बाल मनोविज्ञान एवं शिक्षणशास्त्र 18/09/202518/09/2025 Manoj Singh बाल मनोविज्ञान एवं शिक्षणशास्त्र 219 votes, 4.7 avg 3666 आपके पास 15 मिनट का समय है । समय समाप्त Created on September 18, 2025 By Manoj Singh TET Exam - Child Development and Psychology Important MCQs [Part -4] TET परीक्षा के लिए बाल मनोविज्ञान (Child Development and Psychology) पर 30 महत्वपूर्ण MCQ हैं| ये प्रश्न TET की तैयारी के लिए उपयोगी हैं और विभिन्न स्रोतों से संकलित किए गए हैं। 1 / 30 1. निम्नलिखित में से कौन सा कारक बच्चे की सीखने की प्रक्रिया को सबसे अधिक प्रभावित करता है? (a) शिक्षक की योग्यता (b) बच्चे की प्रेरणा (c) कक्षा का आकार (d) पाठ्यपुस्तक की गुणवत्ता 2 / 30 2. "Zone of Proximal Development" (ZPD) किस मनोवैज्ञानिक के सिद्धांत से संबंधित है? (a) पियाजे (b) वायगोत्स्की (c) फ्रायड (d) स्किनर 3 / 30 3. निम्नलिखित में से कौन सा कारक बच्चे की बुद्धि को सबसे अधिक प्रभावित करता है? (a) केवल आनुवंशिकता (b) केवल पोषण (c) आनुवंशिकता और पर्यावरण दोनों (d) केवल सामाजिक स्थिति 4 / 30 4. निम्नलिखित में से कौन सा कथन "ध्यान घाटे की अति सक्रियता विकार" (ADHD) के बारे में सही है? (a) यह केवल वयस्कों में पाया जाता है (b) यह बच्चों में ध्यान केंद्रित करने और व्यवहार नियंत्रण में कठिनाई का कारण बनता है (c) यह केवल शारीरिक विकास को प्रभावित करता है (d) यह केवल आनुवंशिकता से संबंधित नहीं है 5 / 30 5. निम्नलिखित में से कौन सा कथन "सहानुभूति" (Empathy) के बारे में सही है? (a) यह केवल वयस्कों में विकसित होती है (b) यह बच्चों में जन्मजात होती है (c) यह सामाजिक अंत:क्रिया के माध्यम से विकसित होती है (d) यह केवल संज्ञानात्मक विकास से संबंधित है 6 / 30 6. "सामाजिक अधिगम सिद्धांत" किस मनोवैज्ञानिक से संबंधित है? (a) अल्बर्ट बांदुरा (b) जॉन वाटसन (c) बी.एफ. स्किनर (d) सिगमंड फ्रायड 7 / 30 7. निम्नलिखित में से कौन सा कथन "सामाजिक विकास" के बारे में सही है? (a) यह केवल शैशवावस्था में होता है (b) यह केवल आनुवंशिकता पर निर्भर करता है (c) यह सहपाठियों और परिवार के साथ अंत:क्रिया से प्रभावित होता है (d) यह केवल शारीरिक विकास से संबंधित है 8 / 30 8. निम्नलिखित में से कौन सा सिद्धांत यह मानता है कि बच्चे पुरस्कार और दंड के माध्यम से सीखते हैं? (a) संज्ञानात्मक सिद्धांत (b) व्यवहारवादी सिद्धांत (c) मानवतावादी सिद्धांत (d) मनोसामाजिक सिद्धांत 9 / 30 9. निम्नलिखित में से कौन सा कारक बच्चे की रचनात्मकता को सबसे अधिक प्रभावित करता है? (a) सख्त नियम और अनुशासन (b) स्वतंत्रता और प्रोत्साहन (c) केवल शैक्षिक संसाधन (d) केवल आनुवंशिकता 10 / 30 10. निम्नलिखित में से कौन सा कथन "सामंजस्य" (Assimilation) के बारे में सही है? (a) यह नई जानकारी को मौजूदा स्कीमा में शामिल करना है (b) यह स्कीमा को पूरी तरह बदल देना है (c) यह केवल शारीरिक विकास से संबंधित है (d) यह भावनात्मक विकास का हिस्सा है 11 / 30 11. फ्रायड के मनोविश्लेषण सिद्धांत में "इड" (Id) क्या दर्शाता है? (a) नैतिकता और मूल्य (b) मूल प्रवृत्तियाँ और इच्छाएँ (c) तर्क और नियंत्रण (d) सामाजिक नियम 12 / 30 12. निम्नलिखित में से कौन सा सिद्धांत "मास्लो की आवश्यकता की श्रेणी" (Maslow’s Hierarchy of Needs) से संबंधित है? (a) व्यवहारवादी सिद्धांत (b) मानवतावादी सिद्धांत (c) संज्ञानात्मक सिद्धांत (d) मनोविश्लेषण सिद्धांत 13 / 30 13. लेव वायगोत्स्की के सामाजिक-सांस्कृतिक सिद्धांत के अनुसार, बच्चों का संज्ञानात्मक विकास सबसे अधिक प्रभावित होता है: (a) व्यक्तिगत अनुभवों से (b) सामाजिक अंत:क्रिया से (c) आनुवंशिक कारकों से (d) शारीरिक परिपक्वता से 14 / 30 14. निम्नलिखित में से कौन सा बालक के विकास का सिद्धांत नहीं है? (a) सांस्कृतिक-ऐतिहासिक सिद्धांत (b) मनोसामाजिक सिद्धांत (c) संज्ञानात्मक सिद्धांत (d) न्यूरोलॉजिकल सिद्धांत 15 / 30 15. निम्नलिखित में से कौन सा कारक बालक के विकास को सबसे अधिक प्रभावित करता है? (a) केवल आनुवंशिकता (b) केवल पर्यावरण (c) आनुवंशिकता और पर्यावरण का संयोजन (d) केवल सामाजिक स्थिति 16 / 30 16. निम्नलिखित में से कौन सा कथन "प्रेरणा" (Motivation) के बारे में सही है? (a) यह केवल बाह्य पुरस्कारों पर निर्भर करता है (b) यह आंतरिक और बाह्य दोनों हो सकता है (c) यह केवल शारीरिक जरूरतों से संबंधित है (d) यह केवल वयस्कों में पाया जाता है 17 / 30 17. कोहलबर्ग के नैतिक विकास के सिद्धांत में कितने स्तर और अवस्थाएँ हैं? (a) 3 स्तर, 6 अवस्थाएँ (b) 2 स्तर, 4 अवस्थाएँ (c) 4 स्तर, 8 अवस्थाएँ (d) 3 स्तर, 5 अवस्थाएँ 18 / 30 18. निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही है? (a) सभी बच्चे एक ही गति से विकसित होते हैं (b) विकास हमेशा रैखिक होता है (c) विकास में व्यक्तिगत भिन्नताएँ होती हैं (d) विकास केवल शारीरिक आयाम तक सीमित है 19 / 30 19. एक बच्चा जो बार-बार गलतियाँ करता है, उसे शिक्षक को क्या करना चाहिए? (a) उसे दंडित करना चाहिए (b) उसकी गलतियों को नजरअंदाज करना चाहिए (c) उसे सुधारात्मक प्रतिक्रिया देनी चाहिए (d) उसे कक्षा से बाहर करना चाहिए 20 / 30 20. एक बच्चा जो अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने में असमर्थ है, वह किस अवस्था में हो सकता है? (a) शैशवावस्था (b) प्रारंभिक बाल्यावस्था (c) किशोरावस्था (d) प्रौढ़ावस्था 21 / 30 21. निम्नलिखित में से कौन सा बालक के भाषा विकास का हिस्सा नहीं है? (a) बलबलाना (Babbling) (b) एकल शब्द उच्चारण (c) टेलीग्राफिक भाषा (d) संरक्षण (Conservation) 22 / 30 22. निम्नलिखित में से कौन सा सिद्धांत "आत्म-सम्मान" (Self-esteem) पर सबसे अधिक जोर देता है? (a) व्यवहारवादी सिद्धांत (b) मानवतावादी सिद्धांत (c) संज्ञानात्मक सिद्धांत (d) मनोविश्लेषण सिद्धांत 23 / 30 23. निम्नलिखित में से कौन सा कथन "समायोजन" (Accommodation) के बारे में सही है? (a) यह नई जानकारी को अस्वीकार करना है (b) यह स्कीमा को नई जानकारी के अनुरूप बदलना है (c) यह केवल सामाजिक विकास से संबंधित है (d) यह केवल शारीरिक विकास से संबंधित है 24 / 30 24. निम्नलिखित में से कौन सी अवस्था में बच्चा "अहंकेन्द्रित" (Egocentric) होता है? (a) संवेदी-प्रेरक अवस्था (b) पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था (c) मूर्त-संक्रियात्मक अवस्था (d) औपचारिक-संक्रियात्मक अवस्था 25 / 30 25. पियाजे की संज्ञानात्मक विकास की अवस्था में "संरक्षण" (Conservation) की समझ किस अवस्था में विकसित होती है? (a) संवेदी-प्रेरक अवस्था (b) पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था (c) मूर्त-संक्रियात्मक अवस्था (d) औपचारिक-संक्रियात्मक अवस्था 26 / 30 26. निम्नलिखित में से कौन सा सिद्धांत यह बताता है कि बच्चे सक्रिय रूप से अपने पर्यावरण के साथ अंत:क्रिया करके सीखते हैं? (a) व्यवहारवाद (b) संज्ञानात्मक सिद्धांत (c) रचनावाद (d) मानवतावादी सिद्धांत 27 / 30 27. निम्नलिखित में से कौन सा कथन "स्कीमा" (Schema) के बारे में सही है? (a) यह एक शारीरिक प्रतिक्रिया है (b) यह जानकारी को व्यवस्थित करने का ढांचा है (c) यह केवल भावनात्मक विकास से संबंधित है (d) यह एक शैक्षिक तकनीक है 28 / 30 28. निम्नलिखित में से कौन सा कथन बाल विकास के सिद्धांत के लिए सही नहीं है? (a) विकास एक सतत प्रक्रिया है (b) विकास में व्यक्तिगत भिन्नताएँ होती हैं (c) विकास केवल आनुवंशिकता पर निर्भर करता है (d) विकास में विभिन्न आयाम शामिल हैं 29 / 30 29. निम्नलिखित में से कौन सा कथन "खेल" (Play) के महत्व के बारे में सही है? (a) यह केवल मनोरंजन के लिए है (b) यह संज्ञानात्मक, सामाजिक और भावनात्मक विकास में मदद करता है (c) यह केवल शारीरिक विकास के लिए है (d) यह बच्चों के लिए हानिकारक है 30 / 30 30. निम्नलिखित में से कौन सा व्यवहारवाद का मूल सिद्धांत है? (a) सीखना पर्यावरण के साथ अंत:क्रिया से होता है (b) सीखना आंतरिक प्रेरणा पर निर्भर करता है (c) सीखना केवल संज्ञानात्मक प्रक्रियाओं से होता है (d) सीखना केवल आनुवंशिकता से प्रभावित होता है Your score is 0% Restart quiz अगर प्रश्न आपको अच्छे लगे हो तो कमेन्ट बॉक्स मे लिखकर जरूर बताइएगा जिससे हम और भी अच्छे प्रश्न बना सके । See review Thanks Send feedback 270 votes, 4.7 avg 4233 आपको 20 मिनट का समय मिलेगा टेस्ट पूरा करने के लिए । समय समाप्त !! Created on September 16, 2025 By Manoj Singh (Teacher Prayagraj) TET Exam 2026 - बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र और हिन्दी विषय (60 MCQs) TET परीक्षा के लिए बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र और हिन्दी विषय का टेस्ट [ पास होने के लिए 60% मार्क्स लाना अनिवार्य है ] 1 / 60 1. शिक्षण में 'फीडबैक' का महत्व क्या है? a) सीखने को मजबूत करना b) सजा देना c) अनदेखा करना d) केवल परीक्षा के लिए 2 / 60 2. गिल्ट चरण (Guilt stage) किस सिद्धांत से है? a) एरिक्सन (2-6 वर्ष) b) पियाजे c) कोहलबर्ग d) फ्रायड 3 / 60 3. भारत में सर्वाधिक बोले जाने वाली भाषा कौन-सी है? (a) हिन्दी (b) संस्कृत (c) तमिल (d) उर्दू 4 / 60 4. मल्टीपल इंटेलिजेंस थ्योरी में 'इंटरपर्सनल इंटेलिजेंस' क्या दर्शाता है? a) दूसरों को समझना b) स्वयं को समझना c) गणितीय कौशल d) संगीत 5 / 60 5. 'विषय' का समानार्थी शब्द क्या है? (a) विषय (b) वस्तु (c) बात (d) कथा 6 / 60 6. निम्नलिखित में से कौन-सा शब्द स्त्रीलिंग है? a) घर b) किताब c) पेड़ d) बालक 7 / 60 7. कोहलबर्ग के नैतिक विकास के सिद्धांत में 'पूर्व-परंपरागत स्तर' (Pre-conventional level) की मुख्य विशेषता क्या है? a) सामाजिक नियमों का पालन b) सजा और पुरस्कार पर आधारित c) नैतिक सिद्धांतों पर आधारित d) समानता का भाव 8 / 60 8. मॉन्टेसरी पद्धति की मुख्य विशेषता क्या है? a) स्वतंत्रता और स्व-चयनित गतिविधियां b) कठोर अनुशासन c) केवल किताबी ज्ञान d) समूह शिक्षण 9 / 60 9. हिंदी का राष्ट्रीय भाषा का दर्जा कब मिला? (a) 1947 (b) 1949 (c) 1950 (d) 1965 10 / 60 10. बुद्धि का बहु-आयामी सिद्धांत किसने दिया? a) बिनेट b) गार्डनर c) टर्मन d) स्पीयरमैन 11 / 60 11. हिन्दी खड़ी बोली किस अपभ्रंश से विकसित हुई है? (a) मागधी (b) अर्द्धमागधी (c) शौरसेनी (d) ब्राचड़ 12 / 60 12. RTE अधिनियम 2009 के अनुसार, मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा की आयु सीमा क्या है? a) 6-14 वर्ष b) 0-6 वर्ष c) 14-18 वर्ष d) 3-10 वर्ष 13 / 60 13. 'पद्मावत' की रचना किस छंद में की गई है? (a) दोहा-चौपाई (b) सवैया (c) कवित्त (d) रोला 14 / 60 14. दाँत का उच्चारण स्थान क्या है? (a) नाक (b) कण्ठ (c) ओष्ठ (d) इनमें से कोई नहीं 15 / 60 15. विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए 'IEP' क्या है? a) इंडिविजुअल एजुकेशन प्लान b) इंटरनेशनल एजुकेशन प्रोग्राम c) इंडियन एजुकेशन पॉलिसी d) इंटीग्रेटेड एजुकेशन प्रोजेक्ट 16 / 60 16. 'कामायनी' के रचयिता कौन हैं? (a) सूर्यकांत त्रिपाठी 'निराला' (b) जयशंकर प्रसाद (c) सुमित्रानंदन पंत (d) महादेवी वर्मा 17 / 60 17. शिक्षण में 'मॉडलिंग' (Modeling) किस सिद्धांत का भाग है? a) बैंडुरा का सामाजिक सीखना b) पावलव का शास्त्रीय c) स्किनर का क्रियात्मक d) थॉर्नडाइक का प्रभाव कानून 18 / 60 18. तुलसीदास की प्रमुख रचना क्या है? (a) गीत गोविंद (b) रामचरितमानस (c) पद्मावत (d) मेघदूत 19 / 60 19. 'राम ने सीता को देखा' वाक्य में 'ने' का कार्य क्या है? (a) कर्मकारक (b) करणकारक (c) कर्ताकारक (d) संबोधनकारक 20 / 60 20. निम्नलिखित में कौन-सा शब्द पुंलिंग है? (a) कपट (b) सुन्दरता (c) मूर्खता (d) निद्रा 21 / 60 21. 'कारक' कितने प्रकार के होते हैं? (a) 6 (b) 7 (c) 8 (d) 4 22 / 60 22. 'विराम चिन्ह' का उपयोग किसके लिए होता है? (a) वाक्य समाप्ति (b) शब्द जोड़ना (c) अर्थ स्पष्ट करना (d) सभी 23 / 60 23. बाल विकास के सिद्धांतों में से कौन सा सिद्धांत 'विकास क्रमबद्ध होता है' को दर्शाता है? a) विकास असमान होता है b) विकास एक दिशा में होता है c) विकास गुणात्मक और मात्रात्मक दोनों होता है d) विकास आनुवंशिक कारकों से प्रभावित होता है 24 / 60 24. वायगोत्स्की के अनुसार, सीखना सामाजिक अंतर्क्रिया से होता है। यह किस सिद्धांत का भाग है? a) सामाजिक निर्माणवाद b) व्यक्तिवाद c) व्यवहारवाद d) संज्ञानवाद 25 / 60 25. 'अलंकार' का अर्थ क्या है? (a) भाषा की शुद्धि (b) वाक्य की सुंदरता (c) व्याकरण नियम (d) शब्द भेद 26 / 60 26. दो वर्णों के मेल से होने वाले विकार को कहते हैं- (a) संधि (b) समास (c) उपसर्ग (d) प्रत्यय 27 / 60 27. शिक्षण विधियों में 'खोज विधि' (Discovery method) किससे संबंधित है? a) ब्रूनर b) पावलव c) फ्रायड d) मॉन्टेसरी 28 / 60 28. पियाजे के अनुसार, संवेदी-मोटर चरण (Sensorimotor stage) की आयु सीमा क्या है? a) 2-7 वर्ष b) 0-2 वर्ष c) 7-11 वर्ष d) 11 वर्ष से ऊपर 29 / 60 29. हिंदी साहित्य का आदि कवि कौन है? (a) सूरदास (b) चंदबरदाई (c) तुलसीदास (d) जायसी 30 / 60 30. शिक्षक-छात्र संबंध में 'ट्रांसफरेंस' क्या है? a) छात्र की भावनाएं शिक्षक पर स्थानांतरित होना b) ज्ञान हस्तांतरण c) परीक्षा स्थानांतरण d) कक्षा बदलना 31 / 60 31. बच्चों में 'मिरर इमेज' चरण भाषा विकास का कौन सा भाग है? a) बबलिंग स्टेज b) प्री-लिंग्विस्टिक c) होलोफ्रास्टिक d) टू-वर्ड 32 / 60 32. समावेशी कक्षा में 'यूनिवर्सल डिजाइन फॉर लर्निंग' (UDL) का उद्देश्य क्या है? a) सभी छात्रों के लिए लचीली शिक्षा b) केवल विशेष छात्रों के लिए c) कठोर पाठ्यक्रम d) परीक्षा केंद्रित 33 / 60 33. NCF 2005 के अनुसार, शिक्षण का मुख्य लक्ष्य क्या है? a) बच्चे को सक्रिय सीखने वाला बनाना b) रट्टा मारना c) केवल परीक्षा पास करना d) सजा देना 34 / 60 34. शिक्षक की भूमिका 'फैसिलिटेटर' के रूप में किस दृष्टिकोण से है? a) पारंपरिक b) प्रगतिशील c) व्यवहारवादी d) संरचनावादी 35 / 60 35. सीखने की प्रक्रिया में 'जोन ऑफ प्रॉक्सिमल डेवलपमेंट' (ZPD) किस सिद्धांत से संबंधित है? a) पियाजे b) वायगोत्स्की c) स्किनर d) थॉर्नडाइक 36 / 60 36. शिक्षण मूल्यांकन में 'फॉर्मेटिव असेसमेंट' का अर्थ है? a) प्रक्रिया के दौरान मूल्यांकन b) अंतिम परीक्षा c) वार्षिक d) केवल ग्रेडिंग 37 / 60 37. विकास के संकट (Developmental crisis) का सिद्धांत किसका है? a) एरिक्सन b) फ्रायड c) पियाजे d) वायगोत्स्की 38 / 60 38. कबीर के दोहे किस भाषा में हैं? (a) संस्कृत (b) सधुक्कड़ी (c) ब्रज (d) अवधी 39 / 60 39. निम्नलिखित में से कौन-सा शब्द 'देशज' है? (a) लट्टू (b) विद्यालय (c) मेज (d) टेलीफोन 40 / 60 40. समावेशी शिक्षा (Inclusive Education) का मुख्य उद्देश्य क्या है? a) केवल सामान्य बच्चों को पढ़ाना b) विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को मुख्यधारा में शामिल करना c) कक्षाओं को अलग-अलग करना d) केवल उच्च IQ वाले बच्चों पर ध्यान 41 / 60 41. बच्चों में भावनात्मक बुद्धि (Emotional Intelligence) किसने परिभाषित की? a) गोलमैन b) पियाजे c) एरिक्सन d) फ्रायड 42 / 60 42. शिक्षण में 'प्रतिपादन' (Reinforcement) का उपयोग किस सिद्धांत में होता है? a) संज्ञानात्मक b) व्यवहारवादी c) मानवतावादी d) Gestalt 43 / 60 43. बच्चों में भाषा विकास का मुख्य कारक क्या है? a) केवल आनुवंशिक b) पर्यावरण और अंतर्क्रिया c) केवल शिक्षा d) खेलकूद 44 / 60 44. बच्चों के संज्ञानात्मक विकास में 'समायोजन' (Assimilation) क्या है? a) नई जानकारी को पुरानी स्कीमा में समाहित करना b) स्कीमा को बदलना c) भूल जाना d) दोहराना 45 / 60 45. 'हिंदी साहित्य का स्वर्ण युग' किसे कहा जाता है? (a) भक्ति काल (b) रीति काल (c) आधुनिक काल (d) आदिकाल 46 / 60 46. 'छंद' क्या है? (a) वर्ण विन्यास (b) मात्रा आधारित लय (c) अलंकार प्रकार (d) समास भेद 47 / 60 47. 'कवि कुल गुरु' किसे कहा जाता है? (a) तुलसीदास (b) कालिदास (c) भवभूति (d) बिहारी 48 / 60 48. फ्रायड के अनुसार, व्यक्तित्व के तीन भाग क्या हैं? a) आईड, ईगो, सुपरईगो b) संज्ञान, भावना, व्यवहार c) विकास, संकट, समाधान d) बुद्धि, कौशल, ज्ञान 49 / 60 49. 'तरुण' का विपरीतार्थक शब्द बताइए? (a) मंद (b) सुस्त (c) वृद्ध (d) इनमें से कोई नहीं 50 / 60 50. डिस्लेक्सिया (Dyslexia) क्या है? a) पढ़ने की समस्या b) गणित की समस्या c) लिखने की समस्या d) बोलने की समस्या 51 / 60 51. हिंदी में कितने स्वर हैं? (a) 10 (b) 11 (c) 13 (d) 52 52 / 60 52. बच्चों में ADHD (Attention Deficit Hyperactivity Disorder) की मुख्य लक्षण क्या है? a) अति सक्रियता और ध्यान की कमी b) धीमी गति c) उच्च बुद्धि d) सामान्य व्यवहार 53 / 60 53. हिन्दी की आदि जननी है- (a) संस्कृत (b) पालि (c) प्राकृत (d) अपभ्रंश 54 / 60 54. 'उत्प्रेक्षा' अलंकार का उदाहरण है: (a) सागर-सा हृदय (b) मानो मोती बिखरे हों (c) चंद्र-सा मुख (d) कनक कनक ते सौ गुनी 55 / 60 55. हिंदी दिवस कब मनाया जाता है? (a) 14 सितंबर (b) 15 अगस्त (c) 26 जनवरी (d) 2 अक्टूबर 56 / 60 56. 'समास' क्या है? (a) दो शब्दों का मेल (b) शब्दों का संक्षिप्त रूप (c) वाक्य निर्माण (d) विराम चिन्ह 57 / 60 57. 'मजिस्ट्रेट' शब्द हैं- (a) तत्सम (b) तद्भव (c) देशज (d) विदेशज 58 / 60 58. उच्चारण में वायुप्रक्षेप की दृष्टि से व्यंजनों के कितने भेद हैं? (a) चार (b) दो (c) पाँच (d) इनमें से कोई नहीं 59 / 60 59. प्रेमचंद की भाषा क्या थी? (a) ब्रज (b) खड़ी बोली (c) अवधी (d) भोजपुरी 60 / 60 60. 'क्रिटिकल थिंकिंग' को बढ़ावा देने के लिए कौन सी विधि उपयुक्त है? a) समस्या समाधान आधारित शिक्षण b) रटना c) व्याख्यान d) केवल किताब पढ़ना Your score is 0% Restart quiz कृपया टेस्ट का फीडबैक लिखकर जरूर दीजिएगा । See review Thanks !! Send feedback 0% 395 votes, 4.4 avg 3728 आपके पास 10 मिनट का समय है। समय समाप्त Created on September 13, 2025 TET Exam 2026 - Pedagogy / Child Psychology (बाल मनोविज्ञान) MCQs TET Exam 2026 के लिए Pedagogy / Child Psychology (बाल मनोविज्ञान) के महत्वपूर्ण प्रश्नों का MCQs [Part-3] [ टेस्ट के बाद व्याख्या सहित उत्तर के लिए क्लिक करें ->> Answer Kay ] 1 / 30 1. अध्यापक का सहमति में सिर हिलाना किस पुनर्बलन के अन्तर्गत आता है? (a) सकारात्मक शाब्दिक पुनर्बलन (b) सकारात्मक अशाब्दिक पुनर्बलन (c) नकारात्मक शाब्दिक पुनर्बलन (d) नकारात्मक अशाब्दिक पुनर्बलन 2 / 30 2. बालको में भाषा विकास एक निश्चित क्रम में होता है। बच्चा किस महीने में बलबलाना शुरू करता है? (a) 1 महीने (b) 3 महीने (c) 9 महीने (d) 12 महीने 3 / 30 3. बालक की जिज्ञासा को किया जाना चाहिए। (a) दमन (b) शांत (c) उत्तेजित (d) सक्रिय 4 / 30 4. एक डेढ़ से ढाई वर्ष के बीच के बच्चे की शब्दावली जब 200 से 250 शब्दों और दो शब्दों के उच्चारण तक पहुँचती है तब इसे _______ कहा जाता है। (a) टेलीग्राफ़िक भाषा (b) व्याकरणिक रूप (c) ओवर रे गुलराइज (d) वार्तालाप 5 / 30 5. एरिक्सन के अनुसार कौन सी अवस्था में बालक अधिक पहल करता है, लेकिन दोष भावनाओं की ओर ले जा सकता है? (a) 18 माह से 3 वर्ष (b) 3 से 6 वर्ष तक पहल बनाम दोष अवस्था (c) 6 से 12 वर्ष तक (d) किशोरावस्था 6 / 30 6. निम्न में से कौन सा वाक्य शैक्षिक मनोविज्ञान की प्रकृति के लिए सही नहीं है? (a) एक सुसंगठित, व्यवस्थित एवं सार्वभौमिक तथ्यों का एकीकरण (b) यह वैज्ञानिक विधि का प्रयोग करता है। (c) यह सकारात्मक विज्ञान की जगह एक नियामक विज्ञान है। (d) यह हमेशा सत्य की खोज में रहता है। 7 / 30 7. कल्पना जगत में विचरण होता है। (a) शैशवावस्था (b) किशोरावस्था (c) बाल्यावस्था (d) शैशवावस्था व किशोरावस्था 8 / 30 8. पियाजे के अनुसार संज्ञानात्मक विकास की कितनी अवस्थाएँ हैं? (a) 3 (b) 4 (c) 5 (d) 6 9 / 30 9. एक बच्चा रोने लगता है जब उसकी दादी उसे उसकी माँ की गोद से लेती है। बच्चे के रोने का कारण है: (a) सामाजिक दुष्चिंता (b) भावनात्मक दुष्चिंता (c) अपरिचित की दुष्चिंता (d) पृथक होने की दुष्चिंता 10 / 30 10. मानव जीवन की मनौभौतिक एकता कहलाती है। (a) मन तथा शरीर का विकास (b) शरीर तथा हड्डियों का विकास (c) शरीर तथा हृदय का विकास (d) आत्मा तथा मांसपेशियों का विकास 11 / 30 11. गर्भधान काल की अवस्था नहीं है। (a) शैशवावस्था (b) डिम्ब (c) बीजकरण (d) भ्रूणावस्था 12 / 30 12. गार्डनर ने सात बुद्धि का अधिमान निर्धारित किया, इनमें से कौन सा नहीं है? (a) स्थान संबंधी बुद्धि (b) भावात्मक बुद्धि (c) अंतर्वैयक्तिक बुद्धि (d) भाषात्मक बुद्धि 13 / 30 13. बालक का विकास होता है: (a) सिर से पैर की ओर (b) पैर से सिर की ओर (c) दोनों ओर से (d) इनमें से कोई नहीं 14 / 30 14. विकास व्यक्ति में नवीन विशेषताऍ और योग्याताऍ प्रस्फुटित करता है यह कथन किसका है। (a) हरलॉक (b) जेम्स ड्रेवर (c) मैक्डूगल (d) मुनरो 15 / 30 15. किस मनोवैज्ञानिक ने अपने 3 वर्षीय पुत्र का अध्ययन किया? (a) पेस्टोलॉजी (b) वाटसन (c) स्टेनले हॉल (d) जेम्स सल्ली 16 / 30 16. बालक के जन्म के समय शिशु के मस्तिष्क का भार होता है- (a) 300 ग्राम (b) 350 ग्राम (c) 400 ग्राम (d) 450 ग्राम 17 / 30 17. किस परीक्षण के अंतर्गत विद्यार्थी की रुचियों, अभिवृत्तियों तथा समायोजन क्षमताओं का अध्ययन किया जाता है? (a) बुद्धि परीक्षण में। (b) उपलब्धि परीक्षण में। (c) व्यक्तित्व परीक्षण में। (d) इनमें से कोई नहीं 18 / 30 18. गर्भ में सर्वप्रथम निर्माण होता है। (a) पैर (b) सिर (c) घड़ (d) सभी का 19 / 30 19. जन्म के समय शिशु में कितनी हड्डियाँ होती हैं। (a) 206 (b) 230 (c) 270 (d) 320 20 / 30 20. छोटे-छोटे वाक्यों को बोलना तथा तीन पहियों की साइकिल चलाना यह कार्य किस अवस्था में होता है। (a) शैशवावस्था (b) बाल्यावस्था (c) किशोरावस्था (d) प्रौढ़ावस्था 21 / 30 21. एक बच्चे की मानसिक आयु 12 वर्ष एवं वास्तविक आयु 10 वर्ष है, तो उसकी बुद्धिलब्धि क्या होगी? (a) 110 (b) 100 (c) 120 (d) 83 22 / 30 22. पियाजे की औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था किस आयु अवधि तक मानी जाती है? (a) 0-2 वर्ष (b) 2-7 वर्ष (c) 7-11 वर्ष (d) 11-15 वर्ष 23 / 30 23. गर्भ में बालक को विकसित होने में कितने दिन लगते हैं? (a) 150 (b) 280 (c) 390 (d) 460 24 / 30 24. बालक अपनी मॉ को पहचानना प्रारंभ कर देता है। (a) 6 माह (b) 8 माह (c) 9 माह (d) 3 माह 25 / 30 25. स्कूलों में मानवाधिकार शिक्षा की भूमिका बच्चों को सशक्त बनाने में है: (a) उन्हें अपनी इच्छानुसार कुछ भी करने की पूर्ण स्वतंत्रता देकर (b) उन्हें उनके अधिकारों और जिम्मेदारियों के बारे में शिक्षित करके (c) उन्हें बताकर कि उनके अधिकार वयस्कों के अधिकारों से अधिक महत्वपूर्ण हैं (d) उन्हें अधिकारियों का विरोध करने के लिए प्रोत्साहित करके 26 / 30 26. बालक मुख्य मुख्य रंगों की पहचान कर लेता है। (a) 5 वर्ष (b) 2 वर्ष (c) 3 वर्ष (d) 4 वर्ष 27 / 30 27. "शिक्षा मनोविज्ञान शैक्षिक विकास का क्रमिक अध्ययन है।" किसने कहा था? (a) स्टीफन (b) स्किनर (c) क्रो एवं क्रो (d) मन 28 / 30 28. विकास के संबंध में गलत कथन है: (a) विशिष्ट से सामान्य की ओर (b) सार्वभौमिक प्रक्रिया है (c) दिशा सिर से पैर की ओर (d) वर्तुलाकार गति 29 / 30 29. किशोरावस्था एक नया जन्म है, इसमें उच्चतर और श्रेष्ठतर मानव विशेषताओं का जन्म होता है, कथन किसका है- (a) जॉन एण्ड सिम्पसन (b) गैसल (c) स्टेनली हॉल गीडफ्रे 30 / 30 30. “शिक्षा मनोविज्ञान, मनोविज्ञान की वह शाखा है जो शिक्षण व अधिगम से संबंधित है।" यह कथन दिया गया है। (a) वुडवर्थ द्वारा (b) स्किनर द्वारा (c) सिम्पसन द्वारा (d) पावलॉव द्वारा अपना नाम लिखे जिससे टॉप 5 की सूची बनाया जा सके । Your score isThe average score is 46% 0% Restart quiz टेस्ट मे पूछे गए प्रश्न कैसे थे Star Rating देकर या लिख कर बताए जिससे आगे और भी कुछ सुधार किया जा सके । [ टेस्ट के बाद व्याख्या सहित उत्तर के लिए क्लिक करें ->> Answer Kay ] Anonymous feedback See review Thanks Send feedback 0 votes, 0 avg 3299 आपको 10 मिनट का समय मिलेगा टेस्ट पूरा करने के लिए । समय समाप्त Created on September 12, 2025 TET Exam 2026 बाल मनोविज्ञान (Child Psychology) 30 MCQs Part-2 TET Exam 2026 के लिए बाल मनोविज्ञान (Child Psychology) से 30 महत्वपूर्ण MCQs [ Part-2 ] [ टेस्ट पूरा करने के बाद उत्तर देखने के लिए इस पर क्लिक करे ] 1 / 30 1. पियाजे के अनुसार संज्ञानात्मक विकास का "Concrete Operational Stage" किस आयु में आता है? (A) 2 – 7 वर्ष (B) 7 – 11 वर्ष (C) 12 – 18 वर्ष (D) जन्म से 2 वर्ष 2 / 30 2. “Development is never uniform” का तात्पर्य है— (A) सभी बच्चों का विकास एक समान होता है (B) विकास क्रमिक होता है (C) विकास क्षेत्रों में अंतर होता है (D) विकास रुक जाता है 3 / 30 3. “Role of heredity and environment” को किस सिद्धांत से समझा जा सकता है? (A) परिपक्वता सिद्धांत (B) सामाजिक अधिगम सिद्धांत (C) अंतःक्रिया सिद्धांत (D) व्यवहारवाद सिद्धांत 4 / 30 4. "Constructivism" शिक्षा में किसकी देन है? (A) पियाजे (B) व्योत्स्की (C) बैंडूरा (D) स्किनर 5 / 30 5. “Social Learning Theory” किससे संबंधित है? (A) पियाजे (B) बैंडूरा (C) व्योत्स्की (D) ब्रूनर 6 / 30 6. "Overt Behaviour" का उदाहरण है— (A) सोचना (B) पढ़ना (C) सपने देखना (D) महसूस करना 7 / 30 7. बालक में आत्म-संवेदना (Self-concept) कब विकसित होती है? (A) जन्म के समय (B) शैशवावस्था (C) किशोरावस्था (D) शैशव से बाल्यावस्था के बीच 8 / 30 8. "Reinforcement" शब्द किस अधिगम सिद्धांत से जुड़ा है? (A) सामाजिक अधिगम (B) संज्ञानात्मक अधिगम (C) व्यवहारवादी अधिगम (D) मानवीय अधिगम 9 / 30 9. "Metacognition" का अर्थ है— (A) स्मृति का विकास (B) सोच पर सोचना (C) समस्या समाधान (D) तर्क करना 10 / 30 10. बच्चों में "भावनात्मक असंतुलन" की स्थिति किससे अधिक उत्पन्न होती है? (A) सही मार्गदर्शन (B) असुरक्षा की भावना (C) सहयोग (D) आत्मविश्वास 11 / 30 11. "Self-Actualization" किस मनोवैज्ञानिक से जुड़ा है? (A) पियाजे (B) मैस्लो (C) व्योत्स्की (D) स्किनर 12 / 30 12. बच्चों में भाषा अधिगम की सर्वाधिक संवेदनशील अवस्था कौन-सी होती है? (A) किशोरावस्था (B) प्रारम्भिक बाल्यावस्था (C) वयस्क अवस्था (D) शैशव अवस्था 13 / 30 13. "Learning by Imitation" का सिद्धांत किस मनोवैज्ञानिक ने दिया? (A) पियाजे (B) स्किनर (C) बैंडूरा (D) ब्रूनर 14 / 30 14. बाल विकास का कौन-सा सिद्धांत "Hierarchy of Needs" से संबंधित है? (A) ब्रूनर का सिद्धांत (B) व्योत्स्की का सिद्धांत (C) मैस्लो का सिद्धांत (D) पियाजे का सिद्धांत 15 / 30 15. "Intrinsic Motivation" का उदाहरण है— (A) पुरस्कार प्राप्त करना (B) डाँट से बचना (C) आत्म-संतुष्टि (D) पदोन्नति पाना 16 / 30 16. "Scaffolding" की संकल्पना किसने दी? (A) ब्रूनर (B) व्योत्स्की (C) पियाजे (D) स्किनर 17 / 30 17. "Operant Conditioning" का सिद्धांत किसने प्रतिपादित किया? (A) पावलॉव (B) स्किनर (C) थोर्नडाइक (D) बैंडूरा 18 / 30 18. “Sensitive Period” शब्द किस विकास क्षेत्र से जुड़ा है? (A) संज्ञानात्मक विकास (B) सामाजिक विकास (C) भाषा विकास (D) नैतिक विकास 19 / 30 19. "Zone of Proximal Development" (ZPD) का सिद्धांत किस मनोवैज्ञानिक ने दिया? (A) पियाजे (B) कोहल्बर्ग (C) व्योत्स्की (D) स्किनर 20 / 30 20. ‘Discovery Learning’ किस शिक्षा शास्त्री ने प्रतिपादित की? (A) ब्रूनर (B) पियाजे (C) स्किनर (D) व्योत्स्की 21 / 30 21. "Intrinsic Reward" का सही उदाहरण है— (A) ट्रॉफी प्राप्त करना (B) परीक्षा में अच्छे अंक लाना (C) व्यक्तिगत संतोष (D) छात्रवृत्ति 22 / 30 22. "Trial and Error" विधि का प्रयोग किसने किया? (A) स्किनर (B) थोर्नडाइक (C) पावलॉव (D) वॉटसन 23 / 30 23. कोलबर्ग के नैतिक विकास के प्रथम चरण में बच्चा किस आधार पर निर्णय लेता है? (A) सामाजिक नियम (B) दण्ड और पुरस्कार (C) सहानुभूति (D) आत्म-नियंत्रण 24 / 30 24. बाल मनोविज्ञान का प्रत्यक्ष अध्ययन करने की उपयुक्त विधि कौन-सी है? (A) परीक्षण विधि (B) प्रयोगात्मक विधि (C) अवलोकन विधि (D) नैदानिक विधि 25 / 30 25. “Learning is a permanent change in behaviour due to experience” किसकी परिभाषा है? (A) पावलॉव (B) स्किनर (C) हिलगार्ड (D) थोर्नडाइक 26 / 30 26. बालक का "स्वभाव" मुख्यतः किस पर आधारित होता है? (A) आनुवंशिकता (B) शिक्षा (C) पर्यावरण (D) अनुभव 27 / 30 27. बालक के व्यक्तित्व निर्माण में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका कौन निभाता है? (A) विद्यालय (B) परिवार (C) शिक्षक (D) मित्र समूह 28 / 30 28. 'Egocentrism' किस विकास अवस्था का लक्षण है? (A) शैशव (B) प्रारंभिक बाल्यावस्था (C) ठोस संक्रियात्मक अवस्था (D) औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था 29 / 30 29. बच्चों के व्यवहार पर दण्ड का प्रभाव— (A) स्थायी होता है (B) अस्थायी होता है (C) सकारात्मक होता है (D) उपयोगी नहीं होता 30 / 30 30. “Accommodation” की संकल्पना किसने दी? (A) पियाजे (B) ब्रूनर (C) स्किनर (D) बैंडूरा Your score isThe average score is 36% 0% Restart quiz 0% 4369 आप के पास केवल 10 मिनट का समय है। समय समाप्त Created by Manoj Singh (Teacher Prayagraj) TET Exam 2026 Pedagogy MCQs बाल मनोविज्ञान के 30 महत्वपूर्ण प्रश्नों का MCQs 1 / 30 1. खेल किस प्रकार का अधिगम है? 1. A) औपचारिक 2. B) अनौपचारिक 3. C) दोनों 4. D) कोई नहीं 2 / 30 2. जब बच्चा नए अनुभव को पुराने ज्ञान से जोड़ता है, तो यह कहलाता है — 1. A) समायोजन 2. B) आत्मसात 3. C) भूल 4. D) प्रेरणा 3 / 30 3. कौन-सी विधि बालकों के लिए अधिक उपयुक्त है? 1. A) व्याख्यान विधि 2. B) परियोजना विधि 3. C) रटंत विधि 4. D) श्रवण विधि 4 / 30 4. बच्चों में नैतिक विकास का अध्ययन किया — 1. A) पियाजे ने 2. B) कोहल्बर्ग ने 3. C) फ्रायड ने 4. D) स्किनर ने 5 / 30 5. बालक का मानसिक विकास सर्वाधिक होता है — 1. A) किशोरावस्था में 2. B) वयस्कावस्था में 3. C) बाल्यावस्था में 4. D) वृद्धावस्था में 6 / 30 6. बालकों के व्यवहार में परिवर्तन लाने की प्रक्रिया है — 1. A) अनुकरण 2. B) अधिगम 3. C) अनुभव 4. D) अवलोकन 7 / 30 7. पियाजे के अनुसार 7–11 वर्ष की अवस्था को क्या कहा जाता है? 1. A) संवेदी-मोटर अवस्था 2. B) पूर्व संक्रियात्मक अवस्था 3. C) मूर्त संक्रियात्मक अवस्था 4. D) औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था 8 / 30 8. कौन-सा एक मनोवैज्ञानिक आवश्यकता नहीं है? 1. A) सुरक्षा 2. B) पोषण 3. C) स्वीकृति 4. D) उपलब्धि 9 / 30 9. बालक की पहली पाठशाला क्या है? 1. A) विद्यालय 2. B) आँगनबाड़ी 3. C) परिवार 4. D) समाज 10 / 30 10. रचनात्मकता को बढ़ावा मिलता है — 1. A) रटने से 2. B) प्रयोगात्मक कार्यों से 3. C) डराने से 4. D) केवल होमवर्क देने से 11 / 30 11. अधिगम का प्रकार नहीं है — 1. A) अनुकरण 2. B) अनुकूलन 3. C) स्मरण 4. D) निद्रा 12 / 30 12. एक अच्छा शिक्षक वह है जो — 1. A) केवल किताब से पढ़ाए 2. B) बच्चों को डाँटे 3. C) बच्चों के अनुसार पढ़ाए 4. D) उच्च डिग्री रखता हो 13 / 30 13. सीखने की प्रक्रिया में सबसे बड़ी बाधा होती है — 1. A) डर 2. B) रुचि की कमी 3. C) शिक्षक की अनुपस्थिति 4. D) सभी 14 / 30 14. व्यक्तित्व का अर्थ है — 1. A) केवल बाहरी रूप 2. B) केवल बोलने का तरीका 3. C) व्यक्ति के संपूर्ण गुण 4. D) केवल बुद्धिमत्ता 15 / 30 15. प्रेरणा का मुख्य उद्देश्य होता है — 1. A) पुरस्कार देना 2. B) दंड देना 3. C) सीखने की इच्छा जगाना 4. D) परीक्षा लेना 16 / 30 16. जब बच्चा गलती करता है, शिक्षक को — 1. A) दंड देना चाहिए 2. B) उपेक्षा करनी चाहिए 3. C) प्यार से समझाना चाहिए 4. D) क्लास से निकाल देना चाहिए 17 / 30 17. बच्चों का सर्वांगीण विकास होता है — 1. A) केवल स्कूल से 2. B) केवल घर से 3. C) वातावरण से 4. D) घर, स्कूल और समाज तीनों से 18 / 30 18. किस अवस्था को ‘स्वर्ण काल’ (Golden Period) कहा जाता है? 1. A) शैशवावस्था 2. B) बाल्यावस्था 3. C) किशोरावस्था 4. D) वयस्कावस्था 19 / 30 19. बच्चा कब सबसे अधिक सीखता है? 1. A) जब उसे पढ़ाया जाए 2. B) जब वह डरता हो 3. C) जब वह उत्सुक हो 4. D) जब वह चुप हो 20 / 30 20. बुद्धि परीक्षण की शुरुआत किसने की? 1. A) बिने और साइमन 2. B) स्किनर 3. C) फ्रायड 4. D) पियाजे 21 / 30 21. "IQ" का पूर्ण रूप है — 1. A) Intelligence Quantity 2. B) Intelligent Question 3. C) Intelligence Quotient 4. D) Idea Quotient 22 / 30 22. बालक सबसे पहले क्या सीखता है? 1. A) पढ़ना 2. B) चलना 3. C) बोलना 4. D) सुनना 23 / 30 23. संज्ञानात्मक विकास का सिद्धांत किसने दिया? 1. A) पियाजे 2. B) कोहल्बर्ग 3. C) मैस्लो 4. D) थार्नडाइक 24 / 30 24. व्यक्तित्व के निर्धारण में कौन-से दो कारक प्रमुख होते हैं? 1. A) केवल वंशानुक्रम 2. B) केवल वातावरण 3. C) वंशानुक्रम और वातावरण 4. D) विद्यालय और शिक्षक 25 / 30 25. "बालक एक लघु वयस्क नहीं है" यह किसका कथन है? 1. A) पियाजे 2. B) फ्रायड 3. C) रॉसौ (Rousseau) 4. D) स्किनर 26 / 30 26. किशोरावस्था में प्रमुख परिवर्तन होता है — 1. A) केवल शारीरिक 2. B) केवल मानसिक 3. C) शारीरिक, मानसिक और सामाजिक 4. D) केवल सामाजिक 27 / 30 27. कौन-सा एक विकास का नियम नहीं है? 1. A) सामान्य से विशिष्ट की ओर 2. B) सिर से पाँव की ओर 3. C) सीखना विकास नहीं है 4. D) विकास रुक-रुक कर होता है 28 / 30 28. बच्चों की सीखने की प्रक्रिया में कौन-सी विधि सबसे प्रभावी होती है? 1. A) व्याख्यान 2. B) रटना 3. C) गतिविधि आधारित अधिगम 4. D) दंड 29 / 30 29. बाल मनोविज्ञान का मुख्य विषय है — 1. A) बालकों की चिकित्सा 2. B) बालकों का संज्ञानात्मक विकास 3. C) बालकों का व्यवहार व मानसिक विकास 4. D) परीक्षा परिणाम 30 / 30 30. विकास की प्रक्रिया होती है — 1. A) अचानक 2. B) धीरे-धीरे 3. C) उल्टी दिशा में 4. D) अस्थायी Your score isThe average score is 71% 0% Restart quiz Post Views: 3,410