CTET / UPTET 2026 : Child Psychology & Pedagogy MCQ 27/10/2025 Manoj Singh बाल मनोविज्ञान MCQ टेस्ट बाल मनोविज्ञान और शिक्षणशास्त्र समय: 00:00 1. 'विकास कभी न समाप्त होने वाली प्रक्रिया है।' यह विचार किससे संबंधित है? अंतःसंबंध का सिद्धांत निरंतरता का सिद्धांत एकीकरण का सिद्धांत अंतःक्रिया का सिद्धांत 2. जीन पियाजे के अनुसार, संज्ञानात्मक विकास की तीसरी अवस्था कौन सी है? पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था मूर्त-संक्रियात्मक अवस्था औपचारिक-संक्रियात्मक अवस्था संवेदी-पेशीय अवस्था 3. एक बच्चे की बुद्धि और विकास के अध्ययन की सबसे अच्छी विधि कौन सी है? मनोविश्लेषण विधि तुलनात्मक विधि विकासात्मक विधि सांख्यिकी विधि 4. 'बाल्यावस्था' की अवधि क्या है? जन्म से 2 वर्ष तक 2 से 6 वर्ष तक 6 से 12 वर्ष तक 12 से 18 वर्ष तक 5. पियाजे के अनुसार, एक बच्चे में वस्तु स्थायित्व का गुण किस अवस्था में आता है? संवेदी-पेशीय अवस्था पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था मूर्त-संक्रियात्मक अवस्था औपचारिक-संक्रियात्मक अवस्था 6. निम्न में से कौन सा विकास का सिद्धांत नहीं है? विकास लंबवत न होकर वर्तुलाकार होता है विकास क्रमबद्ध होता है विकास की गति एक समान नहीं होती विकास विशिष्ट से सामान्य की ओर होता है 7. बच्चे के विकास में आनुवंशिकता और वातावरण की भूमिका के संबंध में निम्नलिखित में से कौन सा सत्य है? आनुवंशिकता का प्रभाव अधिक होता है वातावरण का प्रभाव अधिक होता है आनुवंशिकता और वातावरण दोनों का योगदान 50-50% है आनुवंशिकता और वातावरण एक-दूसरे के साथ अंतःक्रिया करते हैं 8. "बालक का विकास सिर से पैर की दिशा में होता है।" यह सिद्धांत क्या कहलाता है? प्रॉक्सिमोडिस्टल सिद्धांत सेफालोकोडल सिद्धांत निरंतरता का सिद्धांत एकीकरण का सिद्धांत 9. कोहलबर्ग के नैतिक विकास के सिद्धांत में 'नैतिकता का अभाव' किस स्तर पर होता है? पूर्व-परंपरागत स्तर परंपरागत स्तर उत्तर-परंपरागत स्तर कोई नहीं 10. शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया में बच्चों के लिए 'सीखने का स्थानांतरण' का क्या अर्थ है? सीखी हुई सामग्री को भूल जाना एक स्थिति में सीखा हुआ ज्ञान, कौशल या आदत का दूसरी स्थिति में उपयोग सीखने की प्रक्रिया को रोकना इनमें से कोई नहीं 11. एक प्रगतिशील कक्षा में, शिक्षक का कार्य क्या होता है? ज्ञान का भंडार प्रदान करना बच्चों को निष्क्रिय श्रोता के रूप में रखना एक मार्गदर्शक के रूप में कार्य करना बच्चों पर सख्त नियंत्रण रखना 12. वाइगोत्स्की के अनुसार, बच्चे सीखते हैं: जब उन्हें पुरस्कार दिया जाता है परिपक्वता के कारण समाज के साथ अंतःक्रिया करके अनुकरण द्वारा 13. समावेशी शिक्षा का क्या अर्थ है? प्रतिभाशाली बच्चों को अलग करना सामान्य और दिव्यांग बच्चों को एक साथ पढ़ाना केवल दिव्यांग बच्चों को विशेष स्कूलों में पढ़ाना इनमें से कोई नहीं 14. बच्चों में रचनात्मकता को बढ़ावा देने के लिए एक शिक्षक को क्या करना चाहिए? उन्हें रटने के लिए प्रेरित करना उन्हें अनुकरण करने के लिए कहना उन्हें प्रश्न पूछने और विचार-विमर्श करने के लिए प्रोत्साहित करना उन्हें हमेशा सही उत्तर देने के लिए कहना 15. व्यक्तिगत भिन्नताएँ किस कारण से होती हैं? आनुवंशिकता और वातावरण की अंतःक्रिया केवल आनुवंशिकता केवल वातावरण माता-पिता के प्रभाव से 16. डिस्लेक्सिया किससे संबंधित है? गणितीय विकार पठन विकार व्यवहार संबंधी विकार मानसिक विकार 17. निम्नलिखित में से कौन सा सूक्ष्म गतिक कौशल का उदाहरण है? दौड़ना चढ़ना लिखना कूदना 18. 'समायोजन' की प्रक्रिया है: स्थिर गतिशील मानसिक भौतिक 19. एक शिक्षक को शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया में क्या करना चाहिए? बच्चों को केवल पाठ्यपुस्तक से पढ़ाना बच्चों की क्षमताओं और आवश्यकताओं के अनुसार पढ़ाना केवल उच्च स्तर के बच्चों पर ध्यान देना कठोर अनुशासन बनाए रखना 20. 'अनुसंधान-आधारित शिक्षण' का अर्थ है: बच्चों को केवल रटना सिखाना बच्चों को प्रयोग और खोज करने के लिए प्रोत्साहित करना शिक्षक द्वारा सभी उत्तर देना इनमें से कोई नहीं 21. बच्चे के सीखने की प्रक्रिया में सबसे महत्वपूर्ण कारक क्या है? शिक्षक पाठ्यक्रम बच्चे की स्वयं की सक्रियता कक्षा का वातावरण 22. NCF 2005 के अनुसार, सीखने की प्रकृति कैसी होनी चाहिए? निष्क्रिय सामाजिक और निष्क्रिय सक्रिय और सामाजिक व्यक्तिगत और निष्क्रिय 23. 'संज्ञानात्मक विकास' का अर्थ है: शारीरिक विकास मानसिक क्षमताओं का विकास भावनात्मक विकास सामाजिक विकास 24. 'आकलन' का प्राथमिक उद्देश्य क्या होना चाहिए? छात्रों के बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ाना छात्रों को ग्रेड देना सीखने में सुधार करना छात्रों को उत्तीर्ण या अनुत्तीर्ण घोषित करना 25. सीखने का सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य क्या है? तथ्यों को याद करना व्यवहार में परिवर्तन अच्छी आदतें बनाना ज्ञान प्राप्त करना 26. 'बुद्धि के बहु-आयामी सिद्धांत' का प्रतिपादन किसने किया था? जीन पियाजे हॉवर्ड गार्डनर वाइगोत्स्की कोहलबर्ग 27. बच्चों में 'त्रुटियाँ' किस बात का संकेत हैं? शिक्षक की असफलता सीखने की प्रक्रिया का हिस्सा बच्चों की अक्षमता अनुचित शिक्षण विधि 28. एक शिक्षक को बच्चों को प्रश्न पूछने के लिए क्या करना चाहिए? हतोत्साहित करना अनुमति नहीं देना प्रोत्साहित करना दंडित करना 29. शिक्षा का अधिकार अधिनियम (RTE) 2009 के अनुसार, कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों के लिए छात्र-शिक्षक अनुपात क्या है? 1:30 1:40 1:35 1:25 30. एक छात्र को 'चिंतन' सिखाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? समस्या-समाधान विधि का उपयोग करना व्याख्यान देना रटने के लिए कहना केवल पाठ्यपुस्तक से पढ़ाना सबमिट करें दोबारा प्रयास करें Post Views: 1,179