CTET / UPTET 2026 : Child Psychology & Pedagogy MCQ

बाल मनोविज्ञान MCQ टेस्ट
   

बाल मनोविज्ञान और शिक्षणशास्त्र

      समय: 00:00

1. 'विकास कभी न समाप्त होने वाली प्रक्रिया है।' यह विचार किससे संबंधित है?

2. जीन पियाजे के अनुसार, संज्ञानात्मक विकास की तीसरी अवस्था कौन सी है?

3. एक बच्चे की बुद्धि और विकास के अध्ययन की सबसे अच्छी विधि कौन सी है?

4. 'बाल्यावस्था' की अवधि क्या है?

5. पियाजे के अनुसार, एक बच्चे में वस्तु स्थायित्व का गुण किस अवस्था में आता है?

6. निम्न में से कौन सा विकास का सिद्धांत नहीं है?

7. बच्चे के विकास में आनुवंशिकता और वातावरण की भूमिका के संबंध में निम्नलिखित में से कौन सा सत्य है?

8. "बालक का विकास सिर से पैर की दिशा में होता है।" यह सिद्धांत क्या कहलाता है?

9. कोहलबर्ग के नैतिक विकास के सिद्धांत में 'नैतिकता का अभाव' किस स्तर पर होता है?

10. शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया में बच्चों के लिए 'सीखने का स्थानांतरण' का क्या अर्थ है?

11. एक प्रगतिशील कक्षा में, शिक्षक का कार्य क्या होता है?

12. वाइगोत्स्की के अनुसार, बच्चे सीखते हैं:

13. समावेशी शिक्षा का क्या अर्थ है?

14. बच्चों में रचनात्मकता को बढ़ावा देने के लिए एक शिक्षक को क्या करना चाहिए?

15. व्यक्तिगत भिन्नताएँ किस कारण से होती हैं?

16. डिस्लेक्सिया किससे संबंधित है?

17. निम्नलिखित में से कौन सा सूक्ष्म गतिक कौशल का उदाहरण है?

18. 'समायोजन' की प्रक्रिया है:

19. एक शिक्षक को शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया में क्या करना चाहिए?

20. 'अनुसंधान-आधारित शिक्षण' का अर्थ है:

21. बच्चे के सीखने की प्रक्रिया में सबसे महत्वपूर्ण कारक क्या है?

22. NCF 2005 के अनुसार, सीखने की प्रकृति कैसी होनी चाहिए?

23. 'संज्ञानात्मक विकास' का अर्थ है:

24. 'आकलन' का प्राथमिक उद्देश्य क्या होना चाहिए?

25. सीखने का सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य क्या है?

26. 'बुद्धि के बहु-आयामी सिद्धांत' का प्रतिपादन किसने किया था?

27. बच्चों में 'त्रुटियाँ' किस बात का संकेत हैं?

28. एक शिक्षक को बच्चों को प्रश्न पूछने के लिए क्या करना चाहिए?

29. शिक्षा का अधिकार अधिनियम (RTE) 2009 के अनुसार, कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों के लिए छात्र-शिक्षक अनुपात क्या है?

30. एक छात्र को 'चिंतन' सिखाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?