TET Exam Child Psychology & Pedagogy MCQ [Part- 9]

Child Psychology & Pedagogy MCQ


Answer Key (Test -9) 


प्रश्न 1: जीन पियाजे के संज्ञानात्मक विकास के सिद्धांत में, एक बच्चा ‘संरक्षण’ (conservation) के सिद्धांत को किस अवस्था में समझ पाता है?
(अ) संवेदी-पेशीय अवस्था
(ब) पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था
(स) मूर्त-संक्रियात्मक अवस्था
(द) औपचारिक-संक्रियात्मक अवस्था
उत्तर: (स) मूर्त-संक्रियात्मक अवस्था

प्रश्न 2: लेव वायगोत्स्की के अनुसार, बच्चों के अधिगम में कौन-सा कारक सबसे अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है?
(अ) आनुवंशिकता
(ब) पुनर्बलन
(स) सामाजिक अंतःक्रिया
(द) परिपक्वता
उत्तर: (स) सामाजिक अंतःक्रिया

प्रश्न 3: लॉरेंस कोहलबर्ग के नैतिक विकास के सिद्धांत में, बच्चा ‘अधिकार और सामाजिक व्यवस्था बनाए रखना’ किस चरण में दर्शाता है?
(अ) पूर्व-परंपरागत स्तर
(ब) परंपरागत स्तर
(स) उत्तर-परंपरागत स्तर
(द) सार्वभौमिक नैतिक सिद्धांत
उत्तर: (ब) परंपरागत स्तर

प्रश्न 4: एरिक्सन के मनोसामाजिक विकास के सिद्धांत के अनुसार, किशोरावस्था की मुख्य चुनौती क्या है?
(अ) उद्योग बनाम हीनता
(ब) पहचान बनाम भूमिका-भ्रम
(स) अंतरंगता बनाम अलगाव
(द) स्वायत्तता बनाम शर्म और संदेह
उत्तर: (ब) पहचान बनाम भूमिका-भ्रम

प्रश्न 5: एक बच्चा जो अपनी माँ को न देखकर परेशान होता है, जब वह वापस आती है तो उसे देखकर भी गुस्सा दिखाता है। यह किस प्रकार के लगाव का संकेत है?
(अ) सुरक्षित लगाव
(ब) असंगठित लगाव
(स) प्रतिरोधक लगाव
(द) परिहार लगाव
उत्तर: (स) प्रतिरोधक लगाव

प्रश्न 6: अल्बर्ट बंडूरा के सामाजिक शिक्षण सिद्धांत के अनुसार, एक बच्चे में आक्रामक व्यवहार विकसित होने की संभावना सबसे अधिक कब होती है?
(अ) जब वह आक्रामक व्यवहार को देखता है जिसे दंडित किया जाता है।
(ब) जब वह आक्रामक व्यवहार को देखता है जिसे पुरस्कृत किया जाता है।
(स) जब वह आक्रामक व्यवहार को देखता है लेकिन कोई परिणाम नहीं होता।
(द) जब वह आक्रामक व्यवहार को देखता है और उसे दंडित किया जाता है।
उत्तर: (ब) जब वह आक्रामक व्यवहार को देखता है जिसे पुरस्कृत किया जाता है।

प्रश्न 7: एक बच्चा जो अपने व्यवहार को नियंत्रित करने के लिए दूसरों पर बहुत अधिक निर्भर रहता है, वह किस प्रकार की पालन-पोषण शैली से प्रभावित हो सकता है?
(अ) आधिकारिक
(ब) अधिनायकवादी
(स) अनुज्ञात्मक
(द) लापरवाह
उत्तर: (ब) अधिनायकवादी

प्रश्न 8: बच्चों में भाषा के विकास के संदर्भ में, किस मनोवैज्ञानिक ने ‘सार्वभौमिक व्याकरण’ (Universal Grammar) का सिद्धांत दिया?
(अ) बी.एफ. स्किनर
(ब) जीन पियाजे
(स) नोम चॉम्स्की
(द) लेव वायगोत्स्की
उत्तर: (स) नोम चॉम्स्की

प्रश्न 9: ‘निकटस्थ विकास का क्षेत्र’ (Zone of Proximal Development – ZPD) की अवधारणा किससे संबंधित है?
(अ) जीन पियाजे
(ब) लॉरेंस कोहलबर्ग
(स) लेव वायगोत्स्की
(द) अल्बर्ट बंडूरा
उत्तर: (स) लेव वायगोत्स्की

प्रश्न 10: सिगमंड फ्रायड के अनुसार, किशोरावस्था के दौरान व्यक्ति के व्यक्तित्व का कौन-सा भाग सबसे अधिक प्रभावी होता है?
(अ) ईड
(ब) ईगो
(स) सुपरईगो
(द) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (ब) ईगो

प्रश्न 11: बाल विकास में, ‘लचीलापन’ (resilience) से क्या तात्पर्य है?
(अ) तनावपूर्ण परिस्थितियों में जल्दी ठीक होने की क्षमता
(ब) सामाजिक रूप से घुलने-मिलने की क्षमता
(स) शारीरिक रूप से लचीला होना
(द) अकादमिक चुनौतियों से बचने की क्षमता
उत्तर: (अ) तनावपूर्ण परिस्थितियों में जल्दी ठीक होने की क्षमता

प्रश्न 12: एक बच्चा जो अपने व्यवहार के परिणामों के बारे में सोचता है और उसके अनुसार कार्य करता है, वह कोहलबर्ग के किस नैतिक स्तर पर है?
(अ) पूर्व-परंपरागत स्तर
(ब) परंपरागत स्तर
(स) उत्तर-परंपरागत स्तर
(द) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (स) उत्तर-परंपरागत स्तर

प्रश्न 13: पियाजे के अनुसार, एक बच्चे के संज्ञानात्मक विकास में ‘स्कीमा’ (Schema) का क्या अर्थ है?
(अ) एक मानसिक संरचना जो विचारों को व्यवस्थित करती है।
(ब) एक शारीरिक प्रतिक्रिया।
(स) एक संवेगात्मक अनुभव।
(द) एक भाषा की इकाई।
उत्तर: (अ) एक मानसिक संरचना जो विचारों को व्यवस्थित करती है।

प्रश्न 14: एरिक्सन के किस चरण में बच्चे अपनी योग्यताओं पर विश्वास विकसित करते हैं या दूसरों से तुलना करके हीन महसूस करते हैं?
(अ) विश्वास बनाम अविश्वास
(ब) स्वायत्तता बनाम शर्म और संदेह
(स) पहल बनाम अपराध-बोध
(द) उद्योग बनाम हीनता
उत्तर: (द) उद्योग बनाम हीनता

प्रश्न 15: ‘समाजीकरण की प्रक्रिया’ में बच्चों के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारक कौन-सा है?
(अ) परिवार
(ब) स्कूल
(स) मीडिया
(द) ये सभी
उत्तर: (द) ये सभी

प्रश्न 16: बाल मनोविज्ञान में, ‘प्रक्षेपी तकनीक’ (Projective technique) का उपयोग किस लिए किया जाता है?
(अ) बच्चे के आईक्यू का मूल्यांकन करने के लिए।
(ब) बच्चे की छिपी हुई भावनाओं और प्रेरणाओं का आकलन करने के लिए।
(स) बच्चे के शारीरिक विकास को मापने के लिए।
(द) बच्चे के शैक्षिक प्रदर्शन का आकलन करने के लिए।
उत्तर: (ब) बच्चे की छिपी हुई भावनाओं और प्रेरणाओं का आकलन करने के लिए।

प्रश्न 17: ‘लघु-अवधि स्मृति’ (Short-term memory) से ‘दीर्घ-अवधि स्मृति’ (Long-term memory) में जानकारी स्थानांतरित करने की प्रक्रिया को क्या कहते हैं?
(अ) इनकोडिंग
(ब) भंडारण
(स) पुन: प्राप्ति
(द) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (अ) इनकोडिंग

प्रश्न 18: एक बच्चा जो दूसरों के दृष्टिकोण को समझने में असमर्थ होता है, किस संज्ञानात्मक विशेषता का प्रदर्शन करता है?
(अ) संरक्षण का अभाव
(ब) अहं-केंद्रवाद
(स) जीववाद
(द) वस्तु स्थायित्व का अभाव
उत्तर: (ब) अहं-केंद्रवाद

प्रश्न 19: ‘विकेन्द्रीकरण’ (Decentration) की अवधारणा पियाजे के किस सिद्धांत से संबंधित है?
(अ) संवेदी-पेशीय अवस्था
(ब) पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था
(स) मूर्त-संक्रियात्मक अवस्था
(द) औपचारिक-संक्रियात्मक अवस्था
उत्तर: (स) मूर्त-संक्रियात्मक अवस्था

प्रश्न 20: बच्चों में ‘आत्म-सम्मान’ (Self-esteem) का विकास किस उम्र में सबसे अधिक प्रभावित होता है?
(अ) शैशवावस्था
(ब) प्रारंभिक बाल्यावस्था
(स) मध्य बाल्यावस्था
(द) किशोरावस्था
उत्तर: (स) मध्य बाल्यावस्था

प्रश्न 21: एक बच्चा जो अपनी गलतियों से सीखता है और दूसरों की प्रतिक्रिया से अपने विचारों को बदलता है, वह संज्ञानात्मक विकास के किस सिद्धांत को दर्शाता है?
(अ) पियाजे का ‘आत्मसात्करण’ (Assimilation)
(ब) पियाजे का ‘समायोजन’ (Accommodation)
(स) बंडूरा का ‘प्रेक्षणात्मक अधिगम’ (Observational Learning)
(द) कोहलबर्ग का ‘नैतिक तर्क’ (Moral reasoning)
उत्तर: (ब) पियाजे का ‘समायोजन’ (Accommodation)

प्रश्न 22: ‘प्लेथेरेपी’ (Play therapy) का उपयोग किस प्रकार की समस्याओं वाले बच्चों के लिए सबसे अधिक किया जाता है?
(अ) सामाजिक समस्या
(ब) भावनात्मक समस्या
(स) शारीरिक समस्या
(द) सीखने की समस्या
उत्तर: (ब) भावनात्मक समस्या

प्रश्न 23: बच्चों के विकास में ‘मस्तिष्क का प्लास्टिकिटी’ (Brain plasticity) से क्या तात्पर्य है?
(अ) मस्तिष्क के आकार में वृद्धि।
(ब) मस्तिष्क की चोट से उबरने और खुद को पुनर्गठित करने की क्षमता।
(स) मस्तिष्क की कठोरता।
(द) मस्तिष्क की परिपक्वता।
उत्तर: (ब) मस्तिष्क की चोट से उबरने और खुद को पुनर्गठित करने की क्षमता।

प्रश्न 24: ‘नैतिक यथार्थवाद’ (Moral realism) की अवधारणा पियाजे के किस सिद्धांत से संबंधित है?
(अ) संज्ञानात्मक विकास
(ब) नैतिक विकास
(स) भाषा विकास
(द) संवेगात्मक विकास
उत्तर: (ब) नैतिक विकास

प्रश्न 25: बाल मनोविज्ञान में, ‘समूह-गतिशील’ (Group dynamics) का अध्ययन किसलिए महत्वपूर्ण है?
(अ) समूह में बच्चे के व्यवहार को समझने के लिए।
(ब) बच्चे के व्यक्तिगत व्यवहार को समझने के लिए।
(स) बच्चे के माता-पिता के व्यवहार को समझने के लिए।
(द) स्कूल के प्रदर्शन का आकलन करने के लिए।
उत्तर: (अ) समूह में बच्चे के व्यवहार को समझने के लिए।

प्रश्न 26: ‘सकारात्मक पुनर्बलन’ (Positive reinforcement) का सबसे अच्छा उदाहरण क्या है?
(अ) अच्छे व्यवहार के लिए बच्चे की प्रशंसा करना।
(ब) बुरे व्यवहार के लिए बच्चे को दंडित करना।
(स) अच्छे व्यवहार के लिए बच्चे को एक खिलौना देना।
(द) बुरे व्यवहार के लिए बच्चे से खिलौना वापस ले लेना।
उत्तर: (अ) अच्छे व्यवहार के लिए बच्चे की प्रशंसा करना।

प्रश्न 27: बच्चों के विकास में ‘आनुवंशिकता’ (Heredity) और ‘पर्यावरण’ (Environment) के बीच का संबंध कैसा होता है?
(अ) ये दोनों अलग-अलग कारक हैं।
(ब) आनुवंशिकता ही सबसे महत्वपूर्ण है।
(स) पर्यावरण ही सबसे महत्वपूर्ण है।
(द) ये दोनों एक-दूसरे पर निर्भर करते हैं और परस्पर क्रिया करते हैं।
उत्तर: (द) ये दोनों एक-दूसरे पर निर्भर करते हैं और परस्पर क्रिया करते हैं।

प्रश्न 28: बच्चों में ‘कार्यकारी कार्य’ (Executive functions) के विकास में कौन-सा क्षेत्र सबसे अधिक महत्वपूर्ण है?
(अ) सेरिबैलम
(ब) फ्रंटल लोब
(स) ओसीपिटल लोब
(द) पैराइटल लोब
उत्तर: (ब) फ्रंटल लोब

प्रश्न 29: बाल मनोविज्ञान में, ‘सकारात्मक मनोविज्ञान’ (Positive psychology) का ध्यान किस पर केंद्रित होता है?
(अ) बच्चों की समस्याओं और विकलांगताओं पर।
(ब) बच्चों की ताकत और सकारात्मक विशेषताओं पर।
(स) बच्चों के नकारात्मक व्यवहार पर।
(द) बच्चों के भावनात्मक विकारों पर।
उत्तर: (ब) बच्चों की ताकत और सकारात्मक विशेषताओं पर।

प्रश्न 30: ‘सहयोगात्मक अधिगम’ (Collaborative learning) का सिद्धांत किस मनोवैज्ञानिक के विचारों से जुड़ा है?
(अ) जीन पियाजे
(ब) लेव वायगोत्स्की
(स) बी.एफ. स्किनर
(द) एरिक्सन
उत्तर: (ब) लेव वायगोत्स्की