Child Development and Pedagogy MCQ Test

118 votes, 4.5 avg
2265
Created on By Manoj Singh

TET Exam 2026 - Child Psychology & Pedagogy MCQs [Part - 8]

 

बाल मनोविज्ञान के 30 MCQ का टेस्ट है , जो CTET/UPTET जैसी परीक्षाओं के लिए उपयोगी हैं। 


[Date - 29-09-2025]


 

 

1 / 30

1. व्यवहारवादी सिद्धांत का प्रतिपादन किसने किया?

 

 

 

 

 

 

2 / 30

2. क्या बाल मनोविज्ञान, मनोविज्ञान की एक शाखा है?

 

 

 

 

 

 

 

3 / 30

3. बालक का विकास परिणाम है –

 

 

 

 

 

4 / 30

4. निम्न में भाषा विकास को प्रभावित करने वाला तत्त्व कौन सा नहीं है?

 

 

 

 

 

5 / 30

5. भाषा विकास में नवजात शिशु की प्रथम ध्वनि क्या है?

 

 

 

 

 

 

6 / 30

6. बाल मनोविज्ञान की शुरुआत कब हुई?

 

 

 

 

 

 

7 / 30

7. 90 से कम बुद्धिलब्धि बालक किसका है?

 

 

 

 

 

8 / 30

8. बच्चे के लिए निशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा (RTE Act) किस उम्र के लिए है?

 

 

 

 

 

9 / 30

9. बाल मनोविज्ञान के बुनियादी क्षेत्र हैं –

 

 

 

 

 

10 / 30

10. ‘साइकोलॉजी’ शब्द किस भाषा से बना है?

 

 

 

 

 

11 / 30

11. बाल मनोविज्ञान के जनक कौन हैं?

 

 

 

 

 

12 / 30

12.

"तुम मुझे कोई बालक दे दो और मैं उसे कुछ भी बना सकता हूँ" यह दावा किसका है?

 

 

 

 

 

13 / 30

13. Zone of Proximal Development किस सिद्धांत से है?

 

 

 

 

 

14 / 30

14. संज्ञानात्मक विकास की अंतिम अवस्था कौन-सी है?

 

 

 

 

 

15 / 30

15. बाल्यावस्था है –

 

 

 

 

 

 

16 / 30

16. प्लेटो ने बाल अध्ययन के लिए किस विधि को अपनाया था?

 

 

 

 

 

 

 

17 / 30

17.

बाल विकास के लिए सबसे उपयुक्त अध्ययन विधि कौन-सी है?

 

 

 

 

 

18 / 30

18. बुद्धिलब्धि का सूत्र है?

 

 

 

 

 

19 / 30

19. विकास में वृद्धि का अर्थ है –

 

 

 

 

 

 

20 / 30

20. मनोविश्लेषणवादी सिद्धांत का प्रतिपादन किसने किया था?

 

 

 

 

 

 

 

21 / 30

21. बच्चों के अध्ययन की विधि कौन-सी है?

 

 

 

 

 

22 / 30

22. समाप्त न होने वाली प्रक्रिया, विकास से किसका तात्पर्य है?

 

 

 

 

 

 

23 / 30

23. बाल अपराध के कारण क्या हैं?

 

 

 

 

 

 

 

24 / 30

24. संवेग नियंत्रण की सबसे अच्छी विधि किस अवस्था में है?

 

 

 

 

 

25 / 30

25. बाल मनोविज्ञान का अन्य नाम क्या है?

 

 

 

 

 

26 / 30

26. बाल मनोविज्ञान में किसका अध्ययन किया जाता है?

 

 

 

 

 

27 / 30

27. व्यक्तिगत निदान-पद्धति किसका परिवर्तित रूप है?

 

 

 

 

 

28 / 30

28. मानसिक स्वास्थ्य के लिए क्या जरूरी है?

 

 

 

 

 

29 / 30

29. जन्म से परिपक्वता तक विकसित होते मानव का अध्ययन किसने परिभाषित किया?

 

 

 

 

 

30 / 30

30. तनाव व क्रोध की अवस्था कोण सी है?

 

 

 

Your score is

Rate the test paper

Thanks


/30
9 votes, 5 avg
2217

20 मिनट का समय निर्धारित है कृपया समय का विशेष ध्यान रखे !!!

समय समाप्त 

 

 

 


Created on By Manoj Singh

TET Exam 2026 - Child Psychology and Pedagogy MCQs [Part - 7]

 

⇒ टेट परीक्षा के लिए बाल मनोविज्ञान और शिक्षणशास्त्र के Advance Level के प्रश्नों का MCQ

 

 

1 / 30

"Fixed Interval Schedule" का उदाहरण है –

 

 

 

 

 

2 / 30

"Fixed Ratio Schedule" का उदाहरण कौन-सा है?

 

 

 

 

 

3 / 30

पियाजे के अनुसार "Object Permanence" किस अवस्था में विकसित होता है?

 

 

 

 

 

 

 

4 / 30

"Self-Concept" का निर्माण कब सबसे अधिक होता है?

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

5 / 30

"संज्ञानात्मक बोझ सिद्धांत" (Cognitive Load Theory) किससे संबंधित है?

 

 

 

 

 

 

 

6 / 30

"असिमिलेशन और अकोमोडेशन" का संबंध किससे है?

 

 

 

 

 

7 / 30

"मॉरल डिलेमा" (Moral Dilemma) तकनीक का उपयोग किसने किया?

 

 

 

 

 

8 / 30

"Intrinsic Motivation" का उदाहरण कौन-सा है?

 

 

 

 

 

9 / 30

"Discipline should be self-imposed" – यह विचार किसका है?

 

 

 

 

 

10 / 30

"Language Acquisition Device (LAD)" किसने प्रतिपादित किया?

 

 

 

 

 

11 / 30

"Classical Conditioning" में "Neutral Stimulus" क्या कहलाता है?

 

 

 

 

 

12 / 30

"Functional Fixedness" किस प्रकार की समस्या है?

 

 

 

 

 

13 / 30

"Negative Reinforcement" का अर्थ क्या है?

 

 

 

 

 

14 / 30

पियाजे के अनुसार "संज्ञानात्मक असंतुलन" (Cognitive Disequilibrium) का परिणाम क्या है?

 

 

 

 

 

15 / 30

"अंतर्दृष्टि अधिगम" (Insight Learning) का मुख्य आधार क्या है?

 

 

 

 

 

16 / 30

"Egocentrism" किस अवस्था की विशेषता है?

 

 

 

 

 

17 / 30

कोहलबर्ग के नैतिक विकास के "कन्वेंशनल स्तर" पर बच्चा किससे प्रेरित होता है?

 

 

 

 

 

18 / 30

पावलॉव के प्रयोग में "घंटी" क्या थी?

 

 

 

 

 

19 / 30

"Language is the tool of thought" यह कथन किसने दिया?

 

 

 

 

 

20 / 30

"Conservation Concept" किस अवस्था में विकसित होता है?

 

 

 

 

 

21 / 30

"Kohlberg" के नैतिक विकास सिद्धांत में सबसे उच्च स्तर कौन-सा है?

 

 

 

 

 

22 / 30

"Negative Reinforcement" का उदाहरण क्या है?

 

 

 

 

 

23 / 30

पियाजे के अनुसार "Schema" क्या है?

 

 

 

 

 

24 / 30

"Hypothetico-Deductive Reasoning" किस अवस्था की विशेषता है?

 

 

 

 

 

25 / 30

"Zone of Proximal Development (ZPD)" का सही उदाहरण कौन-सा है?

 

 

 

 

 

26 / 30

"Operant Conditioning" में "Positive Reinforcement" क्या है?

 

 

 

 

 

27 / 30

"Post-Conventional Level" में बच्चा निर्णय किस आधार पर लेता है?

 

 

 

 

 

28 / 30

"Metacognition" का सही अर्थ क्या है?

 

 

 

 

 

29 / 30

"Self-Efficacy" (स्व-प्रभावकारिता) की अवधारणा किसने दी?

 

 

 

 

 

30 / 30

"Social Learning Theory" का मुख्य सूत्र क्या है?

 

 

 

Your score is

Give the Quiz Star Rating...

 

Thanks

 


117 votes, 4.8 avg
2578

10 मिनट  का समय निर्धारित है । 

समय समाप्त

 

 

 


Created on By Manoj Singh

TET Exam 2026- Child Psychology Important MCQ [Part -6 ]

बाल विकास और शिक्षा शास्त्र (Child Development and Pedagogy) के MCQ प्रश्न दिए गए हैं, जो 11-14 वर्ष की आयु के बच्चों पर केंद्रित हैं।

 

 

1 / 30

'निजी भाषा' (Private Speech) का सिद्धांत किसने दिया?

 

 

 

 

 

2 / 30

व्यगोत्स्की के सिद्धांत में 'Zone of Proximal Development' (ZPD) का क्या अर्थ है?

 

 

 

 

 

3 / 30

मस्लो की आवश्यकता पदानुक्रम में, 'आत्मसम्मान' किस स्तर से संबंधित है?

 

 

 

 

 

4 / 30

निम्नलिखित में से कौन-सा विकास के सिद्धांतों के बारे में गलत कथन है?

 

 

 

 

 

5 / 30

निम्नलिखित में से कौन-सा कथन गार्डनर की बहुबुद्धि सिद्धांत के बारे में सही है?

 

 

 

 

 

6 / 30

'सामाजिक अधिगम सिद्धांत' के प्रस्तावक कौन हैं?

 

 

 

 

 

7 / 30

निम्नलिखित में से कौन-सा कथन विकास के सिद्धांतों के बारे में गलत है?

 

 

 

 

 

8 / 30

लॉरेंस कोहलबर्ग ने 'नैतिक विकास सिद्धांत' प्रस्तुत किया है। उनके सिद्धांत में नैतिक विकास को कितने स्तरों और चरणों में वर्गीकृत किया गया है?

 

 

 

 

 

9 / 30

'सहानुभूति आधारित शिक्षण' (Empathy-Based Teaching) का मुख्य उद्देश्य क्या है?

 

 

 

 

 

10 / 30

पावलव के शास्त्रीय अनुबंधन सिद्धांत में, 'उदासीन उत्तेजक' (Neutral Stimulus) का क्या अर्थ है?

 

 

 

 

 

11 / 30

निम्नलिखित में से कौन-सी विशेषता 'मूर्त संक्रियात्मक चरण' की है?

 

 

 

 

 

12 / 30

निम्नलिखित में से कौन-सी शिक्षण रणनीति समावेशी शिक्षा के लिए सबसे उपयुक्त है?

 

 

 

 

 

13 / 30

'अभ्यास द्वारा सीखना' का सिद्धांत किसके द्वारा दिया गया था?

 

 

 

 

 

14 / 30

निम्नलिखित में से कौन-सी विशेषता ADHD (Attention Deficit Hyperactivity Disorder) से संबंधित है?

 

 

 

 

 

15 / 30

पियाजे के संज्ञानात्मक विकास सिद्धांत के अनुसार, 11-14 वर्ष के बच्चे सामान्यतः किस चरण में होते हैं?

 

 

 

 

 

16 / 30

12 वर्षीय बच्चा गणित में जटिल समस्याओं को हल करने में सक्षम है, लेकिन सामाजिक नियमों को समझने में कठिनाई महसूस करता है। यह किस स्थिति को दर्शाता है?

 

 

 

 

 

17 / 30

निम्नलिखित में से कौन-सी शिक्षण रणनीति विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए सबसे उपयुक्त है?

 

 

 

 

 

18 / 30

मानव विकास को क्षेत्रों में विभाजित किया जाता है जैसे:

 

 

 

 

19 / 30

निम्नलिखित में से कौन-सा कथन 'समायोजन' (Accommodation) के बारे में सही है?

 

 

 

 

 

20 / 30

निम्नलिखित में से कौन-सा कथन 'प्रचालित अनुबंधन' (Operant Conditioning) के बारे में सही है?

 

 

 

 

 

21 / 30

6 वर्षीय रितु चित्र बनाते हुए स्वयं से कहती है, "पहले सूर्य बनाऊंगी, फिर पेड़। नहीं, पेड़ बाईं ओर होना चाहिए।" व्यगोत्स्की के अनुसार, इस प्रकार की स्व-निर्देशित बातचीत को क्या कहा जाता है?

 

 

 

 

 

22 / 30

एरिक्सन के मनोसामाजिक विकास सिद्धांत के अनुसार, 11-14 वर्ष के बच्चे किस चरण में होते हैं?

 

 

 

 

 

23 / 30

विकास और सीखने के बीच संबंध को सबसे अच्छी तरह से क्या सारांशित करता है?

 

 

 

 

 

24 / 30

पियाजे के अनुसार, 'संकल्पना संरक्षण' (Conservation) की समझ किस चरण में विकसित होती है?

 

 

 

 

 

25 / 30

चार्ल्स स्पीयरमैन ने बुद्धि के बारे में क्या दावा किया? (उनका सिद्धांत दो-कारक सिद्धांत के रूप में जाना जाता है।)

 

 

 

 

 

26 / 30

कोहलबर्ग के नैतिक विकास के सिद्धांत में, 'परंपरागत स्तर' में बच्चे नैतिकता को कैसे समझते हैं?

 

 

 

 

 

27 / 30

निम्नलिखित में से कौन-सा कथन 'अंतर्जनन' (Assimilation) के बारे में सही है?

 

 

 

 

 

28 / 30

लेव व्यगोत्स्की के सामाजिक निर्माणवाद सिद्धांत को दृढ़ता से मानने वाले एक शिक्षक के रूप में, आप अपने छात्रों का मूल्यांकन करने के लिए निम्नलिखित में से कौन-सी विधि पसंद करेंगे?

 

 

 

 

 

29 / 30

'सामाजिक बुद्धि' (Social Intelligence) का विकास किस आयु में तेजी से होता है?

 

 

 

 

 

30 / 30

निम्नलिखित में से कौन-सी विशेषता समावेशी शिक्षा का हिस्सा नहीं है?

 

 

 

Your score is

0%

टेस्ट के बारे मे अपना सुझाव Star Rating देकर फीडबैक में लिखकर जरूर बताइएगा जिससे हम आगे और भी सुधार कर सके । 

 

[अपना स्कोर व्हाट्सप्प ग्रुप पर जरूर शेयर करे ]

Thanks