CTET 2024 Paper (PYQ) : Child Development and Pedagogy MCQ 17/11/202517/11/2025 Manoj Singh CTET CDP MCQ CTET दिसंबर पेपर 2024 – बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र (CDP) CDP -30 MCQ 1. मास्टरी उन्मुख शिक्षार्थी आमतौर पर सफलता का श्रेय ____ को देते हैं और असफलता को ____। (1) योग्यता और अच्छी किस्मत; कार्य कठिनाई (2) योग्यता और प्रयास; बुरी किस्मत (3) योग्यता और अच्छी किस्मत; निम्न योग्यता (4) योग्यता और प्रयास; अपर्याप्त प्रयास 2. निम्नलिखित में से कौन सा कथन विकास के ‘समीपी-दूरस्थीय’ सिद्धांत का प्रतिनिधित्व करता है ? (1) विकास बहु-दिशात्मक और बहु-आयामी होता है। (2) अलग-अलग संस्कृतियों में रहने वाले समरूप जुड़वाँ अलग-अलग दरों से विकसित हो सकते हैं। (3) मोतियों को धागे मे पिरोने से पहले बच्चे मोतियों को धागा डालने की क्षमता विकसित करते हैं। (4) बच्चों में खड़े होने से पहले बैठने की क्षमता का विकास होता है। 3. वायगोत्स्की के अनुसार बच्चे स्वयं से बात करते हैं : (1) विचार और आत्म-नियमन में सहायता के लिए। (2) आत्म-प्रबलकरण प्रदान करने के लिए जब वयस्क उन्हें अनदेखा कर रहे हों। (3) क्योंकि वे आत्मकेन्द्रित होते हैं। (4) क्योंकि उनका सोच अवैज्ञानिक है। 4. सामाजिक संचार में चुनौतियाँ किसमें स्पष्ट होती हैं ? (1) ध्यान न्यूनता अतिसक्रियता विकार में (2) मस्तिष्क पक्षाघात में (3) स्वलीनता क्रम विकार में (4) अधिगमात्मक अक्षमताओं में 5. वायगोत्स्की के सीखने और विकास के सिद्धांत के अनुसार, निम्नलिखित में से कौन सा मचानबंधन का उदाहरण है ? (1) किसी कार्य को छोटे चरणों में तोड़ना और आवश्यकतानुसार सहायता प्रदान करना। (2) छात्र को उनके कार्य के लिए ग्रेड प्रदान करना ताकि प्रेरणा बनी रहे। (3) छात्र को पढ़ने का कार्य देना और स्वतंत्र रूप से प्रश्नों के उत्तर माँगना। (4) एक छात्र को एक कौशल का प्रदर्शन करना और फिर उन्हें स्वयं उस पर महारत हासिल करने देना। 6. डिस्ग्राफिया (लेखन वैकल्य) की क्या विशेषता है : (1) विलंबित गतिक कौशल (2) लिखाई में कठिनाई (3) पढ़ने में प्रवाह की कमी (4) दोहरावदार व्यवहार पैटर्न 7. छात्रों को अच्छे समस्या समाधानकर्ता बनने में मदद करने के लिए, शिक्षक को किस अभ्यास पर जोर देना चाहिए ? (1) ऐसी जानकारी पर ध्यान देना जो पहले से मौजूद विश्वासों और पूर्वधारणाओं की पुष्टि करती है। (2) समस्याओं को एक विशिष्ट निश्चित तरीके से हल करना। (3) बड़ी और जटिल समस्याओं को छोटी प्रबंधनीय समस्याओं में विभाजित करना। (4) समस्या से संबंधित केवल एक विशेष सूचना पर केंद्रित होना। 8. अभिकथन (A) : शिक्षक समावेशी कक्षा में छात्रों की आवश्यकताओं की पूर्ति करने के लिए बहुसंवेदी सामग्रियों का उपयोग करें। कारण (R) : समावेशी कक्षाओं को पाठ्यक्रम सामग्री के मानकीकरण के साथ-साथ मूल्यांकन रणनीतियों के मानकीकरण को अपनाना चाहिए। (1) (A) सही है लेकिन (R) गलत है। (2) (A) और (R) दोनों गलत हैं। (3) (A) और (R) दोनों सही हैं और (R) (A) की सही व्याख्या करता है। (4) (A) और (R) दोनों सही हैं लेकिन (R) (A) की सही व्याख्या नहीं करता है। 9. रचनावादी दृष्टिकोण में : (1) व्यक्ति पर्यावरणीय घटनाओं से निष्क्रिय रूप से प्रभावित होते हैं। (2) व्यक्तियों को नए व्यवहार सीखने के लिए अनुकूलित किया जाता है। (3) सीखना वर्तमान समझ को विस्तार और परिवर्तन है। (4) सीखना बस हमारे दिमाग की कोरी स्लेट पर संबंध लिखना है। 10. अभिकथन (A) : प्रभावी शिक्षक खुद को शिक्षार्थियों के दैनिक जीवन और उनकी सामाजिक-सांस्कृतिक पृष्ठभूमि से परिचित कराते हैं। कारण (R) : सीखना एक सामाजिक संदर्भ में होता है। (1) (A) सही है लेकिन (R) गलत है। (2) (A) और (R) दोनों गलत हैं। (3) (A) और (R) दोनों सही हैं और (R) (A) की सही व्याख्या करता है। (4) (A) और (R) दोनों सही हैं लेकिन (R) (A) की सही व्याख्या नहीं करता है। 11. अर्थपूर्ण अधिगम मुख्य रूप से इसके बारे में नहीं है ? (1) जानकारी को रटना (2) अवधारणाओं को समझना (3) ज्ञान का निर्माण (4) कौशलों का विकास 12. अभिकथन (A) : शिक्षिका को अपनी कक्षा के लड़कों को खेलों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए व लड़कियों को कला अलंकरण के कार्य देने चाहिए। कारण (R) : बच्चे मुख्य रूप से अंतर्निहित जैविक भिन्नताओं के कारण लैंगिक भूमिकाएँ ग्रहण करते हैं। (1) (A) सही है लेकिन (R) गलत है। (2) (A) और (R) दोनों गलत हैं। (3) (A) और (R) दोनों सही हैं और (R) (A) की सही व्याख्या करता है। (4) (A) और (R) दोनों सही हैं लेकिन (R) (A) की सही व्याख्या नहीं करता है। 13. गतिबोधी शिक्षार्थी ________ के माध्यम से सीखना पसंद करते हैं। (1) देखने (2) छूने (3) करने और चलने-फिरने (4) सुनने 14. हॉवर्ड गार्डनर के अनुसार एक वैज्ञानिक ________ बुद्धि का उच्च प्रदर्शन करेगा जबकि एक मूर्तिकार में ________ बुद्धि की उच्च बुद्धिमत्ता होगी। (1) प्राकृतिक; स्थानिक (2) ट्रांसडक्टिव; स्थानिक (3) तार्किक-गणितीय; शारीरिक गतिबोधी (4) स्थानिक; शारीरिक गतिबोधी 15. समावेशन को बढ़ावा देने के लिए क्या आवश्यक है ? (1) (i) (ii) (iii) (iv) (2) (i) (ii) (iii) (3) (i) (ii) (iii) (4) (i) (ii) (iv) 16. बच्चे तब बेहतर सीखते हैं जब वे अनुभव करते हैं : (1) गतिविधि के दौरान निम्न स्तर की सतर्कता (2) सीखने के लिए मध्यम स्तर का उत्तेजन (3) प्रदर्शन करने के लिए उच्च स्तर की चिंता (4) अधिगम अशक्तता 17. अभिकथन (A) : 5 – 6 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को ‘ठीक से’ और ‘रेखाओं के भीतर’ लिखने के लिए दबाव नहीं डालना चाहिए। कारण (R) : बच्चे 5 – 6 साल के बाद गतिक कौशल का बेहतर नियंत्रण प्राप्त करते हैं। (1) (A) सही है लेकिन (R) गलत है। (2) (A) और (R) दोनों गलत हैं। (3) (A) और (R) दोनों सही हैं और (R) (A) की सही व्याख्या करता है। (4) (A) और (R) दोनों सही हैं लेकिन (R) (A) की सही व्याख्या नहीं करता है। 18. बच्चे अक्सर अपने आस-पास की घटनाओं की अपनी व्याख्या लेकर आते हैं। बारिश क्यों होती है, यह पूछे जाने पर सिया कहती है – “भगवान अपने कंधों पर पानी की बाल्टियाँ ढो-ढोकर थक चुके थे”। यह व्याख्या : (1) दर्शाती है कि बच्चे आत्मकेन्द्रित दृष्टि रखते हैं और वे दूसरों के दृष्टिकोण पर विचार नहीं कर सकते। (2) चित्रित करती है कि बच्चे किसी भी प्रकार के तर्क करने में असमर्थ हैं। (3) साबित करती है कि बच्चों का सोच वयस्कों की तुलना में मात्रात्मक रूप से बहुत कम है। (4) संकेत देती है कि बच्चों के अपने सांस्कृतिक परिवेश के अनुकूल ‘सरल’ समझ होती है जिससे वे घटनाओं को समझने की कोशिश करते हैं। 19. पियाजे ने संज्ञानात्मक विकास को किस प्रकार वर्णित किया है ? (1) एक सतत निरंतरता के रूप में (2) चार ओवरलैपिंग संस्कृति विशेष चरणों में (3) चार गुणात्मक रूप से भिन्न चरणों में (4) तीन प्रगतिशील स्तर में 20. अभिकथन (A) : डिस्लेक्सिया से पीड़ित बच्चे को बहु-संवेदी दृष्टिकोण से पढ़ाया जाना चाहिए। कारण (R) : डिस्लेक्सिया दृष्टि हानि के कारण होता है। (1) (A) सही है लेकिन (R) गलत है। (2) (A) और (R) दोनों गलत हैं। (3) (A) और (R) दोनों सही हैं और (R) (A) की सही व्याख्या करता है। (4) (A) और (R) दोनों सही हैं लेकिन (R) (A) की सही व्याख्या नहीं करता है। 21. निम्नलिखित में से कौन सा ‘प्रतिभाशाली’ बच्चों की विशेषता नहीं है ? (1) उच्च बुद्धिलब्धि (2) उन्नत भाषा विकास (3) कमजोर सामाजिक कौशल (4) रचनात्मक सोच 22. कोहलबर्ग के नैतिक विकास के सिद्धांत में, ‘पोस्ट-कन्वेंशनल’ स्तर की विशेषता है : (1) दंड से बचने के लिए आज्ञाकारिता (2) सामाजिक व्यवस्था बनाए रखने के लिए नियमों का पालन (3) सार्वभौमिक नैतिक सिद्धांतों पर आधारित कार्य करना (4) दूसरों से अनुमोदन प्राप्त करना 23. एक शिक्षक नोटिस करता है कि एक छात्र लगातार कक्षा को बाधित कर रहा है। व्यवहारवादी सिद्धांतों के अनुसार, इस व्यवहार को कम करने का सबसे प्रभावी तरीका है : (1) वांछित व्यवहार का सकारात्मक सुदृढ़ीकरण (2) बाधक व्यवहार की अनदेखी (3) बाधक व्यवहार के लिए दंड (4) छात्र के साथ व्यवहार पर चर्चा 24. निम्नलिखित में से कौन सा ‘निरंतर एवं व्यापक मूल्यांकन’ का उदाहरण है ? (1) केवल वार्षिक परीक्षाएँ (2) साप्ताहिक परीक्षण और परियोजनाएँ (3) मध्यावधि और अंतिम परीक्षाएँ (4) आश्चर्यजनक परीक्षण 25. अभिकथन (A) : बुद्धिमत्ता स्थिर होती है और इसे विकसित नहीं किया जा सकता। कारण (R) : बुद्धिमत्ता आनुवंशिकता और पर्यावरण दोनों से प्रभावित होती है। (1) (A) सही है लेकिन (R) गलत है। (2) (A) और (R) दोनों गलत हैं। (3) (A) और (R) दोनों सही हैं और (R) (A) की सही व्याख्या करता है। (4) (A) और (R) दोनों सही हैं लेकिन (R) (A) की सही व्याख्या नहीं करता है। 26. निम्नलिखित में से ‘प्रगतिशील शिक्षा’ की मुख्य विशेषता क्या है ? (1) शिक्षक-केन्द्रित अधिगम (2) रटने पर जोर (3) बाल-केन्द्रित अधिगम (4) कड़ी अनुशासन 27. भाषा विकास के संदर्भ में, ‘अति सामान्यीकरण’ का अर्थ है : (1) सही व्याकरण नियमों का उपयोग (2) एक नियम को सभी मामलों में लागू करना, जैसे ‘goed’ ‘went’ के बजाय (3) बोलने से इनकार (4) वयस्क भाषण की सटीक नकल 28. श्रवण बाधित बच्चों को पढ़ाने के लिए निम्नलिखित में से कौन सी रणनीति सबसे प्रभावी है ? (1) केवल मौखिक निर्देश (2) दृश्य सहायता और सांकेतिक भाषा का उपयोग (3) तेज मौखिक पुनरावृत्ति (4) केवल लिखित परीक्षण 29. एरिक्सन के मनोसामाजिक सिद्धांत के अनुसार, किशोरावस्था के दौरान प्राथमिक कार्य है : (1) विश्वास बनाम अविश्वास (2) पहचान बनाम भूमिका भ्रम (3) पहल बनाम अपराधबोध (4) उद्यम बनाम हीनता 30. एक शिक्षक अपनी कक्षा में आलोचनात्मक सोच को बढ़ावा देना चाहती है। निम्नलिखित में से कौन सी गतिविधि सबसे उपयुक्त होगी ? (1) छात्रों से तथ्यों को याद करने के लिए कहना (2) वाद-विवाद और चर्चाएँ आयोजित करना (3) बहुविकल्पी प्रश्नोत्तरी देना (4) पाठ्यपुस्तक पढ़ने का कार्य सौंपना परिणाम देखें Post Views: 3,387