Bihar Computer Teacher Bharti 2023: Bihar में 7360 पदों पर होगी कंप्यूटर टीचर की नियुक्ति

Bihar Computer Teacher Bharti 2023

Bihar Computer Teacher Bharti 2023

Bihar के हाईस्कूल और इंटर स्कूल  स्कूलों में 7360 कंप्यूटर शिक्षकों की बहाली होगी. सीएम नीतीश कुमार की कैबिनेट बैठक में इसकी स्वीकृति दे दी गयी है. अब राज्य के प्रत्येक हाईस्कूल और इंटर स्कूल में कंप्यूटर के एक-एक शिक्षक नियुक्त किये जायेंगे .

बिहार में अब सात हजार से अधिक कंप्यूटर शिक्षकों की नियुक्ति होगी. सूबे के हर हाईस्कूल और इंटर स्कूल में कंप्यूटर के एक-एक शिक्षक होंगे. राज्य सरकार ने हाईस्कूल और इंटर स्कूलों में कंप्यूटर शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए 7360 कंप्यूटर शिक्षकों की नियुक्ति करने का फैसला लिया है.

राज्य कैबिनेट की बुधवार को हुई बैठक में इसकी मंजूरी दी गयी. इसके तहत बहाल किये जाने वाले कंप्यूटर शिक्षकों को सभी हाईस्कूल व इंटर स्कूलों में तैनात कर दिया  जायेगा. कैबिनेट विभाग के अपर मुख्य सचिव डाॅ एस सिद्धार्थ ने बताया कि राज्य में माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों की संख्या 7360 है जिनके लिए कंप्यूटर शिक्षक नियुक्त किये जाने हैं .

PostBihar Computer Teacher Recruitment 2023
CategoryRecruitment
Apply DateUpdate Soon
Total Post7360
Last DateUpdate Soon
Application ModeOnline
 Official WebsiteClick Here

Vacancy Details:

बिहार शिक्षा विभाग के  द्वारा  Recruitment 2023 के आने वाले पदों पर आवेदन करने के लिए बिहार शिक्षा विभाग (Bihar Education Department:Recruitment 2023 ) की तरफ से पदों की कुल संख्या तय कर दी  गयी हैं। बिहार सरकार की तरफ से Computer Teacher के पदों पर आवेदन करने के लिए कुल  पदों की संख्या 7360 तय की गयी है।

Educational Qualification:

अगर आप बिहार के सरकारी स्कूल में कंप्यूटर टीचर बनना चाहते हैं तो आपका कंप्यूटर साइंस विषय के साथ एसटीईटी परीक्षा पास होना जरूरी है. STET यानी State  Teacher  Eligibility test  (राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा). रिपोर्ट के अनुसार फिलहाल राज्य में 17 हजार से ज्यादा अभ्यर्थी Computer Science के साथ STET Exam पास हैं. मौजूदा हालात की बात की जाए, तो राज्य में 327 कंप्यूटर टीचर हैं जो अलग-अलग सरकारी स्कूलों में काम कर रहे हैं.

आपको बताते चलें की Bihar Computer Teacher Recruitment 2023 के आने वाले पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को कंप्यूटर साइंस (Computer Science) से एसटीईटी उत्तीर्ण होना चाहिए।शैक्षणिक योग्यता से जुडी सटीक जानकारी आपको इसका Official Notification जारी होने के बाद दे दी जाएगी।

Age Limit:

 Bihar Computer Teacher Recruitment 2023 के आने वाले पदों पर भर्ती के लिए अभी बिहार शिक्षा विभाग (Bihar Education Dept.) की तरफ से आयु सीमा तय नहीं की गयी हैं। कंप्यूटर टीचर के पदों पर Online Apply करने के लिए अभ्यर्थी की आयु सीमा बिहार शिक्षा विभाग की तरफ से बहुत ही जल्द

इसके पदों पर Official Notification जारी कर जानकारी दे दी जायेगी।

Application Process:

Bihar Computer Teacher Recruitment 2023 में बिहार शिक्षा विभाग के तरफ से इसके आने वाल कंप्यूटर शिक्षक (Computer Teacher) के पदों पर आवेदन महिला तथा पुरुष अभ्यर्थी दोनों ही कर सकते हैं। इसके आने वाले पदों पर भर्ती (Bihar Computer Teacher Recruitment 2023) के लिए अभी बिहार शिक्षा विभाग की तरफ से तिथि का निर्धारण नहीं किया गया है परन्तु बहुत जल्द ही इसके रिक्त पदों पर भर्ती के लिए Online Apply प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इसके पदों पर भर्ती के लिए बिहार शिक्षा विभाग (Bihar Education Dept.) की तरफ से जैसे ही कोई Official Notification जारी की जाती हैं उसकी जानकारी आपको हमारे पोस्ट के माध्यम से अपडेट करके दे दी जायेगी।