कंप्यूटर साइंस, बायोटेक्नोलॉजी, एनवायर्नमेंटल साइंस विषय में शामिल हैं। 

सीआईएससीई ने इस संबंध में सभी संबद्ध स्कूलों के प्रमुखों को लिखे पत्र में कहा है कि वह 2022 की परीक्षाओं के लिए आईसीएसई और आईएससी के अन्य विषयों के पाठ्यक्रम की समीक्षा करने की प्रक्रिया फिलहाल जारी है। ऐसे में काउंसिल जल्द ही शेष विषयों के लिए पाठ्यक्रम में कमी की घोषणा करेगा। काउंसिल ने कहा है कि स्कूलों को पाठ्यक्रम में दिए गए क्रम में विषयों को पढ़ाने के लिए कहा गया है क्योंकि इससे आवश्यकता पड़ने पर पाठ्यक्रम को और कम करने में सुविधा होगी। इसके अलावा सीआईएससीई परीक्षाओं से संबंधित ज्यादा जानकारी के लिए छात्र-छात्राएं आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते रहें।

गौरतलब है कि देश भर में कोविड-19 संक्रमण महामारी की दूसरी लहर अप्रैल में आने के चलते काउंसिल ने यह फैसला लिया है। वहीं इसके पहले महामारी के चलते ही 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को भी कैंसिल कर दिया गया था। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.