CTET 2024 Paper (PYQ) : Child Development and Pedagogy MCQ

CTET CDP MCQ

CTET दिसंबर पेपर 2024 – बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र (CDP)

CDP -30 MCQ

1. मास्टरी उन्मुख शिक्षार्थी आमतौर पर सफलता का श्रेय ____ को देते हैं और असफलता को ____।

2. निम्नलिखित में से कौन सा कथन विकास के ‘समीपी-दूरस्थीय’ सिद्धांत का प्रतिनिधित्व करता है ?

3. वायगोत्स्की के अनुसार बच्चे स्वयं से बात करते हैं :

4. सामाजिक संचार में चुनौतियाँ किसमें स्पष्ट होती हैं ?

5. वायगोत्स्की के सीखने और विकास के सिद्धांत के अनुसार, निम्नलिखित में से कौन सा मचानबंधन का उदाहरण है ?

6. डिस्ग्राफिया (लेखन वैकल्य) की क्या विशेषता है :

7. छात्रों को अच्छे समस्या समाधानकर्ता बनने में मदद करने के लिए, शिक्षक को किस अभ्यास पर जोर देना चाहिए ?

8. अभिकथन (A) : शिक्षक समावेशी कक्षा में छात्रों की आवश्यकताओं की पूर्ति करने के लिए बहुसंवेदी सामग्रियों का उपयोग करें।
कारण (R) : समावेशी कक्षाओं को पाठ्यक्रम सामग्री के मानकीकरण के साथ-साथ मूल्यांकन रणनीतियों के मानकीकरण को अपनाना चाहिए।

9. रचनावादी दृष्टिकोण में :

10. अभिकथन (A) : प्रभावी शिक्षक खुद को शिक्षार्थियों के दैनिक जीवन और उनकी सामाजिक-सांस्कृतिक पृष्ठभूमि से परिचित कराते हैं।
कारण (R) : सीखना एक सामाजिक संदर्भ में होता है।

11. अर्थपूर्ण अधिगम मुख्य रूप से इसके बारे में नहीं है ?

12. अभिकथन (A) : शिक्षिका को अपनी कक्षा के लड़कों को खेलों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए व लड़कियों को कला अलंकरण के कार्य देने चाहिए।
कारण (R) : बच्चे मुख्य रूप से अंतर्निहित जैविक भिन्नताओं के कारण लैंगिक भूमिकाएँ ग्रहण करते हैं।

13. गतिबोधी शिक्षार्थी ________ के माध्यम से सीखना पसंद करते हैं।

14. हॉवर्ड गार्डनर के अनुसार एक वैज्ञानिक ________ बुद्धि का उच्च प्रदर्शन करेगा जबकि एक मूर्तिकार में ________ बुद्धि की उच्च बुद्धिमत्ता होगी।

15. समावेशन को बढ़ावा देने के लिए क्या आवश्यक है ?

16. बच्चे तब बेहतर सीखते हैं जब वे अनुभव करते हैं :

17. अभिकथन (A) : 5 – 6 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को ‘ठीक से’ और ‘रेखाओं के भीतर’ लिखने के लिए दबाव नहीं डालना चाहिए।
कारण (R) : बच्चे 5 – 6 साल के बाद गतिक कौशल का बेहतर नियंत्रण प्राप्त करते हैं।

18. बच्चे अक्सर अपने आस-पास की घटनाओं की अपनी व्याख्या लेकर आते हैं। बारिश क्यों होती है, यह पूछे जाने पर सिया कहती है – “भगवान अपने कंधों पर पानी की बाल्टियाँ ढो-ढोकर थक चुके थे”। यह व्याख्या :

19. पियाजे ने संज्ञानात्मक विकास को किस प्रकार वर्णित किया है ?

20. अभिकथन (A) : डिस्लेक्सिया से पीड़ित बच्चे को बहु-संवेदी दृष्टिकोण से पढ़ाया जाना चाहिए।
कारण (R) : डिस्लेक्सिया दृष्टि हानि के कारण होता है।

21. निम्नलिखित में से कौन सा ‘प्रतिभाशाली’ बच्चों की विशेषता नहीं है ?

22. कोहलबर्ग के नैतिक विकास के सिद्धांत में, ‘पोस्ट-कन्वेंशनल’ स्तर की विशेषता है :

23. एक शिक्षक नोटिस करता है कि एक छात्र लगातार कक्षा को बाधित कर रहा है। व्यवहारवादी सिद्धांतों के अनुसार, इस व्यवहार को कम करने का सबसे प्रभावी तरीका है :

24. निम्नलिखित में से कौन सा ‘निरंतर एवं व्यापक मूल्यांकन’ का उदाहरण है ?

25. अभिकथन (A) : बुद्धिमत्ता स्थिर होती है और इसे विकसित नहीं किया जा सकता।
कारण (R) : बुद्धिमत्ता आनुवंशिकता और पर्यावरण दोनों से प्रभावित होती है।

26. निम्नलिखित में से ‘प्रगतिशील शिक्षा’ की मुख्य विशेषता क्या है ?

27. भाषा विकास के संदर्भ में, ‘अति सामान्यीकरण’ का अर्थ है :

28. श्रवण बाधित बच्चों को पढ़ाने के लिए निम्नलिखित में से कौन सी रणनीति सबसे प्रभावी है ?

29. एरिक्सन के मनोसामाजिक सिद्धांत के अनुसार, किशोरावस्था के दौरान प्राथमिक कार्य है :

30. एक शिक्षक अपनी कक्षा में आलोचनात्मक सोच को बढ़ावा देना चाहती है। निम्नलिखित में से कौन सी गतिविधि सबसे उपयुक्त होगी ?