TET परीक्षा 2026 के लिए बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र से महत्वपूर्ण MCQ

TET परीक्षा 2026 के लिए बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र से महत्वपूर्ण 30 MCQ


CTET, UPTET परीक्षा के बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र खंड से 30 महत्वपूर्ण बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) दिए गए हैं। ये प्रश्न परीक्षा पैटर्न के आधार पर बनाए गए हैं और उत्तर के साथ स्पष्टीकरण भी दिया गया है। ये प्रश्न बाल विकास, सीखने की प्रक्रिया, शिक्षण विधियों और समावेशी शिक्षा पर आधारित हैं।

बाल विकास के सिद्धांतों में से कौन सा सिद्धांत ‘विकास क्रमबद्ध होता है’ को दर्शाता है?
a) विकास असमान होता है
b) विकास एक दिशा में होता है
c) विकास गुणात्मक और मात्रात्मक दोनों होता है
d) विकास आनुवंशिक कारकों से प्रभावित होता है
उत्तर: b) विकास एक दिशा में होता है
स्पष्टीकरण: बाल विकास हमेशा सिर से पैर की ओर (Cephalocaudal) और सामान्य से विशिष्ट (Proximodistal) क्रम में होता है।

पियाजे के अनुसार, संवेदी-मोटर चरण (Sensorimotor stage) की आयु सीमा क्या है?
a) 2-7 वर्ष
b) 0-2 वर्ष
c) 7-11 वर्ष
d) 11 वर्ष से ऊपर
उत्तर: b) 0-2 वर्ष
स्पष्टीकरण: इस चरण में बच्चा संवेदी अनुभवों के माध्यम से दुनिया को समझता है।

कोहलबर्ग के नैतिक विकास के सिद्धांत में ‘पूर्व-परंपरागत स्तर’ (Pre-conventional level) की मुख्य विशेषता क्या है?
a) सामाजिक नियमों का पालन
b) सजा और पुरस्कार पर आधारित
c) नैतिक सिद्धांतों पर आधारित
d) समानता का भाव
उत्तर: b) सजा और पुरस्कार पर आधारित
स्पष्टीकरण: इस स्तर पर बच्चे स्वार्थी कारणों से निर्णय लेते हैं।

समावेशी शिक्षा (Inclusive Education) का मुख्य उद्देश्य क्या है?
a) केवल सामान्य बच्चों को पढ़ाना
b) विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को मुख्यधारा में शामिल करना
c) कक्षाओं को अलग-अलग करना
d) केवल उच्च IQ वाले बच्चों पर ध्यान
उत्तर: b) विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को मुख्यधारा में शामिल करना
स्पष्टीकरण: यह RTE अधिनियम 2009 के अनुरूप है।

विकास के संकट (Developmental crisis) का सिद्धांत किसका है?
a) एरिक्सन
b) फ्रायड
c) पियाजे
d) वायगोत्स्की
उत्तर: a) एरिक्सन
स्पष्टीकरण: एरिक्सन के 8 मनोसामाजिक चरणों में संकट होते हैं।

बुद्धि का बहु-आयामी सिद्धांत किसने दिया?
a) बिनेट
b) गार्डनर
c) टर्मन
d) स्पीयरमैन
उत्तर: b) गार्डनर
स्पष्टीकरण: गार्डनर के अनुसार 8 प्रकार की बुद्धि होती हैं, जैसे भाषाई, संगीतमय आदि।

सीखने की प्रक्रिया में ‘जोन ऑफ प्रॉक्सिमल डेवलपमेंट’ (ZPD) किस सिद्धांत से संबंधित है?
a) पियाजे
b) वायगोत्स्की
c) स्किनर
d) थॉर्नडाइक
उत्तर: b) वायगोत्स्की
स्पष्टीकरण: ZPD वह क्षेत्र है जहां बच्चा सहायता से सीख सकता है।

शिक्षण में ‘प्रतिपादन’ (Reinforcement) का उपयोग किस सिद्धांत में होता है?
a) संज्ञानात्मक
b) व्यवहारवादी
c) मानवतावादी
d) Gestalt
उत्तर: b) व्यवहारवादी
स्पष्टीकरण: स्किनर के अनुसार सकारात्मक प्रतिपादन व्यवहार को मजबूत करता है।

बच्चों में भाषा विकास का मुख्य कारक क्या है?
a) केवल आनुवंशिक
b) पर्यावरण और अंतर्क्रिया
c) केवल शिक्षा
d) खेलकूद
उत्तर: b) पर्यावरण और अंतर्क्रिया
स्पष्टीकरण: चोम्स्की के अनुसार आनुवंशिक क्षमता, लेकिन वायगोत्स्की पर्यावरण पर जोर देते हैं।

विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए ‘IEP’ क्या है?
a) इंडिविजुअल एजुकेशन प्लान
b) इंटरनेशनल एजुकेशन प्रोग्राम
c) इंडियन एजुकेशन पॉलिसी
d) इंटीग्रेटेड एजुकेशन प्रोजेक्ट
उत्तर: a) इंडिविजुअल एजुकेशन प्लान
स्पष्टीकरण: यह विशेष बच्चों के लिए व्यक्तिगत शिक्षा योजना है।

शिक्षण विधियों में ‘खोज विधि’ (Discovery method) किससे संबंधित है?
a) ब्रूनर
b) पावलव
c) फ्रायड
d) मॉन्टेसरी
उत्तर: a) ब्रूनर
स्पष्टीकरण: ब्रूनर के अनुसार बच्चे स्वयं खोजकर सीखते हैं।

बच्चों के संज्ञानात्मक विकास में ‘समायोजन’ (Assimilation) क्या है?
a) नई जानकारी को पुरानी स्कीमा में समाहित करना
b) स्कीमा को बदलना
c) भूल जाना
d) दोहराना
उत्तर: a) नई जानकारी को पुरानी स्कीमा में समाहित करना
स्पष्टीकरण: पियाजे के सिद्धांत का भाग।

मॉन्टेसरी पद्धति की मुख्य विशेषता क्या है?
a) स्वतंत्रता और स्व-चयनित गतिविधियां
b) कठोर अनुशासन
c) केवल किताबी ज्ञान
d) समूह शिक्षण
उत्तर: a) स्वतंत्रता और स्व-चयनित गतिविधियां
स्पष्टीकरण: यह बच्चे के प्राकृतिक विकास पर आधारित है।

शिक्षक की भूमिका ‘फैसिलिटेटर’ के रूप में किस दृष्टिकोण से है?
a) पारंपरिक
b) प्रगतिशील
c) व्यवहारवादी
d) संरचनावादी
उत्तर: b) प्रगतिशील
स्पष्टीकरण: डेवी और रूसो के अनुसार शिक्षक मार्गदर्शक होता है।

बच्चों में भावनात्मक बुद्धि (Emotional Intelligence) किसने परिभाषित की?
a) गोलमैन
b) पियाजे
c) एरिक्सन
d) फ्रायड
उत्तर: a) गोलमैन
स्पष्टीकरण: यह आत्म-जागरूकता और संबंधों पर आधारित है।

समावेशी कक्षा में ‘यूनिवर्सल डिजाइन फॉर लर्निंग’ (UDL) का उद्देश्य क्या है?
a) सभी छात्रों के लिए लचीली शिक्षा
b) केवल विशेष छात्रों के लिए
c) कठोर पाठ्यक्रम
d) परीक्षा केंद्रित
उत्तर: a) सभी छात्रों के लिए लचीली शिक्षा
स्पष्टीकरण: यह विविध आवश्यकताओं को पूरा करता है।

वायगोत्स्की के अनुसार, सीखना सामाजिक अंतर्क्रिया से होता है। यह किस सिद्धांत का भाग है?
a) सामाजिक निर्माणवाद
b) व्यक्तिवाद
c) व्यवहारवाद
d) संज्ञानवाद
उत्तर: a) सामाजिक निर्माणवाद
स्पष्टीकरण: बच्चे सहयोग से ज्ञान का निर्माण करते हैं।

बच्चों में ADHD (Attention Deficit Hyperactivity Disorder) की मुख्य लक्षण क्या है?
a) अति सक्रियता और ध्यान की कमी
b) धीमी गति
c) उच्च बुद्धि
d) सामान्य व्यवहार
उत्तर: a) अति सक्रियता और ध्यान की कमी
स्पष्टीकरण: यह विशेष आवश्यकता का एक प्रकार है।

शिक्षण में ‘फीडबैक’ का महत्व क्या है?
a) सीखने को मजबूत करना
b) सजा देना
c) अनदेखा करना
d) केवल परीक्षा के लिए
उत्तर: a) सीखने को मजबूत करना
स्पष्टीकरण: यह त्रुटियों को सुधारने में मदद करता है।

फ्रायड के अनुसार, व्यक्तित्व के तीन भाग क्या हैं?
a) आईड, ईगो, सुपरईगो
b) संज्ञान, भावना, व्यवहार
c) विकास, संकट, समाधान
d) बुद्धि, कौशल, ज्ञान
उत्तर: a) आईड, ईगो, सुपरईगो
स्पष्टीकरण: ये अवचेतन, चेतन और नैतिक भाग हैं।

RTE अधिनियम 2009 के अनुसार, मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा की आयु सीमा क्या है?
a) 6-14 वर्ष
b) 0-6 वर्ष
c) 14-18 वर्ष
d) 3-10 वर्ष
उत्तर: a) 6-14 वर्ष
स्पष्टीकरण: यह समावेशी शिक्षा को बढ़ावा देता है।

बच्चों में ‘मिरर इमेज’ चरण भाषा विकास का कौन सा भाग है?
a) बबलिंग स्टेज
b) प्री-लिंग्विस्टिक
c) होलोफ्रास्टिक
d) टू-वर्ड
उत्तर: b) प्री-लिंग्विस्टिक
स्पष्टीकरण: 0-1 वर्ष में ध्वनियां नकल होती हैं।

शिक्षण मूल्यांकन में ‘फॉर्मेटिव असेसमेंट’ का अर्थ है?
a) प्रक्रिया के दौरान मूल्यांकन
b) अंतिम परीक्षा
c) वार्षिक
d) केवल ग्रेडिंग
उत्तर: a) प्रक्रिया के दौरान मूल्यांकन
स्पष्टीकरण: यह सुधार के लिए उपयोगी है।

गिल्ट चरण (Guilt stage) किस सिद्धांत से है?
a) एरिक्सन (2-6 वर्ष)
b) पियाजे
c) कोहलबर्ग
d) फ्रायड
उत्तर: a) एरिक्सन (2-6 वर्ष)
स्पष्टीकरण: स्वायत्तता बनाम अपराधबोध।

‘क्रिटिकल थिंकिंग’ को बढ़ावा देने के लिए कौन सी विधि उपयुक्त है?
a) समस्या समाधान आधारित शिक्षण
b) रटना
c) व्याख्यान
d) केवल किताब पढ़ना
उत्तर: a) समस्या समाधान आधारित शिक्षण
स्पष्टीकरण: यह उच्च स्तरीय सोच विकसित करता है।

डिस्लेक्सिया (Dyslexia) क्या है?
a) पढ़ने की समस्या
b) गणित की समस्या
c) लिखने की समस्या
d) बोलने की समस्या
उत्तर: a) पढ़ने की समस्या
स्पष्टीकरण: यह लर्निंग डिसेबिलिटी का प्रकार है।

शिक्षक-छात्र संबंध में ‘ट्रांसफरेंस’ क्या है?
a) छात्र की भावनाएं शिक्षक पर स्थानांतरित होना
b) ज्ञान हस्तांतरण
c) परीक्षा स्थानांतरण
d) कक्षा बदलना
उत्तर: a) छात्र की भावनाएं शिक्षक पर स्थानांतरित होना
स्पष्टीकरण: फ्रायडियन अवधारणा।

NCF 2005 के अनुसार, शिक्षण का मुख्य लक्ष्य क्या है?
a) बच्चे को सक्रिय सीखने वाला बनाना
b) रट्टा मारना
c) केवल परीक्षा पास करना
d) सजा देना
उत्तर: a) बच्चे को सक्रिय सीखने वाला बनाना
स्पष्टीकरण: राष्ट्रीय पाठ्यचर्या ढांचा बच्चा-केंद्रित है।

मल्टीपल इंटेलिजेंस थ्योरी में ‘इंटरपर्सनल इंटेलिजेंस’ क्या दर्शाता है?
a) दूसरों को समझना
b) स्वयं को समझना
c) गणितीय कौशल
d) संगीत
उत्तर: a) दूसरों को समझना
स्पष्टीकरण: सामाजिक बुद्धि।

शिक्षण में ‘मॉडलिंग’ (Modeling) किस सिद्धांत का भाग है?
a) बैंडुरा का सामाजिक सीखना
b) पावलव का शास्त्रीय
c) स्किनर का क्रियात्मक
d) थॉर्नडाइक का प्रभाव कानून
उत्तर: a) बैंडुरा का सामाजिक सीखना
स्पष्टीकरण: बच्चे अवलोकन से सीखते हैं।