टेट परीक्षा के लिए बाल मनोविज्ञान (Child Development and Psychology) के MCQ [Part – 5]

टेट परीक्षा के लिए बाल मनोविज्ञान (Child Development and Psychology) के MCQ [भाग – 5]

TET परीक्षा के लिए बाल मनोविज्ञान (Child Development and Psychology) पर आधारित महत्वपूर्ण MCQ दिया गया है। ये प्रश्न विशेष रूप से जटिल और विश्लेषणात्मक हैं, जो TET परीक्षा के लिए उपयुक्त हैं।

प्रश्न: निम्नलिखित में से कौन सा कथन पियाजे की “वस्तु स्थायित्व” (Object Permanence) अवधारणा के बारे में सही है?
(a) यह पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था में विकसित होती है
(b) यह संवेदी-प्रेरक अवस्था में विकसित होती है
(c) यह मूर्त-संक्रियात्मक अवस्था में विकसित होती है
(d) यह औपचारिक-संक्रियात्मक अवस्था में विकसित होती है
उत्तर: (b) संवेदी-प्रेरक अवस्था
व्याख्या: वस्तु स्थायित्व (Object Permanence) की समझ 8-12 महीने की आयु में संवेदी-प्रेरक अवस्था (0-2 वर्ष) में विकसित होती है, जब बच्चा समझता है कि वस्तु दिखाई न देने पर भी मौजूद रहती है।

प्रश्न: कोहलबर्ग के नैतिक विकास के सिद्धांत में “परंपरागत स्तर” (Conventional Level) की विशेषता क्या है?
(a) नैतिकता व्यक्तिगत पुरस्कारों पर आधारित होती है
(b) नैतिकता सामाजिक नियमों और अपेक्षाओं पर आधारित होती है
(c) नैतिकता सार्वभौमिक नैतिक सिद्धांतों पर आधारित होती है
(d) नैतिकता केवल स्वार्थ पर आधारित होती है
उत्तर: (b) नैतिकता सामाजिक नियमों और अपेक्षाओं पर आधारित होती है
व्याख्या: परंपरागत स्तर (Conventional Level) में बच्चे सामाजिक नियमों और अपेक्षाओं के आधार पर नैतिक निर्णय लेते हैं।

प्रश्न: निम्नलिखित में से कौन सा कारक वायगोत्स्की के “Scaffolding” की अवधारणा का हिस्सा है?
(a) स्वतंत्र सीखने पर जोर देना
(b) शिक्षक या अधिक जानकार व्यक्ति द्वारा सहायता प्रदान करना
(c) केवल लिखित निर्देशों पर निर्भरता
(d) केवल समूह कार्य पर ध्यान देना
उत्तर: (b) शिक्षक या अधिक जानकार व्यक्ति द्वारा सहायता प्रदान करना
व्याख्या: Scaffolding में शिक्षक या अधिक जानकार व्यक्ति बच्चे को उसकी Zone of Proximal Development में सहायता प्रदान करता है।

प्रश्न: निम्नलिखित में से कौन सा कथन एरिक्सन की “स्वायत्तता बनाम शर्म और संदेह” (Autonomy vs. Shame and Doubt) अवस्था के बारे में सही है?
(a) यह 6-12 वर्ष की आयु में होती है
(b) यह 1-3 वर्ष की आयु में होती है
(c) यह किशोरावस्था में होती है
(d) यह प्रौढ़ावस्था में होती है
उत्तर: (b) 1-3 वर्ष की आयु में होती है
व्याख्या: यह अवस्था 1-3 वर्ष की आयु में होती है, जहाँ बच्चा स्वायत्तता विकसित करता है, अन्यथा शर्म और संदेह की भावना विकसित हो सकती है।

प्रश्न: बांदुरा के “बोबो डॉल प्रयोग” से क्या निष्कर्ष निकला?
(a) बच्चे केवल पुरस्कार के माध्यम से सीखते हैं
(b) बच्चे अवलोकन और अनुकरण के माध्यम से सीखते हैं
(c) बच्चे केवल प्रत्यक्ष अनुभव से सीखते हैं
(d) बच्चे जन्मजात व्यवहार प्रदर्शित करते हैं
उत्तर: (b) बच्चे अवलोकन और अनुकरण के माध्यम से सीखते हैं
व्याख्या: बोबो डॉल प्रयोग ने सामाजिक अधिगम सिद्धांत को समर्थन दिया, जिसमें बच्चे दूसरों के व्यवहार का अवलोकन और अनुकरण करते हैं।

प्रश्न: निम्नलिखित में से कौन सा कथन “मेटाकॉग्निशन” (Metacognition) के बारे में सही है?
(a) यह केवल शारीरिक गतिविधियों से संबंधित है
(b) यह अपनी सोच के बारे में सोचने की प्रक्रिया है
(c) यह केवल भावनात्मक विकास से संबंधित है
(d) यह केवल सामाजिक विकास से संबंधित है
उत्तर: (b) यह अपनी सोच के बारे में सोचने की प्रक्रिया है
व्याख्या: मेटाकॉग्निशन (Metacognition) व्यक्ति की अपनी सोच प्रक्रिया को समझने और नियंत्रित करने की क्षमता है।

प्रश्न: निम्नलिखित में से कौन सा कारक बच्चे की सीखने की प्रक्रिया में “आंतरिक प्रेरणा” (Intrinsic Motivation) को बढ़ावा देता है?
(a) सख्त दंड और पुरस्कार
(b) स्वायत्तता और रुचि को प्रोत्साहन
(c) केवल बाह्य पुरस्कार
(d) कठोर नियम और अनुशासन
उत्तर: (b) स्वायत्तता और रुचि को प्रोत्साहन
व्याख्या: आंतरिक प्रेरणा तब बढ़ती है जब बच्चे को स्वायत्तता दी जाती है और उनकी रुचियों को प्रोत्साहित किया जाता है।

प्रश्न: निम्नलिखित में से कौन सा कथन “विकासात्मक मील के पत्थर” (Developmental Milestones) के बारे में सही नहीं है?
(a) ये उम्र के अनुसार सामान्य प्रगति को दर्शाते हैं
(b) ये सभी बच्चों में एक समान गति से होते हैं
(c) ये शारीरिक, संज्ञानात्मक और सामाजिक विकास से संबंधित हैं
(d) ये व्यक्तिगत भिन्नताओं को दर्शाते हैं
उत्तर: (b) ये सभी बच्चों में एक समान गति से होते हैं
व्याख्या: विकासात्मक मील के पत्थर व्यक्तिगत भिन्नताओं के कारण अलग-अलग गति से हो सकते हैं।

प्रश्न: निम्नलिखित में से कौन सा सिद्धांत यह मानता है कि सीखना उत्तेजना और प्रतिक्रिया (Stimulus-Response) के बीच संबंध पर आधारित है?
(a) संज्ञानात्मक सिद्धांत
(b) रचनावादी सिद्धांत
(c) व्यवहारवादी सिद्धांत
(d) मानवतावादी सिद्धांत
उत्तर: (c) व्यवहारवादी सिद्धांत
व्याख्या: व्यवहारवाद (पावलॉव, स्किनर) उत्तेजना और प्रतिक्रिया के बीच संबंध पर आधारित है।

प्रश्न: निम्नलिखित में से कौन सा कथन “नकारात्मक सुदृढीकरण” (Negative Reinforcement) के बारे में सही है?
(a) यह किसी व्यवहार को बढ़ाने के लिए दंड देना है
(b) यह किसी व्यवहार को बढ़ाने के लिए अप्रिय उत्तेजना को हटाना है
(c) यह किसी व्यवहार को कम करने के लिए अप्रिय उत्तेजना देना है
(d) यह केवल पुरस्कार पर आधारित है
उत्तर: (b) यह किसी व्यवहार को बढ़ाने के लिए अप्रिय उत्तेजना को हटाना है
व्याख्या: नकारात्मक सुदृढीकरण में अप्रिय उत्तेजना को हटाकर व्यवहार को प्रोत्साहित किया जाता है।

प्रश्न: निम्नलिखित में से कौन सा कथन “डिस्लेक्सिया” (Dyslexia) के बारे में सही है?
(a) यह गणितीय कठिनाइयों से संबंधित है
(b) यह पढ़ने और लिखने में कठिनाई से संबंधित है
(c) यह केवल शारीरिक अक्षमता है
(d) यह केवल सामाजिक विकास को प्रभावित करता है
उत्तर: (b) यह पढ़ने और लिखने में कठिनाई से संबंधित है
व्याख्या: डिस्लेक्सिया एक न्यूरोलॉजिकल स्थिति है जो पढ़ने और लिखने में कठिनाई का कारण बनती है।

प्रश्न: निम्नलिखित में से कौन सा कारक बच्चे की भावनात्मक बुद्धि (Emotional Intelligence) को सबसे अधिक प्रभावित करता है?
(a) केवल शैक्षिक उपलब्धियाँ
(b) सामाजिक अंत:क्रिया और भावनात्मक मॉडलिंग
(c) केवल आनुवंशिकता
(d) केवल शारीरिक स्वास्थ्य
उत्तर: (b) सामाजिक अंत:क्रिया और भावनात्मक मॉडलिंग
व्याख्या: भावनात्मक बुद्धि सामाजिक अंत:क्रिया और भावनात्मक मॉडलिंग (जैसे, माता-पिता का व्यवहार) से विकसित होती है।

प्रश्न: निम्नलिखित में से कौन सा कथन “स्व-नियंत्रण” (Self-regulation) के बारे में सही है?
(a) यह केवल शारीरिक गतिविधियों पर लागू होता है
(b) यह भावनाओं, विचारों और व्यवहार को नियंत्रित करने की क्षमता है
(c) यह केवल वयस्कों में पाया जाता है
(d) यह केवल बाह्य पुरस्कारों पर निर्भर करता है
उत्तर: (b) यह भावनाओं, विचारों और व्यवहार को नियंत्रित करने की क्षमता है
व्याख्या: स्व-नियंत्रण बच्चे की भावनाओं और व्यवहार को प्रबंधित करने की क्षमता को दर्शाता है।

प्रश्न: निम्नलिखित में से कौन सा सिद्धांत यह मानता है कि बच्चे अपनी जन्मजात जिज्ञासा के कारण सीखते हैं?
(a) व्यवहारवादी सिद्धांत
(b) रचनावादी सिद्धांत
(c) मनोविश्लेषण सिद्धांत
(d) सामाजिक अधिगम सिद्धांत
उत्तर: (b) रचनावादी सिद्धांत
व्याख्या: रचनावाद (पियाजे) यह मानता है कि बच्चे अपनी जिज्ञासा और सक्रिय अन्वेषण के माध्यम से सीखते हैं।

प्रश्न: निम्नलिखित में से कौन सा कथन “अटैचमेंट थ्योरी” (Attachment Theory) के बारे में सही है?
(a) यह जॉन बॉल्बी द्वारा प्रतिपादित की गई थी
(b) यह केवल संज्ञानात्मक विकास से संबंधित है
(c) यह केवल किशोरावस्था पर लागू होता है
(d) यह केवल शारीरिक विकास से संबंधित है
उत्तर: (a) यह जॉन बॉल्बी द्वारा प्रतिपादित की गई थी
व्याख्या: बॉल्बी की अटैचमेंट थ्योरी शिशु और देखभालकर्ता के बीच भावनात्मक बंधन पर केंद्रित है।

प्रश्न: निम्नलिखित में से कौन सा कारक बच्चे की “सामाजिक चिंता” (Social Anxiety) को बढ़ा सकता है?
(a) सकारात्मक सामाजिक अंत:क्रिया
(b) अत्यधिक आलोचना और अस्वीकृति
(c) पर्याप्त नींद और पोषण
(d) रचनात्मक गतिविधियाँ
उत्तर: (b) अत्यधिक आलोचना और अस्वीकृति
व्याख्या: अत्यधिक आलोचना और अस्वीकृति बच्चे में सामाजिक चिंता को बढ़ा सकती है।

प्रश्न: निम्नलिखित में से कौन सा कथन “संवेगात्मक विकास” (Emotional Development) के बारे में सही है?
(a) यह केवल शैशवावस्था तक सीमित है
(b) यह सामाजिक और संज्ञानात्मक विकास से जुड़ा हुआ है
(c) यह केवल आनुवंशिकता पर निर्भर करता है
(d) यह केवल शारीरिक गतिविधियों से प्रभावित होता है
उत्तर: (b) यह सामाजिक और संज्ञानात्मक विकास से जुड़ा हुआ है
व्याख्या: संवेगात्मक विकास सामाजिक और संज्ञानात्मक विकास के साथ परस्पर संबद्ध है।

प्रश्न: निम्नलिखित में से कौन सा कथन “मल्टिपल इंटेलिजेंस” (Multiple Intelligences) सिद्धांत के बारे में सही है?
(a) यह सिगमंड फ्रायड द्वारा प्रतिपादित किया गया था
(b) यह हावर्ड गार्डनर द्वारा प्रतिपादित किया गया था
(c) यह केवल एक प्रकार की बुद्धि पर जोर देता है
(d) यह केवल शारीरिक बुद्धि पर केंद्रित है
उत्तर: (b) यह हावर्ड गार्डनर द्वारा प्रतिपादित किया गया था
व्याख्या: गार्डनर ने मल्टिपल इंटेलिजेंस सिद्धांत दिया, जिसमें विभिन्न प्रकार की बुद्धियों (जैसे भाषाई, स्थानिक, संगीतमय) को शामिल किया गया।

प्रश्न: निम्नलिखित में से कौन सा कथन “प्रॉक्सिमल डेवलपमेंट जोन” (Zone of Proximal Development) के बारे में सही नहीं है?
(a) यह स्वतंत्र और सहायता प्राप्त सीखने के बीच का अंतर है
(b) यह केवल शारीरिक कार्यों पर लागू होता है
(c) यह शिक्षक या सहपाठी की सहायता से सीखने को बढ़ावा देता है
(d) यह वायगोत्स्की के सिद्धांत का हिस्सा है
उत्तर: (b) यह केवल शारीरिक कार्यों पर लागू होता है
व्याख्या: ZPD संज्ञानात्मक और सामाजिक कार्यों पर लागू होता है, न कि केवल शारीरिक कार्यों पर।

प्रश्न: निम्नलिखित में से कौन सा कारक बच्चे की “रचनात्मकता” (Creativity) को दबा सकता है?
(a) स्वतंत्रता और प्रोत्साहन
(b) अत्यधिक नियंत्रण और आलोचना
(c) विविध अनुभव प्रदान करना
(d) सहयोगात्मक गतिविधियाँ
उत्तर: (b) अत्यधिक नियंत्रण और आलोचना
व्याख्या: अत्यधिक नियंत्रण और आलोचना बच्चे की रचनात्मकता को दबा सकती है।

प्रश्न: निम्नलिखित में से कौन सा कथन “ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर” (Autism Spectrum Disorder) के बारे में सही है?
(a) यह केवल संज्ञानात्मक विकास को प्रभावित करता है
(b) यह सामाजिक अंत:क्रिया और संचार में कठिनाई का कारण बनता है
(c) यह केवल शारीरिक विकास से संबंधित है
(d) यह केवल वयस्कों में पाया जाता है
उत्तर: (b) यह सामाजिक अंत:क्रिया और संचार में कठिनाई का कारण बनता है
व्याख्या: ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर सामाजिक और संचार कौशलों को प्रभावित करता है।

प्रश्न: निम्नलिखित में से कौन सा सिद्धांत “नैतिक विकास” (Moral Development) से संबंधित नहीं है?
(a) कोहलबर्ग का सिद्धांत
(b) पियाजे का सिद्धांत
(c) स्किनर का व्यवहारवादी सिद्धांत
(d) गिलिगन का सिद्धांत
उत्तर: (c) स्किनर का व्यवहारवादी सिद्धांत
व्याख्या: स्किनर का सिद्धांत व्यवहार पर केंद्रित है, न कि नैतिक विकास पर।

प्रश्न: निम्नलिखित में से कौन सा कथन “सामाजिक अधिगम” (Social Learning) के बारे में सही है?
(a) यह केवल प्रत्यक्ष अनुभव पर आधारित है
(b) यह अवलोकन, अनुकरण और मॉडलिंग पर आधारित है
(c) यह केवल शारीरिक गतिविधियों पर आधारित है
(d) यह केवल आनुवंशिकता पर निर्भर करता है
उत्तर: (b) यह अवलोकन, अनुकरण और मॉडलिंग पर आधारित है
व्याख्या: सामाजिक अधिगम सिद्धांत (बांदुरा) अवलोकन और अनुकरण पर आधारित है।

प्रश्न: निम्नलिखित में से कौन सा कारक बच्चे की “सीखने की अक्षमता” (Learning Disability) को पहचानने में महत्वपूर्ण है?
(a) सामान्य शारीरिक स्वास्थ्य
(b) शैक्षिक प्रदर्शन में लगातार कठिनाई
(c) सामाजिक लोकप्रियता
(d) शारीरिक गतिविधियों में भागीदारी
उत्तर: (b) शैक्षिक प्रदर्शन में लगातार कठिनाई
व्याख्या: सीखने की अक्षमता का पता शैक्षिक प्रदर्शन में लगातार कठिनाइयों से चलता है।

प्रश्न: निम्नलिखित में से कौन सा कथन “खेल आधारित अधिगम” (Play-based Learning) के बारे में सही है?
(a) यह केवल मनोरंजन के लिए है
(b) यह संज्ञानात्मक और सामाजिक विकास को बढ़ावा देता है
(c) यह केवल शारीरिक विकास पर केंद्रित है
(d) यह केवल वयस्कों के लिए उपयुक्त है
उत्तर: (b) यह संज्ञानात्मक और सामाजिक विकास को बढ़ावा देता है
व्याख्या: खेल आधारित अधिगम बच्चों के समग्र विकास को प्रोत्साहित करता है।

प्रश्न: निम्नलिखित में से कौन सा कथन “प्रेरणा के सिद्धांत” (Theories of Motivation) के बारे में सही नहीं है?
(a) मास्लो का सिद्धांत आवश्यकताओं की श्रेणी पर आधारित है
(b) स्किनर का सिद्धांत पुरस्कार और दंड पर आधारित है
(c) वायगोत्स्की का सिद्धांत प्रेरणा पर केंद्रित है
(d) डेसी और रयान का सिद्धांत स्वायत्तता पर जोर देता है
उत्तर: (c) वायगोत्स्की का सिद्धांत प्रेरणा पर केंद्रित है
व्याख्या: वायगोत्स्की का सिद्धांत सामाजिक-सांस्कृतिक विकास पर केंद्रित है, न कि प्रेरणा पर।

प्रश्न: निम्नलिखित में से कौन सा कारक बच्चे की “सहानुभूति” (Empathy) को विकसित करने में मदद करता है?
(a) सख्त अनुशासन
(b) सकारात्मक सामाजिक मॉडलिंग
(c) केवल शैक्षिक उपलब्धियाँ
(d) केवल शारीरिक गतिविधियाँ
उत्तर: (b) सकारात्मक सामाजिक मॉडलिंग
व्याख्या: सहानुभूति सकारात्मक सामाजिक मॉडलिंग (जैसे, माता-पिता या शिक्षक का व्यवहार) से विकसित होती है।

प्रश्न: निम्नलिखित में से कौन सा कथन “संज्ञानात्मक असंगति” (Cognitive Dissonance) के बारे में सही है?
(a) यह केवल शारीरिक विकास से संबंधित है
(b) यह परस्पर विरोधी विश्वासों या व्यवहारों से उत्पन्न तनाव है
(c) यह केवल शैशवावस्था में होता है
(d) यह केवल सामाजिक विकास से संबंधित है
उत्तर: (b) यह परस्पर विरोधी विश्वासों या व्यवहारों से उत्पन्न तनाव है
व्याख्या: संज्ञानात्मक असंगति (फेस्टिंगर) तब होती है जब व्यक्ति के विश्वास और व्यवहार में विरोधाभास होता है।

प्रश्न: निम्नलिखित में से कौन सा सिद्धांत “आत्म-प्रभाविता” (Self-efficacy) पर जोर देता है?
(a) बांदुरा का सामाजिक अधिगम सिद्धांत
(b) पियाजे का संज्ञानात्मक सिद्धांत
(c) फ्रायड का मनोविश्लेषण सिद्धांत
(d) स्किनर का व्यवहारवादी सिद्धांत
उत्तर: (a) बांदुरा का सामाजिक अधिगम सिद्धांत
व्याख्या: आत्म-प्रभाविता (Self-efficacy) बांदुरा के सिद्धांत का हिस्सा है, जो व्यक्ति की अपनी क्षमताओं में विश्वास को दर्शाता है।

प्रश्न: निम्नलिखित में से कौन सा कथन “विकासात्मक विलंब” (Developmental Delay) के बारे में सही है?
(a) यह हमेशा स्थायी होता है
(b) यह बच्चों में आयु-उपयुक्त मील के पत्थर प्राप्त करने में देरी को दर्शाता है
(c) यह केवल शारीरिक विकास से संबंधित है
(d) यह केवल वयस्कों में पाया जाता है
उत्तर: (b) यह बच्चों में आयु-उपयुक्त मील के पत्थर प्राप्त करने में देरी को दर्शाता है
व्याख्या: विकासात्मक विलंब तब होता है जब बच्चा आयु-उपयुक्त मील के पत्थर (जैसे भाषा, सामाजिक कौशल) में देरी करता है।