सरदार वल्लभ भाई पटेल की जीवनी, जयंती और निबंध || Sardar Vallabhbhai Patel Biography 2023

Sardar Vallabhbhai Patel Biography

सरदार वल्लभभाई पटेल – जीवनी, तथ्य, जीवन और आधुनिक भारत के बनने उनका  में योगदान

जब हम अपने देश भारत की एकता, अखंडता और सुरक्षा की बात करते हैं, तो हम सबसे पहले सरदार वल्लभ भाई पटेल जी को सर्वप्रथम याद करते हैं। भारत की आजादी, निर्माण और विकास में हमेशा उनके योगदान को याद रखा जाएगा। खंड-खंड में बँटे भारत को अखंड-भारत बनाने में सरदार वल्लभभाई पटेल की भूमिका सबसे अहम रही है। भारत की आज़ादी के बाद भारत को आवंटित किए गए ब्रिटिश प्रांतों और 565 देशी रियासतों को एक नए भारत में एकीकृत करने में सरदार पटेल का योगदान अविस्मरणीय है। इसीलिए सरदार वल्लभ भाई पटेल को “भारत का बिस्मार्क” और “भारत का लौह पुरुष” (The Iron Man Of India)  या “राष्ट्र के एकीकरणकर्ता” के रूप में भी जाना जाता है।

सरदार वल्लभभाई पटेल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता और भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में एक प्रमुख व्यक्ति थे, जो बाद में भारत के पहले उप प्रधानमंत्री और पहले गृह मंत्री बने।

सरदार पटेल पर इस पोस्ट में, जिन्हें भारत के लौह पुरुष के रूप में जाना जाता है, हम उनके जीवन, दृष्टि, विचारों, उपाख्यानों और आधुनिक भारत में उनका महत्वपूर्ण योगदान को कवर करेंगे ।

विषय सूची

  1. सरदार वल्लभ भाई पटेल का प्रारंभिक जीवन
  2. दूसरों के लिए कार्य करने की पटेल की शुरुआती इच्छा
  3. सरदार वल्लभ भाई पटेल जी  की इंग्लैंड यात्रा
  4. भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में सरदार वल्लभभाई पटेल की भूमिका
  5. सरदार वल्लभ भाई पटेल का कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में कार्य
  6. सरदार पटेल – समाज सुधारक
  7. सरदार वल्लभ भाई पटेल – उप प्रधानमंत्री और गृह मंत्री के रूप में
  8. रियासतों के एकीकरण में सरदार वल्लभभाई पटेल जी की अहम भूमिका
  9. सरदार वल्लभभाई पटेल और आईएएस जैसी अखिल भारतीय सेवाएं
  10. सरदार वल्लभभाई पटेल भारत के प्रथम प्रधानमंत्री के रूप में?
  11. नेहरू और पटेल
  12. गांधी और पटेल
  13. पटेल और सोमनाथ मंदिर
  14. सरदार पटेल के आर्थिक विचार
  15. क्या पटेल ब्रिटिश भारत विभाजन के खिलाफ थे – भारत और पाकिस्तान के ?
  16. सरदार पटेल हिंदू हितों के रक्षक के रूप में
  17. सरदार पटेल और आरएसएस(RSS )
  18. स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, सरदार वल्लभभाई पटेल को श्रद्धांजलि
  19. सरदार वल्लभ भाई पटेल के स्टैच्यू अनावरण
  20. निष्कर्ष

सरदार वल्लभ भाई पटेल का प्रारंभिक जीवन

सरदार वल्लभ भाई पटेल वास्तविक नाम “वल्लभभाई झावेरभाई पटेल” का जन्म 1875 में, नडियाद, गुजरात के  ब्रिटिश भारत में लेवा पाटीदार समुदाय के एक मध्यमवर्गीय कृषि परिवार में हुआ था। (उनकी जयंती अब राष्ट्रीय एकता दिवस या राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाई जाती है)। सरदार वल्लभ भाई पटेल के पिता का नाम झावेरभाई पटेल और माँ का नाम श्रीमती लाड़बाई था। सरदार वल्लभभाई पटेल के पिता गाँव में ही खेती का कार्य किया करते थे और वह लेवा नामक क्षत्रिय जाति के थे। उनके पिता झवेरभाई पटेल ने  प्रथम भारतीय स्वतंत्रता संग्राम 1857 के विद्रोह में झांसी की रानी लक्ष्मी की सेना में भाग लिया था। सरदार वल्लभभाई पटेल की माँ एक धार्मिक महिला थीं।

बचपन से ही पटेल कड़ी महेनत करते आए थे, बचपन से ही वे परिश्रमी थे और अपने पिता की सहायता करते थे | सरदार वल्लभभाई पटेल को पढ़ने-लिखने का बहुत शौक था। उन्होंने कई अलग-अलग जगहों पर रहकर अपनी पढ़ाई पूरी की। शिक्षा ग्रहण करने के लिए उन्हें बहुत-सी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। सरदार वल्लभभाई पटेल की शुरुआती शिक्षा उन्हीं के गाँव करमसद के प्राथमिक स्कूल से शुरू हुई थी। वह घर पर रहकर भी खूब पढ़ाई किया करते थे।सरदार वल्लभ भाई पटेल की शिक्षा का प्रमुख स्त्रोत स्वाध्याय था|  स्कूल के दिनों से ही सरदार वल्लभभाई पटेल में संघर्ष करने की क्षमता शामिल होने लगी थी। सरदार वल्लभ भाई पटेल की रुचि अंग्रेज़ी भाषा की तरफ अधिक थी।उन्होंने 1891 में 16 साल की उम्र में झावेरबा पटेल से शादी कर ली थी।स्वाध्याय के दम पर सरदार पटेल ने दसवीं की पढ़ाई पूरी कर ली थी  परन्तु उनके समुदाय के अन्य लोगों द्वारा अक्सर उनका मजाक उड़ाया जाता था क्योंकि उन्हें अपनी मैट्रिक की परीक्षा पास करने में सामान्य से अधिक समय लगाया था। लोगों ने उनकी बुद्धिमत्ता पर सवाल उठाया और उनका मज़ाक उड़ाया कि वे अपने जीवन में बहुत दूर नहीं जा सकते या महान काम नहीं कर सकते। स्कूली शिक्षा के बाद उन्होंने कानून की किताबें उधार लेकर पढ़ाई की और इंग्लैंड जाने के लिए आवश्यक धन एकत्र करने का लक्ष्य रखा | काम के साथ-साथ अपनी पढ़ाई को जारी रखते हुए , उन्हों ने धन इकट्ठा कर लिया |

दूसरों के लिए कुर्बानी देने की पटेल की शुरुआती इच्छा

सरदार पटेल का इंग्लैंड में कानून की पढ़ाई करने का सपना था। अपनी गाढ़ी कमाई का उपयोग करके, वह इंग्लैंड जाने के लिए एक पास और एक टिकट प्राप्त करने में सफल रहे।

उनके बड़े भाई विट्ठलभाई का भी वल्लभभाई के समान कानून की पढ़ाई करने का सपना था। अतः सरदार पटेल को जब इस बात का पता चला कि उनके बड़े भाई ने भी पढ़ने के लिए इंग्लैंड जाने का सपना संजोया है ।

अपने परिवार की चिंताओं को ध्यान में रखते हुए (एक बड़े भाई के लिए अपने छोटे भाई का प्यार और त्याग ), वल्लभ भाई पटेल ने विट्ठल भाई पटेल को उनके स्थान पर जाने की अनुमति दी।

पटेल की इंग्लैंड यात्रा

1911 में, 36 साल की उम्र में, अपनी पत्नी की मृत्यु के दो साल बाद, वल्लभ भाई पटेल ने इंग्लैंड की यात्रा की और लंदन में मिडिल टेंपल इन में दाखिला लिया। कॉलेज की पिछली कोई पृष्ठभूमि न होने के बावजूद पटेल ने अपनी कक्षा में शीर्ष स्थान हासिल किया। उन्होंने 36 महीने का कोर्स 30 महीने में पूरा किया।

इंग्लैंड से भारत लौटकर, पटेल  ने गुजरात के गोधरा, बोरसद और आणंद में कानून का अभ्यास किया और बाद में अहमदाबाद में बस गए और शहर के सबसे सफल आपराधिक कानून के  बैरिस्टरों में से एक बन गए।

भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में सरदार वल्लभभाई पटेल की भूमिका

स्वतंत्रता आंदोलन के शुरुआती चरणों में, पटेल न तो सक्रिय राजनीति के इच्छुक थे और न ही महात्मा गांधी के सिद्धांतों के । हालांकि, गोधरा (1917) में मोहनदास करमचंद गांधी के साथ हुई मुलाकात ने पटेल के जीवन को मौलिक रूप से बदल दिया।

पटेल कांग्रेस में शामिल हो गए और गुजरात सभा के सचिव बने जो बाद में कांग्रेस का गढ़ बन गया।

गांधी के आह्वान पर, पटेल ने अपनी मेहनत की नौकरी छोड़ दी और प्लेग और अकाल (1918) के समय खेड़ा में करों की छूट दिलवाने के लिए आंदोलन में शामिल हो गए।

पटेल, गांधी जी के असहयोग आंदोलन (1920) में शामिल हुए और 3,00,000 सदस्यों की भर्ती के लिए पश्चिम भारत की यात्रा की। उन्होंने पार्टी फंड के लिए 1.5 मिलियन रुपये से अधिक धन को  एकत्रित किया।

भारतीय ध्वज फहराने पर प्रतिबंध लगाने वाला एक ब्रिटिश कानून था। जब महात्मा गांधी को कैद किया गया था, वह पटेल ही थे जिन्होंने 1923 में ब्रिटिश कानून के खिलाफ नागपुर में सत्याग्रह आंदोलन का नेतृत्व किया था।

1924 से 1928 तक वे म्युनिसिपल कमेटी के चेयरमैन रहे। नगर पालिका प्रशासन के साथ जुड़ाव के वर्षों में  उन्होंने नागरिक जीवन में सुधार के लिए बहुत सार्थक कार्य किए गए। पानी की आपूर्ति, स्वच्छता और नगर नियोजन में सुधार के लिए काम किया और नगर पालिका को ब्रिटिश शासन के दौरान एक लोकप्रिय निकाय के रूप में बदल दिया था।

बारडोली तालुका से भू-राजस्व के आकलन को 22 प्रतिशत और कुछ गांवों में 50 से 60 प्रतिशत तक बढ़ाने का ब्रिटिश सरकार का निर्णय था।अन्य तरीकों से निवारण में विफल रहने के बाद, तालुका के कृषकों ने 12 फरवरी, 1928 को वल्लभभाई पटेल के नेतृत्व में भू-राजस्व के भुगतान को रोकने के लिए सत्याग्रह का निर्णय लिया।संघर्ष गंभीर और कड़वा था। संपत्ति और पशुधन की जब्ती इस हद तक हुई कि कई दिनों तक लोग खुद को और अपनी भैंसों को घर में ही बंद करके रखते थे। बहुत सारी गिरफ्तारियां हुईं और फिर पुलिस और भाड़े के पठानों की क्रूरता हुई।जिसकी वजह से इस संघर्ष ने पूरे देश का ध्यान अपनी ओर खींचा। पटेलों और तलाती ने अपनी नौकरी से इस्तीफा दे दिया। सरकारी राजस्व अप्राप्त  होता रहा जिससे अंततः सरकार को लोकप्रिय संकल्प के सामने झुकना पड़ा और यह पता लगाने के लिए एक जांच शुरू की गई कि वृद्धि किस हद तक उचित रहेगी और बढ़े हुए राजस्व की वसूली को स्थगित कर दिया गया ।यह न केवल बारदोली के 80,000 किसानों की जीत थी, बल्कि विशेष रूप से वल्लभभाई की व्यक्तिगत रूप से भी थी ; उन्हें राष्ट्र के किसनो द्वारा “सरदार” की उपाधि दी गई थी।

यह 1928 का बारडोली सत्याग्रह ही था जिसने वल्लभभाई पटेल को ‘सरदार’ की उपाधि प्रदान की गयी थी और उन्हें पूरे देश में उन्हें लोकप्रिय बना दिया। सरदार पटेल का इतना बड़ा प्रभाव था कि पंडित मोतीलाल नेहरू ने स्वयं, कांग्रेस की अध्यक्षता के लिए गांधीजी को वल्लभ भाई का नाम सुझाया था ।

1930 में, अंग्रेजों ने नमक सत्याग्रह के दौरान सरदार पटेल को गिरफ्तार कर लिया और बिना गवाहों के उन पर मुकदमा चला दिया।

द्वितीय विश्व युद्ध (1939) के फैलने पर , पटेल ने केंद्रीय और प्रांतीय विधानसभाओं से कांग्रेस को वापस लेने के नेहरू के फैसले का समर्थन किया।

महात्मा गांधी के कहने पर 1942 में देशव्यापी सविनय अवज्ञा आंदोलन शुरू करने के लिए मुंबई के ग्वालिया टैंक ग्राउंड (जिसे अब अगस्त क्रांति मैदान कहा जाता है) में बोलते समय पटेल अपने आप में सबसे अच्छे प्रेरक साबित हुए जिन्होंने सविनय अवज्ञा आंदोलन के अंदर जान डाल दी ।

भारत छोड़ो आंदोलन (1942) के दौरान अंग्रेजों ने पटेल को गिरफ्तार कर लिया। 1942 से 1945 तक वे अहमदनगर के किले में पूरी कांग्रेस कार्यसमिति के साथ कैद रहे।

सरदार वल्लभ भाई पटेल कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में

गांधी-इरविन समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद, पटेल को 1931 के कराची सत्र  के लिए कांग्रेस का अध्यक्ष चुना गया।

पटेल के अध्यक्ष काल में कांग्रेस ने खुद को मौलिक अधिकारों और नागरिक स्वतंत्रता की रक्षा के लिए अपनी प्रतिबद्धता को प्रकट किया। पटेल ने एक धर्मनिरपेक्ष राष्ट्र की स्थापना की वकालत की। श्रमिकों के लिए न्यूनतम वेतन और अस्पृश्यता का उन्मूलन आदि उनकी अन्य प्राथमिकताओं में शामिल थे।

पटेल ने कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में अपने पद का इस्तेमाल गुजरात में किसानों की  जब्त की गई भूमि की वापसी के आयोजन के लिए किया।

सरदार पटेल – समाज सुधारक

पटेल ने शराब की जप्ती, अस्पृश्यता, जातिगत भेदभाव और गुजरात और गुजरात के बाहर महिलाओं की मुक्ति के लिए बड़े पैमाने पर काम किया।

सरदार वल्लभभाई पटेल – उप प्रधानमंत्री और गृह मंत्री के रूप में

स्वतंत्रता के बाद, वह भारत के पहले उप प्रधान मंत्री बने। स्वतंत्रता की पहली वर्षगांठ पर, पटेल को भारत के गृह मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था। वह राज्य विभाग और सूचना और प्रसारण मंत्रालय के प्रभारी भी थे |

भारत के पहले गृह मंत्री और उप प्रधान मंत्री के रूप में, पटेल ने पंजाब और दिल्ली से भागे शरणार्थियों के लिए राहत प्रयासों का आयोजन किया और शांति बहाल करने के लिए काम किया।

सरदार पटेल ने  राज्य विभाग का कार्यभार संभाला और 565 देशी  रियासतों को भारत संघ में शामिल करने के लिए जिम्मेदार थे। उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए, नेहरू ने सरदार को ‘नए भारत का निर्माता और समेकित’ कहा।

हालांकि, सरदार पटेल की अमूल्य सेवाएँ केवल 3 वर्षों के लिए स्वतंत्र भारत को उपलब्ध थीं। भारत के वीर सपूत का 15 दिसंबर 1950 (75 वर्ष की आयु) में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया।

रियासतों के एकीकरण में सरदार वल्लभभाई पटेल की भूमिका

सरदार पटेल अपने गिरते स्वास्थ्य और बढ़ती उम्र के बावजूद संयुक्त भारत बनाने के बड़े और कड़े उद्देश्य से कभी नहीं चूके। भारत के पहले गृह मंत्री और उप प्रधान मंत्री के रूप में, सरदार पटेल ने भारतीय संघ में लगभग 565 रियासतों के एकीकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

त्रावणकोर, हैदराबाद, जूनागढ़, भोपाल और कश्मीर जैसी कुछ रियासतें भारत में शामिल होने के खिलाफ थीं।

सरदार पटेल ने रियासतों के साथ आम सहमति बनाने के लिए अथक प्रयास किया, लेकिन   जहां भी आवश्यक था , साम, दाम, दंड और भेद के तरीकों को लागू करने में संकोच नहीं किया।

उन्होंने नवाब द्वारा शासित जूनागढ़ और निजाम द्वारा शासित हैदराबाद की रियासतों को अपने कब्जे में लेने के लिए बल का इस्तेमाल किया था, दोनों ने अपने-अपने राज्यों को भारत संघ के साथ विलय नहीं करने की इच्छा जताई थी।

सरदार वल्लभभाई पटेल ने ब्रिटिश भारतीय क्षेत्र के साथ-साथ देशी रियासतों को एकीकृत किया  और भारत के विभाजन को रोका।

सरदार वल्लभभाई पटेल और आईएएस जैसी अखिल भारतीय सेवाएं

सरदार पटेल का मत था कि यदि हमारे पास एक अच्छी अखिल भारतीय सेवा  नहीं होगी तो हमारा अखंड भारत का सपना कभी पूरा नहीं होगा ।

पटेल इस तथ्य के प्रति स्पष्ट रूप से सचेत थे कि स्वतंत्र भारत को ‘अपने नागरिक, सैन्य और प्रशासनिक नौकरशाही’ को चलाने के लिए एक फौलादी ढांचे की आवश्यकता पड़ेगी। एक संगठित कमांड-आधारित सेना और एक व्यवस्थित नौकरशाही जैसे संस्थागत तंत्र में उनका विश्वास हमारे लिए एक आशीर्वाद साबित हुआ।

परिवीक्षाधीन अधिकारियों को प्रशासन की अत्यंत निष्पक्षता और स्थिरता बनाए रखने के लिए उनका उपदेश आज भी उतना ही प्रासंगिक है जितना उस समय था।

सरदार वल्लभभाई पटेल भारत के प्रथम प्रधानमंत्री के रूप में?

15 जनवरी 1942 को वर्धा में आयोजित AICC सत्र में, गांधीजी ने औपचारिक रूप से जवाहरलाल नेहरू को अपने राजनीतिक उत्तराधिकारी के रूप में नामित किया। गांधीजी के अपने शब्दों में “….. .  राजाजी नहीं, सरदार वल्लभभाई नहीं, बल्कि जवाहरलाल मेरे उत्तराधिकारी होंगे… जब मैं चला जाऊंगा, तो वह मेरी भाषा बोलेंगे”।

इस प्रकार, यह देखा जा सकता है कि यह गांधीजी के अलावा और कोई नहीं था जो नेहरू को भारतीय जनता का नेतृत्व करना चाहते थे। पटेल ने हमेशा गांधी की बात सुनी और उनकी बात मानी क्योंकि  उनकी खुद स्वतंत्र भारत में कोई राजनीतिक महत्वाकांक्षा नहीं थी।

हालांकि, 1946 में कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए, प्रदेश कांग्रेस समितियों (पीसीसी) के पास एक अलग विकल्प था – पटेल। भले ही नेहरू के पास एक महान जन अपील थी, और दुनिया के बारे में एक व्यापक दृष्टि थी, 15 पीसीसी में से 12 ने कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में पटेल का समर्थन किया। एक महान कार्यकारी, संगठनकर्ता और नेता के रूप में पटेल के गुणों की व्यापक रूप से सराहना की गई।

जब नेहरू को पीसीसी की पसंद के बारे में पता चला तो वे चुप रहे। महात्मा गांधी को लगा कि “जवाहरलाल दूसरा स्थान नहीं ले पाएंगे” तब गांधी ने पटेल जी से कांग्रेस अध्यक्ष के लिए अपना नामांकन वापस लेने को कहा। पटेल ने हमेशा की तरह गांधी की बात मानी और जेबी कृपलानी को जिम्मेदारी सौंपने से पहले, नेहरू ने 1946 में थोड़े समय के लिए कांग्रेस अध्यक्ष का पद संभाला।

नेहरू के लिए, स्वतंत्र भारत का प्रधानमंत्रित्व काल अंतरिम कैबिनेट में उनकी भूमिका का विस्तार मात्र था।

यह जवाहरलाल नेहरू थे जिन्होंने 2 सितंबर 1946 से 15 अगस्त 1947 तक भारत की अंतरिम सरकार का नेतृत्व किया। नेहरू प्रधानमंत्री की शक्तियों के साथ वायसराय की कार्यकारी परिषद के उपाध्यक्ष थे। वल्लभभाई पटेल ने गृह मामलों के विभाग और सूचना और प्रसारण विभाग के प्रमुख के रूप में परिषद में दूसरा सबसे शक्तिशाली पद संभाला।

1 अगस्त, 1947 को, भारत के स्वतंत्र होने से दो सप्ताह पहले, नेहरू ने पटेल को एक पत्र लिखकर उन्हें मंत्रिमंडल में शामिल होने के लिए कहा। हालांकि, नेहरू ने संकेत दिया कि वह पहले से ही पटेल को मंत्रिमंडल का सबसे मजबूत स्तंभ मानते हैं । पटेल ने निर्विवाद निष्ठा और भक्ति की गारंटी देते हुए उत्तर दिया। उन्होंने यह भी उल्लेख किया था कि उनका संयोजन अटूट है और इसी में उनकी ताकत निहित है।

नेहरू और पटेल

नेहरू और पटेल एक दुर्लभ संयोजन थे। वे एक दूसरे के पूरक थे। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के दो महान नेताओं में परस्पर प्रशंसा और सम्मान था। दृष्टिकोण में मतभेद थे – लेकिन दोनों का अंतिम लक्ष्य यह जानना था कि भारत के लिए सबसे अच्छा क्या है।

राय के मतभेद ज्यादातर कांग्रेस पदानुक्रम, कार्यशैली या विचारधाराओं के बारे में थे। कांग्रेस के भीतर – नेहरू को व्यापक रूप से वामपंथी (समाजवाद) माना जाता था जबकि पटेल की विचारधारा दक्षिणपंथी (पूंजीवाद) के साथ जुड़ी हुई थी।

1950 में नेहरू और पटेल के बीच कांग्रेस के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों की पसंद में मतभेद थे। नेहरू ने जेबी कृपलानी का समर्थन किया। पटेल की पसंद पुरुषोत्तम दास टंडन थे। अंत में कृपलानी को पटेल के उम्मीदवार पुरुषोत्तम दास टंडन ने हरा दिया।

हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि मतभेद कभी भी इतने बड़े नहीं थे कि कांग्रेस या सरकार में एक बड़ा विभाजन हो।

गांधी और पटेल

पटेल हमेशा गांधी के प्रति वफादार रहे। हालांकि, कुछ मुद्दों पर गांधीजी से उनके मतभेद थे।

गांधीजी की हत्या के बाद, उन्होंने कहा: “मैं उनके आह्वान का पालन करने वाले लाखों लोगों की तरह उनके एक आज्ञाकारी सैनिक से ज्यादा कुछ नहीं होने का दावा करता हूं। एक समय था जब सब मुझे उनका अंध भक्त कहते थे। लेकिन, वह और मैं दोनों जानते थे कि मैंने उनका अनुसरण किया क्योंकि हमारा विश्वास एक दूसरे से मेल खाता था।

पटेल और सोमनाथ मंदिर

13 नवंबर, 1947  को  भारत के तत्कालीन उप प्रधानमंत्री सरदार पटेल ने सोमनाथ मंदिर के पुनर्निर्माण का संकल्प लिया। सोमनाथ को पूर्व में कई बार तोड़ा और बनाया गया था। उन्होंने महसूस किया कि इस बार खंडहर से इसके पुनरुत्थान की कहानी भारत के पुनरुत्थान की कहानी का प्रतीक होगा।

सरदार पटेल के आर्थिक विचार

आत्मनिर्भरता पटेल के आर्थिक दर्शन के प्रमुख सिद्धांतों में से एक था। वह भारत को तेजी से औद्योगिक गति रुपेड होते देखना चाहते थे। बाहरी संसाधनों पर भारत की निर्भरता कम करना अनिवार्य समझते थे।

पटेल ने  गुजरात में सहकारी आंदोलनों का मार्गदर्शन किया और  कैरा जिला सहकारी दुग्ध उत्पादक संघ की स्थापना में मदद की, जो  पूरे देश में डेयरी फार्मिंग के लिए एक गेम-चेंजर साबित हुआ।

समाजवाद के लिए लगाए गए नारों से सरदार अप्रभावित थे और इसके साथ क्या करना है, इसे कैसे साझा करना है, इस पर बहस करने से पहले अक्सर भारत को धन बनाने की आवश्यकता की बात करते थे।

उन्होंने सरकार के लिए जिस भूमिका की परिकल्पना की थी, वह एक कल्याणकारी राज्य की थी, लेकिन यह महसूस किया कि अन्य देशों ने विकास के अधिक उन्नत चरणों में कार्य किया है।

सरदार वल्लभभाई पटेल ने राष्ट्रीयकरण को पूरी तरह से खारिज कर दिया और नियंत्रण के खिलाफ थे। उनके लिए, लाभ का मकसद परिश्रम के लिए एक बड़ा उत्तेजक था, कलंक नहीं।

पटेल निष्क्रिय रहने वाले लोगों के खिलाफ थे। 1950 में उन्होंने कहा था, ” लाखों खाली हाथ जिनके पास काम नहीं है उन्हें मशीनों पर रोजगार नहीं मिल सकता”। उन्होंने मजदूरों से उचित हिस्से का दावा करने से पहले संपत्ति बनाने में भाग लेने का आग्रह किया।

सरदार ने निवेश-आधारित विकास का समर्थन किया । उन्होंने कहा, “कम खर्च करें, अधिक बचत करें और जितना संभव हो उतना निवेश करें, यह प्रत्येक नागरिक का आदर्श वाक्य होना चाहिए।

क्या पटेल ब्रिटिश भारत के विभाजन के खिलाफ थे – भारत और पाकिस्तान में?

सरदार ने अपने शुरुआती वर्षों में ब्रिटिश भारत के विभाजन का विरोध किया। हालांकि, उन्होंने दिसंबर 1946 तक भारत के विभाजन को स्वीकार कर लिया। वीपी मेनन और अबुल कलाम आज़ाद सहित कई लोगों ने महसूस किया कि नेहरू की तुलना में पटेल विभाजन के विचार के प्रति अधिक ग्रहणशील थे।

अबुल कलाम आज़ाद अंत तक विभाजन के कट्टर आलोचक थे, हालांकि, पटेल और नेहरू के मामले में ऐसा नहीं था। आजाद ने अपने संस्मरण  इंडिया विन्स फ्रीडम  में कहा है कि ‘जब सरदार वल्लभ भाई पटेल से पूछा गया कि  विभाजन की आवश्यकता क्यों पड़ी, इसके जवाब में उन्होंने कहा कि ‘चाहे हम इसे पसंद करें या न करें, भारत में दो राष्ट्र थे’ तो उन्हें आश्चर्य और पीड़ा हुई।

सरदार पटेल हिंदू हितों के रक्षक के रूप में

 पटेल के सबसे सम्मानित जीवनी कारों में से एक, राज मोहन गांधी के अनुसार, पटेल भारतीय राष्ट्रवाद का हिंदू चेहरा थे। नेहरू भारतीय राष्ट्रवाद के धर्मनिरपेक्ष और वैश्विक चेहरे थे। हालांकि, दोनों ने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की एक ही छत्रछाया में काम किया।

सरदार वल्लभभाई पटेल हिंदू हितों के खुले रक्षक थे। हालांकि इसने पटेल को अल्पसंख्यकों के बीच कम लोकप्रिय बना दिया था ।

हालाँकि, पटेल कभी भी सांप्रदायिक नहीं थे। गृह मंत्री के रूप में, उन्होंने दंगों के दौरान दिल्ली में मुस्लिम जीवन की रक्षा करने की पूरी कोशिश की। पटेल का दिल हिंदू था (उनकी परवरिश के कारण) लेकिन उन्होंने निष्पक्ष और धर्मनिरपेक्ष हाथ से शासन किया।

सरदार पटेल और आरएसएस

सरदार पटेल का शुरुआत में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और हिंदू हित में उनके प्रयासों के प्रति नरम रवैया था। हालांकि, गांधी की हत्या के बाद, सरदार पटेल ने RSS पर प्रतिबंध लगा दिया।

1948 में संघ पर प्रतिबंध लगाने के बाद उन्होंने लिखा, ” उनके सभी भाषण साम्प्रदायिक जहर से भरे हुए थे। “

अंततः 11 जुलाई, 1949 को आरएसएस पर से  प्रतिबंध हटा लिया गया, जब गोलवलकर ने प्रतिबंध हटाने की शर्तों के रूप में कुछ वादे करने पर सहमति व्यक्त की। प्रतिबंध हटाने की घोषणा करते हुए अपनी विज्ञप्ति में, भारत सरकार ने कहा कि संगठन और उसके नेता ने संविधान और ध्वज के प्रति वफादार रहने का वादा किया था।

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, सरदार वल्लभभाई पटेल को श्रद्धांजलि?

सरदार वल्लभभाई पटेल एक भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस नेता थे – उनकी मृत्यु तक। रामचंद्र गुहा जैसे कई इतिहासकारों का मानना ​​है कि यह विडंबना है कि बीजेपी द्वारा पटेल पर दावा किया जा रहा है, जबकि वह “स्वयं आजीवन कांग्रेसी थे”।

कांग्रेस नेता शशि थरूर ने आरोप लगाया कि बीजेपी स्वतंत्रता सेनानियों और पटेल जैसे राष्ट्रीय नायकों की विरासत को ‘हाईजैक’ करने की कोशिश कर रही है क्योंकि जश्न मनाने के लिए इतिहास में उनके पास खुद का कोई नेता नहीं है।

कई विपक्षी नेता पटेल को हथियाने और नेहरू परिवार को खराब रोशनी में चित्रित करने के लिए दक्षिणपंथी पार्टी के प्रयास में निहित स्वार्थ देखते हैं।

PJP द्वारा 2,989 करोड़ रुपये की लागत से बनाई गई मूर्ति में भारत के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल को दिखाया गया है, जो नर्मदा नदी के ऊपर एक पारंपरिक धोती और शॉल पहने हुए हैं।

182 मीटर की इस मूर्ति को दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा के रूप में जाना जाता है – यह चीन के स्प्रिंग टेंपल बुद्धा से 177 फीट ऊंची है, जो वर्तमान में दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है।

भारत के लौह पुरुष कहे जाने वाले सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा के लिए देश भर से लोहा एकत्र किया गया था।

सरदार वल्लभ भाई पटेल के उद्धरण शब्द –

“काम पूजा है लेकिन हंसी जीवन है। जो कोई भी जीवन को बहुत गंभीरता से लेता है उसे खुद को दयनीय अस्तित्व के लिए तैयार करना चाहिए। जो कोई भी सुख और दुख का समान सुविधा के साथ स्वागत करता है, वह वास्तव में जीवन का सर्वश्रेष्ठ प्राप्त कर सकता है।

“मेरी संस्कृति कृषि है।”

“ हमने अपनी आजादी हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत की; हमें इसे सही ठहराने के लिए और अधिक प्रयास करने होंगे ”।

निष्कर्ष

पटेल एक निस्वार्थ नेता थे, जिन्होंने देश के हितों को सबसे ऊपर रखा और एकनिष्ठ भक्ति के साथ भारत की नियति को आकार दिया।

एक आधुनिक और एकीकृत भारत के निर्माण में सरदार वल्लभभाई पटेल के अमूल्य योगदान को हर भारतीय को याद रखना चाहिए क्योंकि हमारा  देश दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से हर एक  रूप में आगे बढ़ रहा है।