बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र के महत्वपूर्ण MCQ टेस्ट

Child Development and Pedagogy


बाल मनोविज्ञान और शिक्षणशास्त्र के टेस्ट मे सभी प्रश्न सिद्धांतों, शिक्षण विधियों और बाल मनोविज्ञान पर आधारित हैं। 


0%
178 votes, 4.6 avg
1899
Created on By Manoj Singh

TET Exam 2026- Pedagogy Important MCQ Test

यह टेस्ट CTET, UPTET शिक्षक भर्ती परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण हैं। ये सिद्धांतों, शिक्षण विधियों और बाल मनोविज्ञान पर आधारित हैं। 

 

[Date - 09/10/2025]

 

 

 

 

1 / 30

1.

बिनेट-साइमन बुद्धि परीक्षण में कितने प्रश्न हैं?

 

 

 

 

 

2 / 30

2.

'Bloom’s Taxonomy' के संज्ञानात्मक क्षेत्र में उच्चतम स्तर क्या है?

 

 

 

 

 

3 / 30

3.

एरिक्सन के अनुसार, किशोरावस्था का चरण क्या है?

 

 

 

 

 

4 / 30

4.

'Portfolio Assessment' का उपयोग किसके लिए किया जाता है?

 

 

 

 

 

5 / 30

5.

'Attention Deficit Hyperactivity Disorder' (ADHD) वाले बच्चे के लिए सबसे उपयुक्त शिक्षण रणनीति क्या है?

 

 

 

 

 

6 / 30

6.

कोहलबर्ग के नैतिक विकास के सिद्धांत में, 'सामाजिक अनुबंध' किस स्तर से संबंधित है?

 

 

 

 

 

7 / 30

7.

'डिस्लेक्सिया' से पीड़ित बच्चे को शिक्षण में क्या करना चाहिए?

 

 

 

 

 

8 / 30

8.

'Fluid Intelligence' किससे संबंधित है?

 

 

 

 

 

9 / 30

9.

'Cognitive Dissonance' का शिक्षा में क्या प्रभाव है?

 

 

 

 

 

10 / 30

10.

आलोचनात्मक शिक्षाशास्त्र (Critical Pedagogy) क्या मानता है?

 

 

 

 

 

11 / 30

11.

'Differentiated Instruction' का तात्पर्य है:-

 

 

 

 

 

12 / 30

12.

एक नया शिक्षार्थी कक्षा में रोने लगता है। कारण क्या हो सकता है?

 

 

 

 

 

13 / 30

13.

'Intrinsic Motivation' का एक उदाहरण क्या है?

 

 

 

 

 

14 / 30

14.

'Neurodiversity' की अवधारणा समावेशी शिक्षा में किसे प्रोत्साहित करती है?

 

 

 

 

 

15 / 30

15.

'मास्लो की आवश्यकता पदानुक्रम' में शिक्षण के लिए सबसे महत्वपूर्ण स्तर कौन सा है?

 

 

 

 

 

16 / 30

16.

'Discovery Learning' का मुख्य लाभ क्या है?

 

 

 

 

 

17 / 30

17.

'Self-Determination Theory' (SDT) के अनुसार, सीखने की प्रेरणा के लिए कौन से तीन मनोवैज्ञानिक तत्व आवश्यक हैं?

 

 

 

 

 

18 / 30

18.

'Formative Assessment' का मुख्य उद्देश्य क्या है?

 

 

 

 

 

19 / 30

19.

Pedagogy का अध्ययन किससे संबंधित है?

 

 

 

 

 

20 / 30

20.

एरिक्सन के साइकोसोशल विकास के सिद्धांत में 'उद्यमिता बनाम अपराधबोध' किस आयु समूह से संबंधित है?

 

 

 

 

 

21 / 30

21.

नेचर vs नर्चर बहस का मुख्य विषय क्या है?

 

 

 

 

 

22 / 30

22.

शिक्षा के उद्देश्य कहाँ से आते हैं?

 

 

 

 

 

23 / 30

23.

समावेशी शिक्षा में 'यूनिवर्सल डिज़ाइन फॉर लर्निंग' (UDL) का मुख्य सिद्धांत क्या है?

 

 

 

 

 

24 / 30

24.

'Critical Pedagogy' का मुख्य उद्देश्य क्या है?

 

 

 

 

 

25 / 30

25.

'Socio-Cultural Theory' किसके द्वारा दी गई थी?

 

 

 

 

 

26 / 30

26.

शिक्षण में 'Heuristic Method' का उपयोग किसके लिए किया जाता है?

 

 

 

 

 

27 / 30

27.

गार्डनर की बहुबुद्धि सिद्धांत (Multiple Intelligences) में कितनी प्रकार की बुद्धियाँ शामिल हैं?

 

 

 

 

 

28 / 30

28.

पियाजे के संज्ञानात्मक विकास सिद्धांत के अनुसार, 'संरक्षण' (Conservation) की अवधारणा किस चरण में विकसित होती है?

 

 

 

 

 

29 / 30

29.

सोच प्रक्रियाओं के निर्माण से संबंधित अध्ययन का क्षेत्र क्या है?

 

 

 

 

 

30 / 30

30.

नादवा तुल उलेमा कहाँ स्थापित हुई?

 

 

 

Your score is

आपको टेस्ट मे पूछे गए प्रश्न कैसे लगे हमे फीडबैक में या WhatsApp पर जरूर बताए जिससे आगे और भी अच्छे प्रश्न टेस्ट मे शामिल कर सके । 

Rate the Quiz Test...⇓⇓

Thanks

 

 


⇒ Join WhatsApp Group >> Click here