TET Exam Child Psychology & Pedagogy MCQ 12 votes, 4.5 avg 433 Created on October 14, 2025 By Manoj Singh TET Exam 2026- बाल मनोविज्ञान के महत्वपूर्ण MCQ Test [Part-9] बाल विकास और शिक्षा शास्त्र (Child Development and Pedagogy) के MCQ प्रश्न दिए गए हैं, जो 06-14 वर्ष की आयु के बच्चों पर केंद्रित हैं। [Date- 14/10/2025] 1 / 30 1) बच्चों में 'कार्यकारी कार्य' (Executive functions) के विकास में कौन-सा क्षेत्र सबसे अधिक महत्वपूर्ण है? (अ) सेरिबैलम (ब) फ्रंटल लोब (स) ओसीपिटल लोब (द) पैराइटल लोब 2 / 30 2) 'लघु-अवधि स्मृति' (Short-term memory) से 'दीर्घ-अवधि स्मृति' (Long-term memory) में जानकारी स्थानांतरित करने की प्रक्रिया को क्या कहते हैं? (अ) इनकोडिंग (ब) भंडारण (स) पुन: प्राप्ति (द) इनमें से कोई नहीं 3 / 30 3) जीन पियाजे के संज्ञानात्मक विकास के सिद्धांत में, एक बच्चा 'संरक्षण' (conservation) के सिद्धांत को किस अवस्था में समझ पाता है? (अ) संवेदी-पेशीय अवस्था (ब) पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था (स) मूर्त-संक्रियात्मक अवस्था (द) औपचारिक-संक्रियात्मक अवस्था 4 / 30 4) बाल विकास में, 'लचीलापन' (resilience) से क्या तात्पर्य है? (अ) तनावपूर्ण परिस्थितियों में जल्दी ठीक होने की क्षमता (ब) सामाजिक रूप से घुलने-मिलने की क्षमता (स) शारीरिक रूप से लचीला होना (द) अकादमिक चुनौतियों से बचने की क्षमता 5 / 30 5) एरिक्सन के मनोसामाजिक विकास के सिद्धांत के अनुसार, किशोरावस्था की मुख्य चुनौती क्या है? (अ) उद्योग बनाम हीनता (ब) पहचान बनाम भूमिका-भ्रम (स) अंतरंगता बनाम अलगाव (द) स्वायत्तता बनाम शर्म और संदेह 6 / 30 6) एक बच्चा जो अपने व्यवहार के परिणामों के बारे में सोचता है और उसके अनुसार कार्य करता है, वह कोहलबर्ग के किस नैतिक स्तर पर है? (अ) पूर्व-परंपरागत स्तर (ब) परंपरागत स्तर (स) उत्तर-परंपरागत स्तर (द) इनमें से कोई नहीं 7 / 30 7) लेव वायगोत्स्की के अनुसार, बच्चों के अधिगम में कौन-सा कारक सबसे अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है? (अ) आनुवंशिकता (ब) पुनर्बलन (स) सामाजिक अंतःक्रिया (द) परिपक्वता 8 / 30 8) बच्चों में भाषा के विकास के संदर्भ में, किस मनोवैज्ञानिक ने 'सार्वभौमिक व्याकरण' (Universal Grammar) का सिद्धांत दिया? (अ) नोम चॉम्स्की (ब) जीन पियाजे (स) बी.एफ. स्किनर (द) लेव वायगोत्स्की 9 / 30 9) लॉरेंस कोहलबर्ग के नैतिक विकास के सिद्धांत में, बच्चा 'अधिकार और सामाजिक व्यवस्था बनाए रखना' किस चरण में दर्शाता है? (अ) पूर्व-परंपरागत स्तर (ब) परंपरागत स्तर (स) उत्तर-परंपरागत स्तर (द) सार्वभौमिक नैतिक सिद्धांत 10 / 30 10) 'नैतिक यथार्थवाद' (Moral realism) की अवधारणा पियाजे के किस सिद्धांत से संबंधित है? (अ) नैतिक विकास (ब) संज्ञानात्मक विकास (स) भाषा विकास (द) संवेगात्मक विकास 11 / 30 11) बच्चों में 'आत्म-सम्मान' (Self-esteem) का विकास किस उम्र में सबसे अधिक प्रभावित होता है? (अ) शैशवावस्था (ब) प्रारंभिक बाल्यावस्था (स) मध्य बाल्यावस्था (द) किशोरावस्था 12 / 30 12) एक बच्चा जो दूसरों के दृष्टिकोण को समझने में असमर्थ होता है, किस संज्ञानात्मक विशेषता का प्रदर्शन करता है? (अ) संरक्षण का अभाव (ब) अहं-केंद्रवाद (स) जीववाद (द) वस्तु स्थायित्व का अभाव 13 / 30 13) एक बच्चा जो अपनी माँ को न देखकर परेशान होता है, जब वह वापस आती है तो उसे देखकर भी गुस्सा दिखाता है। यह किस प्रकार के लगाव का संकेत है? (अ) सुरक्षित लगाव (ब) असंगठित लगाव (स) प्रतिरोधक लगाव (द) परिहार लगाव 14 / 30 14) बाल मनोविज्ञान में, 'प्रक्षेपी तकनीक' (Projective technique) का उपयोग किस लिए किया जाता है? (अ) बच्चे के आईक्यू का मूल्यांकन करने के लिए। (ब) बच्चे की छिपी हुई भावनाओं और प्रेरणाओं का आकलन करने के लिए। (स) बच्चे के शारीरिक विकास को मापने के लिए। (द) बच्चे के शैक्षिक प्रदर्शन का आकलन करने के लिए। 15 / 30 15) प्रश्न 19: 'विकेन्द्रीकरण' (Decentration) की अवधारणा पियाजे के किस सिद्धांत से संबंधित है? (अ) संवेदी-पेशीय अवस्था (ब) पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था (स) मूर्त-संक्रियात्मक अवस्था (द) औपचारिक-संक्रियात्मक अवस्था 16 / 30 16) बच्चों के विकास में 'मस्तिष्क का प्लास्टिकिटी' (Brain plasticity) से क्या तात्पर्य है? (अ) मस्तिष्क के आकार में वृद्धि। (ब) मस्तिष्क की चोट से उबर कर पुनर्गठित करना। (स) मस्तिष्क की कठोरता। (द) मस्तिष्क की परिपक्वता। 17 / 30 17) बाल मनोविज्ञान में, 'सकारात्मक मनोविज्ञान' (Positive psychology) का ध्यान किस पर केंद्रित होता है? (अ) बच्चों की समस्याओं और विकलांगताओं पर। (ब) बच्चों की ताकत और सकारात्मक विशेषताओं पर। (स) बच्चों के नकारात्मक व्यवहार पर। (द) बच्चों के भावनात्मक विकारों पर। 18 / 30 18) एक बच्चा जो अपने व्यवहार को नियंत्रित करने के लिए दूसरों पर बहुत अधिक निर्भर रहता है, वह किस प्रकार की पालन-पोषण शैली से प्रभावित हो सकता है? (अ) आधिकारिक (ब) लापरवाह (स) अनुज्ञात्मक (द) अधिनायकवादी 19 / 30 19) बाल मनोविज्ञान में, 'समूह-गतिशील' (Group dynamics) का अध्ययन किसलिए महत्वपूर्ण है? (अ) समूह में बच्चे के व्यवहार को समझने के लिए। (ब) बच्चे के व्यक्तिगत व्यवहार को समझने के लिए। (स) बच्चे के माता-पिता के व्यवहार को समझने के लिए। (द) स्कूल के प्रदर्शन का आकलन करने के लिए। 20 / 30 20) 'निकटस्थ विकास का क्षेत्र' (Zone of Proximal Development - ZPD) की अवधारणा किससे संबंधित है? (अ) जीन पियाजे (ब) लॉरेंस कोहलबर्ग (स) लेव वायगोत्स्की (द) अल्बर्ट बंडूरा 21 / 30 21) एरिक्सन के किस चरण में बच्चे अपनी योग्यताओं पर विश्वास विकसित करते हैं या दूसरों से तुलना करके हीन महसूस करते हैं? (अ) विश्वास बनाम अविश्वास (ब) स्वायत्तता बनाम शर्म और संदेह (स) पहल बनाम अपराध-बोध (द) उद्योग बनाम हीनता 22 / 30 22) 'सहयोगात्मक अधिगम' (Collaborative learning) का सिद्धांत किस मनोवैज्ञानिक के विचारों से जुड़ा है? (अ) जीन पियाजे (ब) लेव वायगोत्स्की (स) बी.एफ. स्किनर (द) एरिक्सन 23 / 30 23) एक बच्चा जो अपनी गलतियों से सीखता है और दूसरों की प्रतिक्रिया से अपने विचारों को बदलता है, वह संज्ञानात्मक विकास के किस सिद्धांत को दर्शाता है? (अ) पियाजे का 'आत्मसात्करण' (Assimilation) (ब) पियाजे का 'समायोजन' (Accommodation) (स) बंडूरा का 'प्रेक्षणात्मक अधिगम' (Observational Learning) (द) कोहलबर्ग का 'नैतिक तर्क' (Moral reasoning) 24 / 30 24) प्रश्न 22: 'प्लेथेरेपी' (Play therapy) का उपयोग किस प्रकार की समस्याओं वाले बच्चों के लिए सबसे अधिक किया जाता है? (अ) सामाजिक समस्या (ब) भावनात्मक समस्या (स) शारीरिक समस्या (द) सीखने की समस्या 25 / 30 25) अल्बर्ट बंडूरा के सामाजिक शिक्षण सिद्धांत के अनुसार, एक बच्चे में आक्रामक व्यवहार विकसित होने की संभावना सबसे अधिक कब होती है? (अ) जब वह आक्रामक व्यवहार को देखता है जिसे दंडित किया जाता है। (ब) जब वह आक्रामक व्यवहार को देखता है जिसे पुरस्कृत किया जाता है। (स) जब वह आक्रामक व्यवहार को देखता है लेकिन कोई परिणाम नहीं होता। (द) जब वह आक्रामक व्यवहार को देखता है और उसे दंडित किया जाता है। 26 / 30 26) 'समाजीकरण की प्रक्रिया' में बच्चों के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारक कौन-सा है? (अ) परिवार (ब) स्कूल (स) मीडिया (द) ये सभी 27 / 30 27) बच्चों के विकास में 'आनुवंशिकता' (Heredity) और 'पर्यावरण' (Environment) के बीच का संबंध कैसा होता है? (अ) ये दोनों अलग-अलग कारक हैं। (ब) आनुवंशिकता ही सबसे महत्वपूर्ण है। (स) पर्यावरण ही सबसे महत्वपूर्ण है। (द) ये दोनों एक-दूसरे पर निर्भर करते हैं और परस्पर क्रिया करते हैं। 28 / 30 28) 'सकारात्मक पुनर्बलन' (Positive reinforcement) का सबसे अच्छा उदाहरण क्या है? (अ) अच्छे व्यवहार के लिए बच्चे की प्रशंसा करना। (ब) बुरे व्यवहार के लिए बच्चे को दंडित करना। (स) अच्छे व्यवहार के लिए बच्चे को एक खिलौना देना। (द) बुरे व्यवहार के लिए बच्चे से खिलौना वापस ले लेना। 29 / 30 29) सिगमंड फ्रायड के अनुसार, किशोरावस्था के दौरान व्यक्ति के व्यक्तित्व का कौन-सा भाग सबसे अधिक प्रभावी होता है? (अ) ईड (ब) ईगो (स) सुपरईगो (द) इनमें से कोई नहीं 30 / 30 30) पियाजे के अनुसार, एक बच्चे के संज्ञानात्मक विकास में 'स्कीमा' (Schema) का क्या अर्थ है? (अ) एक मानसिक संरचना (ब) एक शारीरिक प्रतिक्रिया। (स) एक संवेगात्मक अनुभव। (द) एक भाषा की इकाई। Your score is Restart quiz टेस्ट पेपर के बारे मे अपना सुझाव Star पर क्लिक करके अवश्य दे ... See review Thanks Send feedback 120 votes, 4.5 avg 2383 Created on September 29, 2025 By Manoj Singh TET Exam 2026 - Child Psychology & Pedagogy MCQs [Part - 8] बाल मनोविज्ञान के 30 MCQ का टेस्ट है , जो CTET/UPTET जैसी परीक्षाओं के लिए उपयोगी हैं। [Date - 29-09-2025] 1 / 30 1. संज्ञानात्मक विकास की अंतिम अवस्था कौन-सी है? (A) औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था (B) मूर्त संक्रियात्मक अवस्था (C) पूर्व संक्रियात्मक अवस्था (D) संवेदी प्रेरक अवस्था 2 / 30 2. तनाव व क्रोध की अवस्था कोण सी है? (A) शैशवावस्था (B) किशोरावस्था (C) बाल्यावस्था (D) वृद्धावस्था 3 / 30 3. Zone of Proximal Development किस सिद्धांत से है? (A) संज्ञानात्मक (B) मनोविश्लेषणात्मक (C) सामाजिक-सांस्कृतिक (D) व्यवहारवाद 4 / 30 4. विकास में वृद्धि का अर्थ है – (A) आकार/सोच कौशलों में वृद्धि (B) ज्ञान में वृद्धि (C) वजन में वृद्धि (D) संवेग में वृद्धि 5 / 30 5. बाल मनोविज्ञान के जनक कौन हैं? (A) जीन पियाजे (B) पावलव (C) कोहलबर्ग (D) थार्नडाइक 6 / 30 6. "तुम मुझे कोई बालक दे दो और मैं उसे कुछ भी बना सकता हूँ" यह दावा किसका है? (A) मैक्डूगल (B) कोहलर (C) वाटसन (D) पावलव 7 / 30 7. बच्चे के लिए निशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा (RTE Act) किस उम्र के लिए है? (A) 4–14 साल (B) 6–14 साल (C) 4–18 साल (D) 6–18 साल 8 / 30 8. बालक का विकास परिणाम है – (A) वंशानुक्रम (B) वातावरण (C) वंशानुक्रम व वातावरण (D) आर्थिक कारक 9 / 30 9. समाप्त न होने वाली प्रक्रिया, विकास से किसका तात्पर्य है? (A) एकीकरण सिद्धांत (B) निरंतरता सिद्धांत (C) अन्तःक्रिया सिद्धांत (D) कोई नहीं 10 / 30 10. 90 से कम बुद्धिलब्धि बालक किसका है? (A) सामान्य बुद्धि (B) मंद बुद्धि (C) तीव्र बुद्धि (D) कोई नहीं 11 / 30 11. बाल मनोविज्ञान के बुनियादी क्षेत्र हैं – (A) विकास, व्यवहार, समाजीकरण, भाषा विकास (B) व्यवहार, विकास, भावनाएँ, समाजीकरण (C) भावनाएँ, पूर्व अवस्था, विकास, व्यवहार (D) इनमें से कोई नहीं 12 / 30 12. संवेग नियंत्रण की सबसे अच्छी विधि किस अवस्था में है? (A) शैशवावस्था (B) पूर्व बाल्यावस्था (C) किशोरावस्था (D) बाल्यावस्था 13 / 30 13. बाल्यावस्था है – (A) 5 वर्ष तक (B) 12 वर्ष तक (C) 18 वर्ष तक (D) सभी 14 / 30 14. बच्चों के अध्ययन की विधि कौन-सी है? (A) अवलोकन (B) साक्षात्कार (C) प्रश्नावली (D) सभी 15 / 30 15. बाल मनोविज्ञान का अन्य नाम क्या है? (A) विकासात्मक मनोविज्ञान (B) शिक्षा मनोविज्ञान (C) साइकोलॉजी (D) इनमें से कोई नहीं 16 / 30 16. मानसिक स्वास्थ्य के लिए क्या जरूरी है? (A) सह-शैक्षिक क्रियाएँ (B) अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता (C) रचनात्मकता (D) सभी 17 / 30 17. बाल मनोविज्ञान में किसका अध्ययन किया जाता है? (A) आत्मा (B) मन (C) बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास (D) इनमें से कोई नहीं 18 / 30 18. मनोविश्लेषणवादी सिद्धांत का प्रतिपादन किसने किया था? (A) एस. सिमन (B) एफ. जीन पियाजे (C) एस. फ्रायड (D) कोई नहीं 19 / 30 19. प्लेटो ने बाल अध्ययन के लिए किस विधि को अपनाया था? (A) विप्रयोग पद्धति (B) आत्मचरित्र विधि (C) प्रश्नावली विधि (D) कोई नहीं 20 / 30 20. बुद्धिलब्धि का सूत्र है? (A) मानसिक आय / वास्तविक आय × 100 (B) वास्तविक आय / मानसिक आय × 100 (C) मानसिक आय × वास्तविक आय (D) बुद्धि × उम्र 21 / 30 21. क्या बाल मनोविज्ञान, मनोविज्ञान की एक शाखा है? (A) नहीं (B) स्वतंत्र है (C) हाँ (D) इनमें से कोई नहीं 22 / 30 22. निम्न में भाषा विकास को प्रभावित करने वाला तत्त्व कौन सा नहीं है? (A) बुद्धि (B) स्वास्थ्य (C) लिंगभेद (D) स्वभाव 23 / 30 23. बाल विकास के लिए सबसे उपयुक्त अध्ययन विधि कौन-सी है? (A) मनोविश्लेषण विधि (B) तुलनात्मक विधि (C) विकासीय विधि (D) सांख्यिकी विधि 24 / 30 24. ‘साइकोलॉजी’ शब्द किस भाषा से बना है? (A) ग्रीक (B) अरबी (C) अंग्रेजी (D) लैटिन 25 / 30 25. व्यवहारवादी सिद्धांत का प्रतिपादन किसने किया? (A) जॉन डॉलर (B) एस. फ्रायड (C) जॉन मेलन (D) जॉन डॉलर एवं पी.जे. नीर 26 / 30 26. भाषा विकास में नवजात शिशु की प्रथम ध्वनि क्या है? (A) माँ शब्द (B) बलबलाना (C) क्रन्दन (D) कोई नहीं 27 / 30 27. व्यक्तिगत निदान-पद्धति किसका परिवर्तित रूप है? (A) मनोवैज्ञानिक (B) मनोविश्लेषण (C) नियंत्रित निरीक्षण (D) कोई नहीं 28 / 30 28. जन्म से परिपक्वता तक विकसित होते मानव का अध्ययन किसने परिभाषित किया? (A) क्रो एवं क्रो (B) जेम्स ड्रेवर (C) आइजनेक (D) कोई नहीं 29 / 30 29. बाल मनोविज्ञान की शुरुआत कब हुई? (A) 1841 (B) 1842 (C) 1835 (D) 1840 30 / 30 30. बाल अपराध के कारण क्या हैं? (A) भौतिक (B) आर्थिक (C) सामाजिक परिस्थिति (D) सभी Your score is Rate the test paper See review Thanks Send feedback /30 9 votes, 5 avg 2286 20 मिनट का समय निर्धारित है कृपया समय का विशेष ध्यान रखे !!! समय समाप्त Created on September 26, 2025 By Manoj Singh TET Exam 2026 - Child Psychology and Pedagogy MCQs [Part - 7] ⇒ टेट परीक्षा के लिए बाल मनोविज्ञान और शिक्षणशास्त्र के Advance Level के प्रश्नों का MCQ 1 / 30 पियाजे के अनुसार "Schema" क्या है? A) स्मृति का प्रकार B) ज्ञान संरचना का ढाँचा C) भाषा की इकाई D) अनुशासन की पद्धति 2 / 30 "Negative Reinforcement" का उदाहरण क्या है? A) परीक्षा में पुरस्कार B) कठिन गृहकार्य हटाना C) प्रशंसा करना D) दंड देना 3 / 30 "Post-Conventional Level" में बच्चा निर्णय किस आधार पर लेता है? A) दंड के डर से B) सामाजिक नियमों से C) व्यक्तिगत नैतिक मूल्यों से D) अनुकरण से 4 / 30 "Fixed Interval Schedule" का उदाहरण है – A) हर रविवार वेतन देना B) हर 5 कार्य पर इनाम देना C) कभी-कभी अचानक इनाम देना D) लगातार प्रशंसा करना 5 / 30 "Conservation Concept" किस अवस्था में विकसित होता है? A) 2-7 वर्ष B) 7-11 वर्ष C) 11-15 वर्ष D) 0-2 वर्ष 6 / 30 "Negative Reinforcement" का अर्थ क्या है? A) दंड देना B) अवांछित उत्तेजना को हटाना C) नकल कराना D) रटाना 7 / 30 "Intrinsic Motivation" का उदाहरण कौन-सा है? A) पुरस्कार पाने के लिए पढ़ाई करना B) दंड से बचने के लिए कार्य करना C) जिज्ञासा के कारण सीखना D) पैसे कमाने के लिए सीखना 8 / 30 पियाजे के अनुसार "Object Permanence" किस अवस्था में विकसित होता है? A) शैशवावस्था (0-2 वर्ष) B) बाल्यावस्था (2-7 वर्ष) C) किशोरावस्था (11-15 वर्ष) D) प्रौढ़ावस्था 9 / 30 "Egocentrism" किस अवस्था की विशेषता है? A) शैशवावस्था B) पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था (2-7 वर्ष) C) ठोस संक्रियात्मक अवस्था D) औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था 10 / 30 "Social Learning Theory" का मुख्य सूत्र क्या है? A) दंड से सीखना B) अनुकरण द्वारा सीखना C) अंतर्दृष्टि द्वारा सीखना D) प्रयास और भूल से सीखना 11 / 30 "Functional Fixedness" किस प्रकार की समस्या है? A) रचनात्मकता की बाधा B) अनुशासन की समस्या C) प्रेरणा की कमी D) सामाजिक चिंता 12 / 30 "Fixed Ratio Schedule" का उदाहरण कौन-सा है? A) हर 5 सही उत्तर पर इनाम देना B) कभी-कभी अचानक इनाम देना C) केवल महीने के अंत में इनाम देना D) कोई इनाम न देना 13 / 30 "असिमिलेशन और अकोमोडेशन" का संबंध किससे है? A) संज्ञानात्मक विकास B) नैतिक विकास C) भावनात्मक विकास D) सामाजिक विकास 14 / 30 "Self-Efficacy" (स्व-प्रभावकारिता) की अवधारणा किसने दी? A) पियाजे B) बंडूरा C) स्किनर D) कोहलबर्ग 15 / 30 "अंतर्दृष्टि अधिगम" (Insight Learning) का मुख्य आधार क्या है? A) प्रयास और भूल B) अचानक समाधान C) पुरस्कार D) दंड 16 / 30 कोहलबर्ग के नैतिक विकास के "कन्वेंशनल स्तर" पर बच्चा किससे प्रेरित होता है? A) दंड और पुरस्कार से B) सामाजिक मान्यता और नियमों से C) व्यक्तिगत लाभ से D) उच्च नैतिक मूल्यों से 17 / 30 "Language Acquisition Device (LAD)" किसने प्रतिपादित किया? A) स्किनर B) चॉम्स्की C) पियाजे D) व्यगोत्स्की 18 / 30 "Operant Conditioning" में "Positive Reinforcement" क्या है? A) अवांछित उत्तेजना को हटाना B) वांछित व्यवहार पर इनाम देना C) व्यवहार को नज़रअंदाज़ करना D) दंड देना 19 / 30 पावलॉव के प्रयोग में "घंटी" क्या थी? A) UCS (Unconditioned Stimulus) B) CS (Conditioned Stimulus) C) UCR (Unconditioned Response) D) CR (Conditioned Response) 20 / 30 "Self-Concept" का निर्माण कब सबसे अधिक होता है? A) शैशवावस्था B) किशोरावस्था C) प्रौढ़ावस्था D) वृद्धावस्था 21 / 30 "Kohlberg" के नैतिक विकास सिद्धांत में सबसे उच्च स्तर कौन-सा है? A) प्री-कन्वेंशनल B) कन्वेंशनल C) पोस्ट-कन्वेंशनल D) नैतिक अनुकरण 22 / 30 "Hypothetico-Deductive Reasoning" किस अवस्था की विशेषता है? A) शैशवावस्था B) ठोस संक्रियात्मक अवस्था C) औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था D) पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था 23 / 30 "मॉरल डिलेमा" (Moral Dilemma) तकनीक का उपयोग किसने किया? A) कोहलबर्ग B) पियाजे C) स्किनर D) वॉटसन 24 / 30 "Discipline should be self-imposed" – यह विचार किसका है? A) महात्मा गांधी B) पियाजे C) स्किनर D) थॉर्नडाइक 25 / 30 "संज्ञानात्मक बोझ सिद्धांत" (Cognitive Load Theory) किससे संबंधित है? A) अधिगम सामग्री की जटिलता से B) कक्षा के अनुशासन से C) बच्चों की रचनात्मकता से D) सामाजिक वातावरण से 26 / 30 "Classical Conditioning" में "Neutral Stimulus" क्या कहलाता है? A) जो कोई प्रतिक्रिया न दे B) जो प्राकृतिक प्रतिक्रिया दे C) जो मजबूरी से दिया जाए D) जो अवांछित प्रतिक्रिया दे 27 / 30 "Metacognition" का सही अर्थ क्या है? A) दूसरों के विचार जानना B) सोच के बारे में सोचना C) केवल रचनात्मकता D) नैतिक मूल्य 28 / 30 पियाजे के अनुसार "संज्ञानात्मक असंतुलन" (Cognitive Disequilibrium) का परिणाम क्या है? A) स्मृति में वृद्धि B) सीखने की प्रक्रिया C) रचनात्मकता का नाश D) अनुकरण प्रवृत्ति 29 / 30 "Language is the tool of thought" यह कथन किसने दिया? A) पियाजे B) व्यगोत्स्की C) ब्रूनर D) स्किनर 30 / 30 "Zone of Proximal Development (ZPD)" का सही उदाहरण कौन-सा है? A) बच्चा बिना किसी मदद के गणित का सवाल हल करता है B) बच्चा केवल कॉपी से नकल करता है C) बच्चा शिक्षक की हल्की मदद से कठिन सवाल हल करता है D) बच्चा परीक्षा में गलती करता है Your score is Restart quiz Give the Quiz Star Rating... Anonymous feedback See review Thanks Send feedback 120 votes, 4.8 avg 2612 10 मिनट का समय निर्धारित है । समय समाप्त Created on September 23, 2025 By Manoj Singh TET Exam 2026- Child Psychology Important MCQ [Part -6 ] बाल विकास और शिक्षा शास्त्र (Child Development and Pedagogy) के MCQ प्रश्न दिए गए हैं, जो 11-14 वर्ष की आयु के बच्चों पर केंद्रित हैं। 1 / 30 निम्नलिखित में से कौन-सा विकास के सिद्धांतों के बारे में गलत कथन है? (a) विकास क्रमिक और अनुमानित होता है। (b) विकास सभी बच्चों में एक समान गति से होता है। (c) विकास पर्यावरण और आनुवंशिकता दोनों से प्रभावित होता है। (d) विकास जीवन भर जारी रहता है। 2 / 30 कोहलबर्ग के नैतिक विकास के सिद्धांत में, 'परंपरागत स्तर' में बच्चे नैतिकता को कैसे समझते हैं? (a) सामाजिक नियमों और अपेक्षाओं के आधार पर। (b) व्यक्तिगत लाभ के आधार पर। (c) सार्वभौमिक नैतिक सिद्धांतों के आधार पर। (d) सजा से बचने के आधार पर। 3 / 30 निम्नलिखित में से कौन-सी विशेषता समावेशी शिक्षा का हिस्सा नहीं है? (a) सभी बच्चों को समान अवसर प्रदान करना। (b) विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को अलग करना। (c) विविध शिक्षार्थियों के लिए अनुकूलित शिक्षण। (d) सहयोगी और समावेशी कक्षा वातावरण। 4 / 30 लॉरेंस कोहलबर्ग ने 'नैतिक विकास सिद्धांत' प्रस्तुत किया है। उनके सिद्धांत में नैतिक विकास को कितने स्तरों और चरणों में वर्गीकृत किया गया है? (a) 2 स्तर और 4 चरण। (b) 3 स्तर और 6 चरण। (c) 4 स्तर और 8 चरण। (d) 5 स्तर और 10 चरण। 5 / 30 मस्लो की आवश्यकता पदानुक्रम में, 'आत्मसम्मान' किस स्तर से संबंधित है? (a) शारीरिक आवश्यकताएं (b) सुरक्षा आवश्यकताएं (c) सामाजिक आवश्यकताएं (d) सम्मान की आवश्यकताएं 6 / 30 पियाजे के संज्ञानात्मक विकास सिद्धांत के अनुसार, 11-14 वर्ष के बच्चे सामान्यतः किस चरण में होते हैं? (a) संवेदी-गामक चरण (b) पूर्व-संक्रियात्मक चरण (c) मूर्त संक्रियात्मक चरण (d) औपचारिक संक्रियात्मक चरण 7 / 30 पावलव के शास्त्रीय अनुबंधन सिद्धांत में, 'उदासीन उत्तेजक' (Neutral Stimulus) का क्या अर्थ है? (a) वह उत्तेजक जो स्वाभाविक रूप से प्रतिक्रिया उत्पन्न करता है। (b) वह उत्तेजक जो कोई प्रतिक्रिया उत्पन्न नहीं करता। (c) वह उत्तेजक जो सजा देता है। (d) वह उत्तेजक जो इनाम देता है। 8 / 30 पियाजे के अनुसार, 'संकल्पना संरक्षण' (Conservation) की समझ किस चरण में विकसित होती है? (a) संवेदी-गामक चरण (b) पूर्व-संक्रियात्मक चरण (c) मूर्त संक्रियात्मक चरण (d) औपचारिक संक्रियात्मक चरण 9 / 30 लेव व्यगोत्स्की के सामाजिक निर्माणवाद सिद्धांत को दृढ़ता से मानने वाले एक शिक्षक के रूप में, आप अपने छात्रों का मूल्यांकन करने के लिए निम्नलिखित में से कौन-सी विधि पसंद करेंगे? (a) माता-पिता से बातचीत करके छात्रों की क्षमताओं का आकलन करना। (b) व्यक्तिगत परीक्षा लेकर छात्रों की क्षमता का परीक्षण करना। (c) सहयोगी परियोजनाओं और चर्चाओं के माध्यम से छात्रों की क्षमता का मूल्यांकन करना। (d) मानकीकृत परीक्षणों का उपयोग करके छात्रों की क्षमता का मापन करना। 10 / 30 'सहानुभूति आधारित शिक्षण' (Empathy-Based Teaching) का मुख्य उद्देश्य क्या है? (a) केवल शैक्षणिक प्रदर्शन में सुधार। (b) बच्चों में सामाजिक और भावनात्मक समझ विकसित करना। (c) मानकीकृत परीक्षाओं की तैयारी। (d) केवल बौद्धिक विकास पर ध्यान देना। 11 / 30 व्यगोत्स्की के सिद्धांत में 'Zone of Proximal Development' (ZPD) का क्या अर्थ है? (a) बच्चा स्वतंत्र रूप से जो सीख सकता है। (b) बच्चा सहायता के साथ जो सीख सकता है। (c) बच्चा जो पहले से जानता है। (d) बच्चे की बौद्धिक सीमाएं। 12 / 30 एरिक्सन के मनोसामाजिक विकास सिद्धांत के अनुसार, 11-14 वर्ष के बच्चे किस चरण में होते हैं? (a) पहल बनाम अपराधबोध (b) उद्यमिता बनाम हीनता (c) आत्म पहचान बनाम भूमिका भ्रम (d) स्वायत्तता बनाम संदेह 13 / 30 'निजी भाषा' (Private Speech) का सिद्धांत किसने दिया? (a) पियाजे (b) व्यगोत्स्की (c) बांदुरा (d) कोहलबर्ग 14 / 30 'सामाजिक बुद्धि' (Social Intelligence) का विकास किस आयु में तेजी से होता है? (a) शैशवावस्था (b) प्रारंभिक बाल्यावस्था (c) किशोरावस्था (d) वयस्कावस्था 15 / 30 निम्नलिखित में से कौन-सी शिक्षण रणनीति विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए सबसे उपयुक्त है? (a) तेज गति से पढ़ाना। (b) दृश्य-श्रव्य सहायक सामग्री का उपयोग। (c) केवल लिखित सामग्री प्रदान करना। (d) सभी बच्चों को एकसमान कार्य देना। 16 / 30 निम्नलिखित में से कौन-सा कथन 'अंतर्जनन' (Assimilation) के बारे में सही है? (a) यह नई जानकारी को पुरानी संरचनाओं में समायोजित करना है। (b) यह नई जानकारी के लिए संरचनाओं को बदलना है। (c) यह सामाजिक नियमों का पालन करना है। (d) यह नैतिक निर्णय लेना है। 17 / 30 निम्नलिखित में से कौन-सा कथन 'समायोजन' (Accommodation) के बारे में सही है? (a) यह नई जानकारी को पुरानी संरचनाओं में शामिल करना है। (b) यह नई जानकारी के लिए संरचनाओं को बदलना है। (c) यह सामाजिक नियमों का पालन करना है। (d) यह नैतिक निर्णय लेना है। 18 / 30 चार्ल्स स्पीयरमैन ने बुद्धि के बारे में क्या दावा किया? (उनका सिद्धांत दो-कारक सिद्धांत के रूप में जाना जाता है।) (a) बुद्धि केवल सामान्य 'g' कारक से बनी है। (b) बुद्धि सामान्य 'g' कारक और विशिष्ट 's' कारकों से बनी है। (c) बुद्धि केवल विशिष्ट 's' कारकों से बनी है। (d) बुद्धि भावनात्मक और संज्ञानात्मक कारकों से बनी है। 19 / 30 मानव विकास को क्षेत्रों में विभाजित किया जाता है जैसे: (a) भावनात्मक, संज्ञानात्मक, आध्यात्मिक और सामाजिक-मनोवैज्ञानिक। (b) मनोवैज्ञानिक, संज्ञानात्मक, भावनात्मक और शारीरिक। (c) संज्ञानात्मक, भावनात्मक, शारीरिक और सामाजिक। (d) शारीरिक, बौद्धिक, भावनात्मक और नैतिक। 20 / 30 'अभ्यास द्वारा सीखना' का सिद्धांत किसके द्वारा दिया गया था? (a) थॉर्नडाइक (b) पावलव (c) स्किनर (d) कोहलर 21 / 30 निम्नलिखित में से कौन-सा कथन 'प्रचालित अनुबंधन' (Operant Conditioning) के बारे में सही है? (a) यह सजा और इनाम पर आधारित है। (b) यह केवल सजा पर आधारित है। (c) यह केवल स्वाभाविक उत्तेजकों पर आधारित है। (d) यह सामाजिक अवलोकन पर आधारित है। 22 / 30 निम्नलिखित में से कौन-सी शिक्षण रणनीति समावेशी शिक्षा के लिए सबसे उपयुक्त है? (a) सभी बच्चों के लिए एक ही पाठ्यक्रम। (b) व्यक्तिगत शिक्षण योजनाएं (IEP)। (c) केवल प्रतिभाशाली बच्चों पर ध्यान देना। (d) मानकीकृत परीक्षाओं पर जोर। 23 / 30 6 वर्षीय रितु चित्र बनाते हुए स्वयं से कहती है, "पहले सूर्य बनाऊंगी, फिर पेड़। नहीं, पेड़ बाईं ओर होना चाहिए।" व्यगोत्स्की के अनुसार, इस प्रकार की स्व-निर्देशित बातचीत को क्या कहा जाता है? (a) आंतरिक भाषा। (b) निजी भाषा। (c) स्वयं-चर्चा। (d) बाहरी संवाद। 24 / 30 निम्नलिखित में से कौन-सी विशेषता 'मूर्त संक्रियात्मक चरण' की है? (a) अमूर्त सोच (b) संरक्षण की समझ (c) स्व-केंद्रित सोच (d) काल्पनिक सोच 25 / 30 'सामाजिक अधिगम सिद्धांत' के प्रस्तावक कौन हैं? (a) जीन पियाजे (b) लेव व्यगोत्स्की (c) अल्बर्ट बांदुरा (d) लॉरेंस कोहलबर्ग 26 / 30 विकास और सीखने के बीच संबंध को सबसे अच्छी तरह से क्या सारांशित करता है? (a) विकास सीखने से पहले आता है। (b) सीखना विकास का एक हिस्सा है। (c) विकास और सीखना स्वतंत्र हैं। (d) सीखना विकास को प्रभावित नहीं करता। 27 / 30 निम्नलिखित में से कौन-सा कथन गार्डनर की बहुबुद्धि सिद्धांत के बारे में सही है? (a) सभी बच्चों में एक ही प्रकार की बुद्धि होती है। (b) बुद्धि को 8 विभिन्न प्रकारों में वर्गीकृत किया गया है। (c) बुद्धि केवल संज्ञानात्मक क्षमता है। (d) बुद्धि को मापा नहीं जा सकता। 28 / 30 निम्नलिखित में से कौन-सा कथन विकास के सिद्धांतों के बारे में गलत है? (a) विकास क्रमिक और अनुमानित होता है। (b) सभी बच्चे एक ही गति से विकसित होते हैं। (c) विकास आनुवंशिकता और पर्यावरण दोनों से प्रभावित होता है। (d) विकास जीवन भर चलता है। 29 / 30 12 वर्षीय बच्चा गणित में जटिल समस्याओं को हल करने में सक्षम है, लेकिन सामाजिक नियमों को समझने में कठिनाई महसूस करता है। यह किस स्थिति को दर्शाता है? (a) बुद्धि का सामान्य विकास (b) ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर (ASD) (c) डिस्लेक्सिया (d) ADHD 30 / 30 निम्नलिखित में से कौन-सी विशेषता ADHD (Attention Deficit Hyperactivity Disorder) से संबंधित है? (a) पढ़ने में कठिनाई (b) ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई (c) सामाजिक नियमों को समझने में कठिनाई (d) गणितीय गणनाओं में कठिनाई Your score is 0% Restart quiz टेस्ट के बारे मे अपना सुझाव Star Rating देकर फीडबैक में लिखकर जरूर बताइएगा जिससे हम आगे और भी सुधार कर सके । [अपना स्कोर व्हाट्सप्प ग्रुप पर जरूर शेयर करे ] See review Thanks Send feedback /30 25 votes, 4.7 avg 1932 आपके पास 15 मिनट का समय है । समय समाप्त Created on September 20, 2025 By Manoj Singh TET Exam 2026 - Child Development and Psychology Important MCQs इस टेस्ट के सभी प्रश्न विशेष रूप से जटिल और विश्लेषणात्मक हैं, जो TET परीक्षा के लिए उपयुक्त हैं। 1 / 30 1. निम्नलिखित में से कौन सा कारक बच्चे की सीखने की प्रक्रिया में "आंतरिक प्रेरणा" (Intrinsic Motivation) को बढ़ावा देता है? (a) सख्त दंड और पुरस्कार (b) स्वायत्तता और रुचि को प्रोत्साहन (c) केवल बाह्य पुरस्कार (d) कठोर नियम और अनुशासन 2 / 30 2. निम्नलिखित में से कौन सा कथन "मेटाकॉग्निशन" (Metacognition) के बारे में सही है? (a) यह केवल शारीरिक गतिविधियों से संबंधित है (b) यह अपनी सोच के बारे में सोचने की प्रक्रिया है (c) यह केवल भावनात्मक विकास से संबंधित है (d) यह केवल सामाजिक विकास से संबंधित है 3 / 30 3. निम्नलिखित में से कौन सा कारक वायगोत्स्की के "Scaffolding" की अवधारणा का हिस्सा है? (a) स्वतंत्र सीखने पर जोर देना (b) शिक्षक या अधिक जानकार व्यक्ति द्वारा सहायता प्रदान करना (c) केवल लिखित निर्देशों पर निर्भरता (d) केवल समूह कार्य पर ध्यान देना 4 / 30 4. निम्नलिखित में से कौन सा कारक बच्चे की "रचनात्मकता" (Creativity) को दबा सकता है? (a) स्वतंत्रता और प्रोत्साहन (b) सहयोगात्मक गतिविधियाँ (c) विविध अनुभव प्रदान करना (d) अत्यधिक नियंत्रण और आलोचना 5 / 30 5. निम्नलिखित में से कौन सा कारक बच्चे की "सहानुभूति" (Empathy) को विकसित करने में मदद करता है? (a) सख्त अनुशासन (b) सकारात्मक सामाजिक मॉडलिंग (c) केवल शैक्षिक उपलब्धियाँ (d) केवल शारीरिक गतिविधियाँ 6 / 30 6. निम्नलिखित में से कौन सा कथन "प्रेरणा के सिद्धांत" (Theories of Motivation) के बारे में सही नहीं है? (a) मास्लो का सिद्धांत आवश्यकताओं की श्रेणी पर आधारित है (b) स्किनर का सिद्धांत पुरस्कार और दंड पर आधारित है (c) वायगोत्स्की का सिद्धांत प्रेरणा पर केंद्रित है (d) डेसी और रयान का सिद्धांत स्वायत्तता पर जोर देता है 7 / 30 7. निम्नलिखित में से कौन सा सिद्धांत यह मानता है कि सीखना उत्तेजना और प्रतिक्रिया (Stimulus-Response) के बीच संबंध पर आधारित है? (a) संज्ञानात्मक सिद्धांत (b) रचनावादी सिद्धांत (c) व्यवहारवादी सिद्धांत (d) मानवतावादी सिद्धांत 8 / 30 8. निम्नलिखित में से कौन सा कथन "विकासात्मक मील के पत्थर" (Developmental Milestones) के बारे में सही नहीं है? (a) ये उम्र के अनुसार सामान्य प्रगति को दर्शाते हैं (b) ये सभी बच्चों में एक समान गति से होते हैं (c) ये शारीरिक, संज्ञानात्मक और सामाजिक विकास से संबंधित हैं (d) ये व्यक्तिगत भिन्नताओं को दर्शाते हैं 9 / 30 9. निम्नलिखित में से कौन सा कथन एरिक्सन की "स्वायत्तता बनाम शर्म और संदेह" (Autonomy vs. Shame and Doubt) अवस्था के बारे में सही है? (a) यह 6-12 वर्ष की आयु में होती है (b) यह 1-3 वर्ष की आयु में होती है (c) यह किशोरावस्था में होती है (d) यह प्रौढ़ावस्था में होती है 10 / 30 10. निम्नलिखित में से कौन सा कथन "सामाजिक अधिगम" (Social Learning) के बारे में सही है? (a) यह केवल प्रत्यक्ष अनुभव पर आधारित है (b) यह अवलोकन, अनुकरण और मॉडलिंग पर आधारित है (c) यह केवल शारीरिक गतिविधियों पर आधारित है (d) यह केवल आनुवंशिकता पर निर्भर करता है 11 / 30 11. निम्नलिखित में से कौन सा कथन "खेल आधारित अधिगम" (Play-based Learning) के बारे में सही है? (a) यह संज्ञानात्मक और सामाजिक विकास को बढ़ावा देता है (b) यह केवल मनोरंजन के लिए है (c) यह केवल शारीरिक विकास पर केंद्रित है (d) यह केवल वयस्कों के लिए उपयुक्त है 12 / 30 12. निम्नलिखित में से कौन सा कथन "संवेगात्मक विकास" (Emotional Development) के बारे में सही है? (a) यह केवल शैशवावस्था तक सीमित है (b) यह सामाजिक और संज्ञानात्मक विकास से जुड़ा हुआ है (c) यह केवल आनुवंशिकता पर निर्भर करता है (d) यह केवल शारीरिक गतिविधियों से प्रभावित होता है 13 / 30 13. निम्नलिखित में से कौन सा सिद्धांत "आत्म-प्रभाविता" (Self-efficacy) पर जोर देता है? (a) बांदुरा का सामाजिक अधिगम सिद्धांत (b) पियाजे का संज्ञानात्मक सिद्धांत (c) फ्रायड का मनोविश्लेषण सिद्धांत (d) स्किनर का व्यवहारवादी सिद्धांत 14 / 30 14. निम्नलिखित में से कौन सा सिद्धांत "नैतिक विकास" (Moral Development) से संबंधित नहीं है? (a) कोहलबर्ग का सिद्धांत (b) पियाजे का सिद्धांत (c) स्किनर का व्यवहारवादी सिद्धांत (d) गिलिगन का सिद्धांत 15 / 30 15. निम्नलिखित में से कौन सा कथन "डिस्लेक्सिया" (Dyslexia) के बारे में सही है? (a) यह गणितीय कठिनाइयों से संबंधित है (b) यह पढ़ने और लिखने में कठिनाई से संबंधित है (c) यह केवल शारीरिक अक्षमता है (d) यह केवल सामाजिक विकास को प्रभावित करता है 16 / 30 16. निम्नलिखित में से कौन सा कथन "अटैचमेंट थ्योरी" (Attachment Theory) के बारे में सही है? (a) यह जॉन बॉल्बी द्वारा प्रतिपादित की गई थी (b) यह केवल संज्ञानात्मक विकास से संबंधित है (c) यह केवल किशोरावस्था पर लागू होता है (d) यह केवल शारीरिक विकास से संबंधित है 17 / 30 17. निम्नलिखित में से कौन सा सिद्धांत यह मानता है कि बच्चे अपनी जन्मजात जिज्ञासा के कारण सीखते हैं? (a) व्यवहारवादी सिद्धांत (b) रचनावादी सिद्धांत (c) मनोविश्लेषण सिद्धांत (d) सामाजिक अधिगम सिद्धांत 18 / 30 18. निम्नलिखित में से कौन सा कथन "नकारात्मक सुदृढीकरण" (Negative Reinforcement) के बारे में सही है? (a) यह किसी व्यवहार को बढ़ाने के लिए दंड देना है (b) यह किसी व्यवहार को बढ़ाने के लिए अप्रिय उत्तेजना को हटाना है (c) यह किसी व्यवहार को कम करने के लिए अप्रिय उत्तेजना देना है (d) यह केवल पुरस्कार पर आधारित है 19 / 30 19. निम्नलिखित में से कौन सा कथन "प्रॉक्सिमल डेवलपमेंट जोन" (Zone of Proximal Development) के बारे में सही नहीं है? (a) यह स्वतंत्र और सहायता प्राप्त सीखने के बीच का अंतर है (b) यह केवल शारीरिक कार्यों पर लागू होता है (c) यह शिक्षक या सहपाठी की सहायता से सीखने को बढ़ावा देता है (d) यह वायगोत्स्की के सिद्धांत का हिस्सा है 20 / 30 20. निम्नलिखित में से कौन सा कथन "विकासात्मक विलंब" (Developmental Delay) के बारे में सही है? (a) यह हमेशा स्थायी होता है (b) यह केवल वयस्कों में पाया जाता है (c) यह केवल शारीरिक विकास से संबंधित है (d) यह बच्चों में आयु-उपयुक्त मील के पत्थर प्राप्त करने में देरी को दर्शाता है 21 / 30 21. निम्नलिखित में से कौन सा कथन "ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर" (Autism Spectrum Disorder) के बारे में सही है? (a) यह केवल संज्ञानात्मक विकास को प्रभावित करता है (b) यह सामाजिक अंत:क्रिया और संचार में कठिनाई का कारण बनता है (c) यह केवल शारीरिक विकास से संबंधित है (d) यह केवल वयस्कों में पाया जाता है 22 / 30 22. कोहलबर्ग के नैतिक विकास के सिद्धांत में "परंपरागत स्तर" (Conventional Level) की विशेषता क्या है? (a) नैतिकता व्यक्तिगत पुरस्कारों पर आधारित होती है (b) नैतिकता सामाजिक नियमों और अपेक्षाओं पर आधारित होती है (c) नैतिकता सार्वभौमिक नैतिक सिद्धांतों पर आधारित होती है (d) नैतिकता केवल स्वार्थ पर आधारित होती है 23 / 30 23. निम्नलिखित में से कौन सा कारक बच्चे की "सीखने की अक्षमता" (Learning Disability) को पहचानने में महत्वपूर्ण है? (a) सामान्य शारीरिक स्वास्थ्य (b) शैक्षिक प्रदर्शन में लगातार कठिनाई (c) सामाजिक लोकप्रियता (d) शारीरिक गतिविधियों में भागीदारी 24 / 30 24. निम्नलिखित में से कौन सा कथन "स्व-नियंत्रण" (Self-regulation) के बारे में सही है? (a) यह केवल शारीरिक गतिविधियों पर लागू होता है (b) यह भावनाओं, विचारों और व्यवहार को नियंत्रित करने की क्षमता है (c) यह केवल वयस्कों में पाया जाता है (d) यह केवल बाह्य पुरस्कारों पर निर्भर करता है 25 / 30 25. निम्नलिखित में से कौन सा कथन "मल्टिपल इंटेलिजेंस" (Multiple Intelligences) सिद्धांत के बारे में सही है? (a) यह सिगमंड फ्रायड द्वारा प्रतिपादित किया गया था (b) यह हावर्ड गार्डनर द्वारा प्रतिपादित किया गया था (c) यह केवल एक प्रकार की बुद्धि पर जोर देता है (d) यह केवल शारीरिक बुद्धि पर केंद्रित है 26 / 30 26. निम्नलिखित में से कौन सा कारक बच्चे की "सामाजिक चिंता" (Social Anxiety) को बढ़ा सकता है? (a) सकारात्मक सामाजिक अंत:क्रिया (b) अत्यधिक आलोचना और अस्वीकृति (c) पर्याप्त नींद और पोषण (d) रचनात्मक गतिविधियाँ 27 / 30 27. बांदुरा के "बोबो डॉल प्रयोग" से क्या निष्कर्ष निकला? (a) बच्चे केवल पुरस्कार के माध्यम से सीखते हैं (b) बच्चे अवलोकन और अनुकरण के माध्यम से सीखते हैं (c) बच्चे केवल प्रत्यक्ष अनुभव से सीखते हैं (d) बच्चे जन्मजात व्यवहार प्रदर्शित करते हैं 28 / 30 28. निम्नलिखित में से कौन सा कारक बच्चे की भावनात्मक बुद्धि (Emotional Intelligence) को सबसे अधिक प्रभावित करता है? (a) केवल शैक्षिक उपलब्धियाँ (b) सामाजिक अंत:क्रिया और भावनात्मक मॉडलिंग (c) केवल आनुवंशिकता (d) केवल शारीरिक स्वास्थ्य 29 / 30 29. निम्नलिखित में से कौन सा कथन पियाजे की "वस्तु स्थायित्व" (Object Permanence) अवधारणा के बारे में सही है? (a) यह पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था में विकसित होती है (b) यह संवेदी-प्रेरक अवस्था में विकसित होती है (c) यह मूर्त-संक्रियात्मक अवस्था में विकसित होती है (d) यह औपचारिक-संक्रियात्मक अवस्था में विकसित होती है 30 / 30 30. निम्नलिखित में से कौन सा कथन "संज्ञानात्मक असंगति" (Cognitive Dissonance) के बारे में सही है? (a) यह केवल शारीरिक विकास से संबंधित है (b) यह परस्पर विरोधी विश्वासों या व्यवहारों से उत्पन्न तनाव है (c) यह केवल शैशवावस्था में होता है (d) यह केवल सामाजिक विकास से संबंधित है Your score is 0% Restart quiz See review Send feedback 136 votes, 4.7 avg 2148 आपके पास 15 मिनट का समय है । समय समाप्त Created on September 18, 2025 By Manoj Singh TET Exam - Child Development and Psychology Important MCQs [Part -4] TET परीक्षा के लिए बाल मनोविज्ञान (Child Development and Psychology) पर 30 महत्वपूर्ण MCQ हैं| ये प्रश्न TET की तैयारी के लिए उपयोगी हैं और विभिन्न स्रोतों से संकलित किए गए हैं। 1 / 30 1. कोहलबर्ग के नैतिक विकास के सिद्धांत में कितने स्तर और अवस्थाएँ हैं? (a) 3 स्तर, 6 अवस्थाएँ (b) 2 स्तर, 4 अवस्थाएँ (c) 4 स्तर, 8 अवस्थाएँ (d) 3 स्तर, 5 अवस्थाएँ 2 / 30 2. निम्नलिखित में से कौन सा कारक बच्चे की रचनात्मकता को सबसे अधिक प्रभावित करता है? (a) सख्त नियम और अनुशासन (b) स्वतंत्रता और प्रोत्साहन (c) केवल शैक्षिक संसाधन (d) केवल आनुवंशिकता 3 / 30 3. निम्नलिखित में से कौन सा सिद्धांत यह बताता है कि बच्चे सक्रिय रूप से अपने पर्यावरण के साथ अंत:क्रिया करके सीखते हैं? (a) व्यवहारवाद (b) संज्ञानात्मक सिद्धांत (c) रचनावाद (d) मानवतावादी सिद्धांत 4 / 30 4. लेव वायगोत्स्की के सामाजिक-सांस्कृतिक सिद्धांत के अनुसार, बच्चों का संज्ञानात्मक विकास सबसे अधिक प्रभावित होता है: (a) व्यक्तिगत अनुभवों से (b) सामाजिक अंत:क्रिया से (c) आनुवंशिक कारकों से (d) शारीरिक परिपक्वता से 5 / 30 5. निम्नलिखित में से कौन सा कथन बाल विकास के सिद्धांत के लिए सही नहीं है? (a) विकास एक सतत प्रक्रिया है (b) विकास में व्यक्तिगत भिन्नताएँ होती हैं (c) विकास केवल आनुवंशिकता पर निर्भर करता है (d) विकास में विभिन्न आयाम शामिल हैं 6 / 30 6. निम्नलिखित में से कौन सा बालक के विकास का सिद्धांत नहीं है? (a) सांस्कृतिक-ऐतिहासिक सिद्धांत (b) मनोसामाजिक सिद्धांत (c) संज्ञानात्मक सिद्धांत (d) न्यूरोलॉजिकल सिद्धांत 7 / 30 7. निम्नलिखित में से कौन सा कथन "समायोजन" (Accommodation) के बारे में सही है? (a) यह नई जानकारी को अस्वीकार करना है (b) यह स्कीमा को नई जानकारी के अनुरूप बदलना है (c) यह केवल सामाजिक विकास से संबंधित है (d) यह केवल शारीरिक विकास से संबंधित है 8 / 30 8. निम्नलिखित में से कौन सी अवस्था में बच्चा "अहंकेन्द्रित" (Egocentric) होता है? (a) संवेदी-प्रेरक अवस्था (b) पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था (c) मूर्त-संक्रियात्मक अवस्था (d) औपचारिक-संक्रियात्मक अवस्था 9 / 30 9. निम्नलिखित में से कौन सा कथन "स्कीमा" (Schema) के बारे में सही है? (a) यह एक शारीरिक प्रतिक्रिया है (b) यह जानकारी को व्यवस्थित करने का ढांचा है (c) यह केवल भावनात्मक विकास से संबंधित है (d) यह एक शैक्षिक तकनीक है 10 / 30 10. एक बच्चा जो अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने में असमर्थ है, वह किस अवस्था में हो सकता है? (a) शैशवावस्था (b) प्रारंभिक बाल्यावस्था (c) किशोरावस्था (d) प्रौढ़ावस्था 11 / 30 11. निम्नलिखित में से कौन सा कथन "सहानुभूति" (Empathy) के बारे में सही है? (a) यह केवल वयस्कों में विकसित होती है (b) यह बच्चों में जन्मजात होती है (c) यह सामाजिक अंत:क्रिया के माध्यम से विकसित होती है (d) यह केवल संज्ञानात्मक विकास से संबंधित है 12 / 30 12. निम्नलिखित में से कौन सा बालक के भाषा विकास का हिस्सा नहीं है? (a) बलबलाना (Babbling) (b) एकल शब्द उच्चारण (c) टेलीग्राफिक भाषा (d) संरक्षण (Conservation) 13 / 30 13. निम्नलिखित में से कौन सा कारक बालक के विकास को सबसे अधिक प्रभावित करता है? (a) केवल आनुवंशिकता (b) केवल पर्यावरण (c) आनुवंशिकता और पर्यावरण का संयोजन (d) केवल सामाजिक स्थिति 14 / 30 14. निम्नलिखित में से कौन सा कथन "खेल" (Play) के महत्व के बारे में सही है? (a) यह केवल मनोरंजन के लिए है (b) यह संज्ञानात्मक, सामाजिक और भावनात्मक विकास में मदद करता है (c) यह केवल शारीरिक विकास के लिए है (d) यह बच्चों के लिए हानिकारक है 15 / 30 15. निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही है? (a) सभी बच्चे एक ही गति से विकसित होते हैं (b) विकास हमेशा रैखिक होता है (c) विकास में व्यक्तिगत भिन्नताएँ होती हैं (d) विकास केवल शारीरिक आयाम तक सीमित है 16 / 30 16. फ्रायड के मनोविश्लेषण सिद्धांत में "इड" (Id) क्या दर्शाता है? (a) नैतिकता और मूल्य (b) मूल प्रवृत्तियाँ और इच्छाएँ (c) तर्क और नियंत्रण (d) सामाजिक नियम 17 / 30 17. "सामाजिक अधिगम सिद्धांत" किस मनोवैज्ञानिक से संबंधित है? (a) अल्बर्ट बांदुरा (b) जॉन वाटसन (c) बी.एफ. स्किनर (d) सिगमंड फ्रायड 18 / 30 18. निम्नलिखित में से कौन सा कथन "सामंजस्य" (Assimilation) के बारे में सही है? (a) यह नई जानकारी को मौजूदा स्कीमा में शामिल करना है (b) यह स्कीमा को पूरी तरह बदल देना है (c) यह केवल शारीरिक विकास से संबंधित है (d) यह भावनात्मक विकास का हिस्सा है 19 / 30 19. "Zone of Proximal Development" (ZPD) किस मनोवैज्ञानिक के सिद्धांत से संबंधित है? (a) पियाजे (b) वायगोत्स्की (c) फ्रायड (d) स्किनर 20 / 30 20. निम्नलिखित में से कौन सा कथन "ध्यान घाटे की अति सक्रियता विकार" (ADHD) के बारे में सही है? (a) यह केवल वयस्कों में पाया जाता है (b) यह बच्चों में ध्यान केंद्रित करने और व्यवहार नियंत्रण में कठिनाई का कारण बनता है (c) यह केवल शारीरिक विकास को प्रभावित करता है (d) यह केवल आनुवंशिकता से संबंधित नहीं है 21 / 30 21. निम्नलिखित में से कौन सा कथन "प्रेरणा" (Motivation) के बारे में सही है? (a) यह केवल बाह्य पुरस्कारों पर निर्भर करता है (b) यह आंतरिक और बाह्य दोनों हो सकता है (c) यह केवल शारीरिक जरूरतों से संबंधित है (d) यह केवल वयस्कों में पाया जाता है 22 / 30 22. एक बच्चा जो बार-बार गलतियाँ करता है, उसे शिक्षक को क्या करना चाहिए? (a) उसे दंडित करना चाहिए (b) उसकी गलतियों को नजरअंदाज करना चाहिए (c) उसे सुधारात्मक प्रतिक्रिया देनी चाहिए (d) उसे कक्षा से बाहर करना चाहिए 23 / 30 23. पियाजे की संज्ञानात्मक विकास की अवस्था में "संरक्षण" (Conservation) की समझ किस अवस्था में विकसित होती है? (a) संवेदी-प्रेरक अवस्था (b) पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था (c) मूर्त-संक्रियात्मक अवस्था (d) औपचारिक-संक्रियात्मक अवस्था 24 / 30 24. निम्नलिखित में से कौन सा सिद्धांत "मास्लो की आवश्यकता की श्रेणी" (Maslow’s Hierarchy of Needs) से संबंधित है? (a) व्यवहारवादी सिद्धांत (b) मानवतावादी सिद्धांत (c) संज्ञानात्मक सिद्धांत (d) मनोविश्लेषण सिद्धांत 25 / 30 25. निम्नलिखित में से कौन सा सिद्धांत "आत्म-सम्मान" (Self-esteem) पर सबसे अधिक जोर देता है? (a) व्यवहारवादी सिद्धांत (b) मानवतावादी सिद्धांत (c) संज्ञानात्मक सिद्धांत (d) मनोविश्लेषण सिद्धांत 26 / 30 26. निम्नलिखित में से कौन सा कथन "सामाजिक विकास" के बारे में सही है? (a) यह केवल शैशवावस्था में होता है (b) यह केवल आनुवंशिकता पर निर्भर करता है (c) यह सहपाठियों और परिवार के साथ अंत:क्रिया से प्रभावित होता है (d) यह केवल शारीरिक विकास से संबंधित है 27 / 30 27. निम्नलिखित में से कौन सा कारक बच्चे की सीखने की प्रक्रिया को सबसे अधिक प्रभावित करता है? (a) शिक्षक की योग्यता (b) बच्चे की प्रेरणा (c) कक्षा का आकार (d) पाठ्यपुस्तक की गुणवत्ता 28 / 30 28. निम्नलिखित में से कौन सा व्यवहारवाद का मूल सिद्धांत है? (a) सीखना पर्यावरण के साथ अंत:क्रिया से होता है (b) सीखना आंतरिक प्रेरणा पर निर्भर करता है (c) सीखना केवल संज्ञानात्मक प्रक्रियाओं से होता है (d) सीखना केवल आनुवंशिकता से प्रभावित होता है 29 / 30 29. निम्नलिखित में से कौन सा सिद्धांत यह मानता है कि बच्चे पुरस्कार और दंड के माध्यम से सीखते हैं? (a) संज्ञानात्मक सिद्धांत (b) व्यवहारवादी सिद्धांत (c) मानवतावादी सिद्धांत (d) मनोसामाजिक सिद्धांत 30 / 30 30. निम्नलिखित में से कौन सा कारक बच्चे की बुद्धि को सबसे अधिक प्रभावित करता है? (a) केवल आनुवंशिकता (b) केवल पोषण (c) आनुवंशिकता और पर्यावरण दोनों (d) केवल सामाजिक स्थिति Your score is 0% Restart quiz अगर प्रश्न आपको अच्छे लगे हो तो कमेन्ट बॉक्स मे लिखकर जरूर बताइएगा जिससे हम और भी अच्छे प्रश्न बना सके । See review Thanks Send feedback 18 votes, 4.9 avg 282 आपके पास 15 मिनट का समय है । समय समाप्त Created on September 18, 2025 By Manoj Singh TET Exam - Child Development and Psychology Important MCQs [Part -4] TET परीक्षा के लिए बाल मनोविज्ञान (Child Development and Psychology) पर 30 महत्वपूर्ण MCQ हैं| ये प्रश्न TET की तैयारी के लिए उपयोगी हैं और विभिन्न स्रोतों से संकलित किए गए हैं। 1 / 30 1. निम्नलिखित में से कौन सा कथन "सामंजस्य" (Assimilation) के बारे में सही है? (a) यह नई जानकारी को मौजूदा स्कीमा में शामिल करना है (b) यह स्कीमा को पूरी तरह बदल देना है (c) यह केवल शारीरिक विकास से संबंधित है (d) यह भावनात्मक विकास का हिस्सा है 2 / 30 2. निम्नलिखित में से कौन सा कारक बच्चे की बुद्धि को सबसे अधिक प्रभावित करता है? (a) केवल आनुवंशिकता (b) केवल पोषण (c) आनुवंशिकता और पर्यावरण दोनों (d) केवल सामाजिक स्थिति 3 / 30 3. निम्नलिखित में से कौन सा कथन "सहानुभूति" (Empathy) के बारे में सही है? (a) यह केवल वयस्कों में विकसित होती है (b) यह बच्चों में जन्मजात होती है (c) यह सामाजिक अंत:क्रिया के माध्यम से विकसित होती है (d) यह केवल संज्ञानात्मक विकास से संबंधित है 4 / 30 4. निम्नलिखित में से कौन सा सिद्धांत "आत्म-सम्मान" (Self-esteem) पर सबसे अधिक जोर देता है? (a) व्यवहारवादी सिद्धांत (b) मानवतावादी सिद्धांत (c) संज्ञानात्मक सिद्धांत (d) मनोविश्लेषण सिद्धांत 5 / 30 5. निम्नलिखित में से कौन सा कथन बाल विकास के सिद्धांत के लिए सही नहीं है? (a) विकास एक सतत प्रक्रिया है (b) विकास में व्यक्तिगत भिन्नताएँ होती हैं (c) विकास केवल आनुवंशिकता पर निर्भर करता है (d) विकास में विभिन्न आयाम शामिल हैं 6 / 30 6. निम्नलिखित में से कौन सा व्यवहारवाद का मूल सिद्धांत है? (a) सीखना पर्यावरण के साथ अंत:क्रिया से होता है (b) सीखना आंतरिक प्रेरणा पर निर्भर करता है (c) सीखना केवल संज्ञानात्मक प्रक्रियाओं से होता है (d) सीखना केवल आनुवंशिकता से प्रभावित होता है 7 / 30 7. निम्नलिखित में से कौन सा सिद्धांत यह बताता है कि बच्चे सक्रिय रूप से अपने पर्यावरण के साथ अंत:क्रिया करके सीखते हैं? (a) व्यवहारवाद (b) संज्ञानात्मक सिद्धांत (c) रचनावाद (d) मानवतावादी सिद्धांत 8 / 30 8. निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही है? (a) सभी बच्चे एक ही गति से विकसित होते हैं (b) विकास हमेशा रैखिक होता है (c) विकास में व्यक्तिगत भिन्नताएँ होती हैं (d) विकास केवल शारीरिक आयाम तक सीमित है 9 / 30 9. फ्रायड के मनोविश्लेषण सिद्धांत में "इड" (Id) क्या दर्शाता है? (a) नैतिकता और मूल्य (b) मूल प्रवृत्तियाँ और इच्छाएँ (c) तर्क और नियंत्रण (d) सामाजिक नियम 10 / 30 10. निम्नलिखित में से कौन सा सिद्धांत यह मानता है कि बच्चे पुरस्कार और दंड के माध्यम से सीखते हैं? (a) संज्ञानात्मक सिद्धांत (b) व्यवहारवादी सिद्धांत (c) मानवतावादी सिद्धांत (d) मनोसामाजिक सिद्धांत 11 / 30 11. "Zone of Proximal Development" (ZPD) किस मनोवैज्ञानिक के सिद्धांत से संबंधित है? (a) पियाजे (b) वायगोत्स्की (c) फ्रायड (d) स्किनर 12 / 30 12. निम्नलिखित में से कौन सा कारक बच्चे की रचनात्मकता को सबसे अधिक प्रभावित करता है? (a) सख्त नियम और अनुशासन (b) स्वतंत्रता और प्रोत्साहन (c) केवल शैक्षिक संसाधन (d) केवल आनुवंशिकता 13 / 30 13. एक बच्चा जो अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने में असमर्थ है, वह किस अवस्था में हो सकता है? (a) शैशवावस्था (b) प्रारंभिक बाल्यावस्था (c) किशोरावस्था (d) प्रौढ़ावस्था 14 / 30 14. "सामाजिक अधिगम सिद्धांत" किस मनोवैज्ञानिक से संबंधित है? (a) अल्बर्ट बांदुरा (b) जॉन वाटसन (c) बी.एफ. स्किनर (d) सिगमंड फ्रायड 15 / 30 15. निम्नलिखित में से कौन सा सिद्धांत "मास्लो की आवश्यकता की श्रेणी" (Maslow’s Hierarchy of Needs) से संबंधित है? (a) व्यवहारवादी सिद्धांत (b) मानवतावादी सिद्धांत (c) संज्ञानात्मक सिद्धांत (d) मनोविश्लेषण सिद्धांत 16 / 30 16. पियाजे की संज्ञानात्मक विकास की अवस्था में "संरक्षण" (Conservation) की समझ किस अवस्था में विकसित होती है? (a) संवेदी-प्रेरक अवस्था (b) पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था (c) मूर्त-संक्रियात्मक अवस्था (d) औपचारिक-संक्रियात्मक अवस्था 17 / 30 17. निम्नलिखित में से कौन सा कथन "ध्यान घाटे की अति सक्रियता विकार" (ADHD) के बारे में सही है? (a) यह केवल वयस्कों में पाया जाता है (b) यह बच्चों में ध्यान केंद्रित करने और व्यवहार नियंत्रण में कठिनाई का कारण बनता है (c) यह केवल शारीरिक विकास को प्रभावित करता है (d) यह केवल आनुवंशिकता से संबंधित नहीं है 18 / 30 18. निम्नलिखित में से कौन सी अवस्था में बच्चा "अहंकेन्द्रित" (Egocentric) होता है? (a) संवेदी-प्रेरक अवस्था (b) पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था (c) मूर्त-संक्रियात्मक अवस्था (d) औपचारिक-संक्रियात्मक अवस्था 19 / 30 19. कोहलबर्ग के नैतिक विकास के सिद्धांत में कितने स्तर और अवस्थाएँ हैं? (a) 3 स्तर, 6 अवस्थाएँ (b) 2 स्तर, 4 अवस्थाएँ (c) 4 स्तर, 8 अवस्थाएँ (d) 3 स्तर, 5 अवस्थाएँ 20 / 30 20. निम्नलिखित में से कौन सा कारक बच्चे की सीखने की प्रक्रिया को सबसे अधिक प्रभावित करता है? (a) शिक्षक की योग्यता (b) बच्चे की प्रेरणा (c) कक्षा का आकार (d) पाठ्यपुस्तक की गुणवत्ता 21 / 30 21. निम्नलिखित में से कौन सा कथन "खेल" (Play) के महत्व के बारे में सही है? (a) यह केवल मनोरंजन के लिए है (b) यह संज्ञानात्मक, सामाजिक और भावनात्मक विकास में मदद करता है (c) यह केवल शारीरिक विकास के लिए है (d) यह बच्चों के लिए हानिकारक है 22 / 30 22. एक बच्चा जो बार-बार गलतियाँ करता है, उसे शिक्षक को क्या करना चाहिए? (a) उसे दंडित करना चाहिए (b) उसकी गलतियों को नजरअंदाज करना चाहिए (c) उसे सुधारात्मक प्रतिक्रिया देनी चाहिए (d) उसे कक्षा से बाहर करना चाहिए 23 / 30 23. लेव वायगोत्स्की के सामाजिक-सांस्कृतिक सिद्धांत के अनुसार, बच्चों का संज्ञानात्मक विकास सबसे अधिक प्रभावित होता है: (a) व्यक्तिगत अनुभवों से (b) सामाजिक अंत:क्रिया से (c) आनुवंशिक कारकों से (d) शारीरिक परिपक्वता से 24 / 30 24. निम्नलिखित में से कौन सा बालक के भाषा विकास का हिस्सा नहीं है? (a) बलबलाना (Babbling) (b) एकल शब्द उच्चारण (c) टेलीग्राफिक भाषा (d) संरक्षण (Conservation) 25 / 30 25. निम्नलिखित में से कौन सा कथन "स्कीमा" (Schema) के बारे में सही है? (a) यह एक शारीरिक प्रतिक्रिया है (b) यह जानकारी को व्यवस्थित करने का ढांचा है (c) यह केवल भावनात्मक विकास से संबंधित है (d) यह एक शैक्षिक तकनीक है 26 / 30 26. निम्नलिखित में से कौन सा कथन "समायोजन" (Accommodation) के बारे में सही है? (a) यह नई जानकारी को अस्वीकार करना है (b) यह स्कीमा को नई जानकारी के अनुरूप बदलना है (c) यह केवल सामाजिक विकास से संबंधित है (d) यह केवल शारीरिक विकास से संबंधित है 27 / 30 27. निम्नलिखित में से कौन सा कथन "प्रेरणा" (Motivation) के बारे में सही है? (a) यह केवल बाह्य पुरस्कारों पर निर्भर करता है (b) यह आंतरिक और बाह्य दोनों हो सकता है (c) यह केवल शारीरिक जरूरतों से संबंधित है (d) यह केवल वयस्कों में पाया जाता है 28 / 30 28. निम्नलिखित में से कौन सा कारक बालक के विकास को सबसे अधिक प्रभावित करता है? (a) केवल आनुवंशिकता (b) केवल पर्यावरण (c) आनुवंशिकता और पर्यावरण का संयोजन (d) केवल सामाजिक स्थिति 29 / 30 29. निम्नलिखित में से कौन सा बालक के विकास का सिद्धांत नहीं है? (a) सांस्कृतिक-ऐतिहासिक सिद्धांत (b) मनोसामाजिक सिद्धांत (c) संज्ञानात्मक सिद्धांत (d) न्यूरोलॉजिकल सिद्धांत 30 / 30 30. निम्नलिखित में से कौन सा कथन "सामाजिक विकास" के बारे में सही है? (a) यह केवल शैशवावस्था में होता है (b) यह केवल आनुवंशिकता पर निर्भर करता है (c) यह सहपाठियों और परिवार के साथ अंत:क्रिया से प्रभावित होता है (d) यह केवल शारीरिक विकास से संबंधित है Your score is 0% Restart quiz अगर प्रश्न आपको अच्छे लगे हो तो कमेन्ट बॉक्स मे लिखकर जरूर बताइएगा जिससे हम और भी अच्छे प्रश्न बना सके । See review Thanks Send feedback Post Views: 2,023