टेट 2026 के लिए बाल मनोविज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्नों का MCQ


बाल मनोविज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्नों का MCQ [Part-1]


1. पियाजे के अनुसार “संज्ञानात्मक असंतुलन” (Cognitive Disequilibrium) का परिणाम क्या है?

A) स्मृति में वृद्धि
B) सीखने की प्रक्रिया
C) रचनात्मकता का नाश
D) अनुकरण प्रवृत्ति
उत्तर – B) सीखने की प्रक्रिया

2. “Language is the tool of thought” यह कथन किसने दिया?

A) पियाजे
B) व्यगोत्स्की
C) ब्रूनर
D) स्किनर
उत्तर – B) व्यगोत्स्की

3. “Intrinsic Motivation” का उदाहरण कौन-सा है?

A) पुरस्कार पाने के लिए पढ़ाई करना
B) दंड से बचने के लिए कार्य करना
C) जिज्ञासा के कारण सीखना
D) पैसे कमाने के लिए सीखना
उत्तर – C) जिज्ञासा के कारण सीखना

4. “मॉरल डिलेमा” (Moral Dilemma) तकनीक का उपयोग किसने किया?

A) कोहलबर्ग
B) पियाजे
C) स्किनर
D) वॉटसन
उत्तर – A) कोहलबर्ग

5. “संज्ञानात्मक बोझ सिद्धांत” (Cognitive Load Theory) किससे संबंधित है?

A) अधिगम सामग्री की जटिलता से
B) कक्षा के अनुशासन से
C) बच्चों की रचनात्मकता से
D) सामाजिक वातावरण से
उत्तर – A) अधिगम सामग्री की जटिलता से

6. “Zone of Proximal Development (ZPD)” का सही उदाहरण कौन-सा है?

A) बच्चा बिना किसी मदद के गणित का सवाल हल करता है
B) बच्चा केवल कॉपी से नकल करता है
C) बच्चा शिक्षक की हल्की मदद से कठिन सवाल हल करता है
D) बच्चा परीक्षा में गलती करता है
उत्तर – C) बच्चा शिक्षक की हल्की मदद से कठिन सवाल हल करता है

7. “Negative Reinforcement” का अर्थ क्या है?

A) दंड देना
B) अवांछित उत्तेजना को हटाना
C) नकल कराना
D) रटाना
उत्तर – B) अवांछित उत्तेजना को हटाना

8. “अंतर्दृष्टि अधिगम” (Insight Learning) का मुख्य आधार क्या है?

A) प्रयास और भूल
B) अचानक समाधान (Sudden Realisation)
C) पुरस्कार
D) दंड
उत्तर – B) अचानक समाधान (Sudden Realisation)

9. पियाजे के अनुसार “Object Permanence” किस अवस्था में विकसित होता है?

A) शैशवावस्था (0-2 वर्ष)
B) बाल्यावस्था (2-7 वर्ष)
C) किशोरावस्था (11-15 वर्ष)
D) प्रौढ़ावस्था
उत्तर – A) शैशवावस्था (0-2 वर्ष)

10. “Metacognition” का सही अर्थ क्या है?

A) दूसरों के विचार जानना
B) सोच के बारे में सोचना
C) केवल रचनात्मकता
D) नैतिक मूल्य
उत्तर – B) सोच के बारे में सोचना

11. “Self-Efficacy” (स्व-प्रभावकारिता) की अवधारणा किसने दी?

A) पियाजे
B) बंडूरा
C) स्किनर
D) कोहलबर्ग
उत्तर – B) बंडूरा

12. “Social Constructivism” में अधिगम किससे अधिक होता है?

A) अकेले अध्ययन से
B) रटने से
C) सहयोगात्मक गतिविधियों से
D) दंड से
उत्तर – C) सहयोगात्मक गतिविधियों से

13. “Fixed Ratio Schedule” का उदाहरण कौन-सा है?

A) हर 5 सही उत्तर पर इनाम देना
B) कभी-कभी अचानक इनाम देना
C) केवल महीने के अंत में इनाम देना
D) कोई इनाम न देना
उत्तर – A) हर 5 सही उत्तर पर इनाम देना

14. “Kohlberg” के नैतिक विकास सिद्धांत में सबसे उच्च स्तर कौन-सा है?

A) प्री-कन्वेंशनल
B) कन्वेंशनल
C) पोस्ट-कन्वेंशनल
D) नैतिक अनुकरण
उत्तर – C) पोस्ट-कन्वेंशनल

15. “Functional Fixedness” किस प्रकार की समस्या है?

A) रचनात्मकता की बाधा
B) अनुशासन की समस्या
C) प्रेरणा की कमी
D) सामाजिक चिंता
उत्तर – A) रचनात्मकता की बाधा


बाल मनोविज्ञान के 50 महत्वपूर्ण प्रश्नों का MCQ [Part-2]


1. पियाजे के अनुसार “Schema” क्या है?

A) स्मृति का प्रकार
B) ज्ञान संरचना का ढाँचा
C) भाषा की इकाई
D) अनुशासन की पद्धति
उत्तर – B) ज्ञान संरचना का ढाँचा

2. “असिमिलेशन और अकोमोडेशन” का संबंध किससे है?

A) संज्ञानात्मक विकास
B) नैतिक विकास
C) भावनात्मक विकास
D) सामाजिक विकास
उत्तर – A) संज्ञानात्मक विकास

3. “Scaffolding” तकनीक का मुख्य उद्देश्य क्या है?

A) अनुशासन बनाए रखना
B) बालक को कठिन कार्य में सहायता प्रदान करना
C) दंड देना
D) रटना सिखाना
उत्तर – B) बालक को कठिन कार्य में सहायता प्रदान करना

4. “Social Learning Theory” का मुख्य सूत्र क्या है?

A) दंड से सीखना
B) अनुकरण द्वारा सीखना
C) अंतर्दृष्टि द्वारा सीखना
D) प्रयास और भूल से सीखना
उत्तर – B) अनुकरण द्वारा सीखना

5. “Classical Conditioning” में “Neutral Stimulus” क्या कहलाता है?

A) जो कोई प्रतिक्रिया न दे
B) जो प्राकृतिक प्रतिक्रिया दे
C) जो मजबूरी से दिया जाए
D) जो अवांछित प्रतिक्रिया दे
उत्तर – A) जो कोई प्रतिक्रिया न दे

6. पावलॉव के प्रयोग में “घंटी” क्या थी?

A) UCS (Unconditioned Stimulus)
B) CS (Conditioned Stimulus)
C) UCR (Unconditioned Response)
D) CR (Conditioned Response)
उत्तर – B) CS (Conditioned Stimulus)

7. “Operant Conditioning” में “Positive Reinforcement” क्या है?

A) अवांछित उत्तेजना को हटाना
B) वांछित व्यवहार पर इनाम देना
C) व्यवहार को नज़रअंदाज़ करना
D) दंड देना
उत्तर – B) वांछित व्यवहार पर इनाम देना

8. “Negative Reinforcement” का उदाहरण क्या है?

A) परीक्षा में पुरस्कार
B) कठिन गृहकार्य हटाना
C) प्रशंसा करना
D) दंड देना
उत्तर – B) कठिन गृहकार्य हटाना

9. “Fixed Interval Schedule” का उदाहरण है –

A) हर रविवार वेतन देना
B) हर 5 कार्य पर इनाम देना
C) कभी-कभी अचानक इनाम देना
D) लगातार प्रशंसा करना
उत्तर – A) हर रविवार वेतन देना

10. कोहलबर्ग के नैतिक विकास के “कन्वेंशनल स्तर” पर बच्चा किससे प्रेरित होता है?

A) दंड और पुरस्कार से
B) सामाजिक मान्यता और नियमों से
C) व्यक्तिगत लाभ से
D) उच्च नैतिक मूल्यों से
उत्तर – B) सामाजिक मान्यता और नियमों से

11. “Post-Conventional Level” में बच्चा निर्णय किस आधार पर लेता है?

A) दंड के डर से
B) सामाजिक नियमों से
C) व्यक्तिगत नैतिक मूल्यों से
D) अनुकरण से
उत्तर – C) व्यक्तिगत नैतिक मूल्यों से

12. “Egocentrism” किस अवस्था की विशेषता है?

A) शैशवावस्था
B) पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था (2-7 वर्ष)
C) ठोस संक्रियात्मक अवस्था
D) औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था
उत्तर – B) पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था (2-7 वर्ष)

13. “Conservation Concept” किस अवस्था में विकसित होता है?

A) 2-7 वर्ष
B) 7-11 वर्ष
C) 11-15 वर्ष
D) 0-2 वर्ष
उत्तर – B) 7-11 वर्ष

14. “Hypothetico-Deductive Reasoning” किस अवस्था की विशेषता है?

A) शैशवावस्था
B) ठोस संक्रियात्मक अवस्था
C) औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था
D) पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था
उत्तर – C) औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था

15. “Metacognition” का सही उदाहरण कौन-सा है?

A) अपनी सोच पर विचार करना
B) दूसरों की नकल करना
C) केवल रटना
D) परीक्षा में गलती करना
उत्तर – A) अपनी सोच पर विचार करना

16. “Self-Concept” का निर्माण कब सबसे अधिक होता है?

A) शैशवावस्था
B) किशोरावस्था
C) प्रौढ़ावस्था
D) वृद्धावस्था
उत्तर – B) किशोरावस्था

17. “Language Acquisition Device (LAD)” किसने प्रतिपादित किया?

A) स्किनर
B) चॉम्स्की
C) पियाजे
D) व्यगोत्स्की
उत्तर – B) चॉम्स्की

18. “Discipline should be self-imposed” – यह विचार किसका है?

A) महात्मा गांधी
B) पियाजे
C) स्किनर
D) थॉर्नडाइक
उत्तर – A) महात्मा गांधी

19. “Constructivism” में शिक्षक की भूमिका क्या है?

A) ज्ञान का संचारक
B) ज्ञान का सहायक/सुविधादाता
C) अनुशासनाधिकारी
D) निरीक्षक
उत्तर – B) ज्ञान का सहायक/सुविधादाता

20. “Individual Differences” का मुख्य कारण क्या है?

A) आनुवंशिकता और पर्यावरण
B) केवल आनुवंशिकता
C) केवल पर्यावरण
D) केवल शिक्षा
उत्तर – A) आनुवंशिकता और पर्यावरण

21. “अधिगम का स्थानांतरण” (Transfer of Learning) सबसे अधिक किस स्थिति में होता है?

A) जब नई परिस्थिति बिल्कुल अलग हो
B) जब दोनों परिस्थितियों में समानता हो
C) जब बच्चा रटकर सीखे
D) जब दंड मिले
उत्तर – B) जब दोनों परिस्थितियों में समानता हो

22. “Intrinsic Motivation” का सर्वोत्तम उदाहरण कौन-सा है?

A) ज्ञान प्राप्त करने की जिज्ञासा
B) पुरस्कार पाना
C) दंड से बचना
D) परीक्षा पास करना
उत्तर – A) ज्ञान प्राप्त करने की जिज्ञासा

23. “Skinner Box” प्रयोग का उद्देश्य क्या था?

A) शास्त्रीय अनुबंधन सिद्ध करना
B) प्रचालन अनुबंधन सिद्ध करना
C) अंतर्दृष्टि अधिगम सिद्ध करना
D) अनुकरण अधिगम सिद्ध करना
उत्तर – B) प्रचालन अनुबंधन सिद्ध करना

24. “Zone of Proximal Development (ZPD)” में शिक्षक की भूमिका क्या है?

A) ज्ञान प्रदाता
B) सहायक और मार्गदर्शक
C) अनुशासनाधिकारी
D) निरीक्षक
उत्तर – B) सहायक और मार्गदर्शक

25. “Intelligence is the ability to adapt to environment” किसका कथन है?

A) पियाजे
B) व्यगोत्स्की
C) बिनेट
D) स्किनर
उत्तर – A) पियाजे

26. “Trial and Error” अधिगम में सबसे महत्वपूर्ण नियम कौन-सा है?

A) अभ्यास का नियम
B) तत्परता का नियम
C) प्रभाव का नियम
D) नकल का नियम
उत्तर – C) प्रभाव का नियम

27. “Latent Learning” (गुप्त अधिगम) की अवधारणा किससे संबंधित है?

A) स्किनर
B) टॉलमैन
C) थॉर्नडाइक
D) कोहलर
उत्तर – B) टॉलमैन

28. “Self-Actualization” किस सिद्धांत से संबंधित है?

A) पियाजे का सिद्धांत
B) मास्लो की आवश्यकताओं का सिद्धांत
C) स्किनर का सिद्धांत
D) व्यगोत्स्की का सिद्धांत
उत्तर – B) मास्लो की आवश्यकताओं का सिद्धांत

29. “Shaping” तकनीक का उपयोग कहाँ होता है?

A) अनुकरण अधिगम में
B) प्रचालन अनुबंधन में
C) अंतर्दृष्टि अधिगम में
D) स्मृति अधिगम में
उत्तर – B) प्रचालन अनुबंधन में

30. “Egocentric Speech” की अवधारणा किससे जुड़ी है?

A) पियाजे
B) व्यगोत्स्की
C) स्किनर
D) थॉर्नडाइक
उत्तर – A) पियाजे

31. “Inner Speech” का विचार किसका है?

A) व्यगोत्स्की
B) पियाजे
C) स्किनर
D) ब्रूनर
उत्तर – A) व्यगोत्स्की

32. “Overjustification Effect” किस स्थिति में होता है?

A) जब आंतरिक प्रेरणा बाहरी पुरस्कार से दब जाती है
B) जब दंड प्रेरणा को बढ़ाता है
C) जब रचनात्मकता घटती है
D) जब स्मृति कमजोर हो जाती है
उत्तर – A) जब आंतरिक प्रेरणा बाहरी पुरस्कार से दब जाती है

33. “Experiential Learning” किससे जुड़ा है?

A) कोलब (Kolb)
B) पियाजे
C) स्किनर
D) बंडूरा
उत्तर – A) कोलब (Kolb)

34. “Advance Organizer” तकनीक किसने दी?

A) ऑसुबेल (Ausubel)
B) पियाजे
C) व्यगोत्स्की
D) ब्रूनर
उत्तर – A) ऑसुबेल (Ausubel)

35. “Discovery Learning” का समर्थन किसने किया?

A) ब्रूनर
B) स्किनर
C) पियाजे
D) व्यगोत्स्की
उत्तर – A) ब्रूनर

36. “S-R Bond Theory” किसकी है?

A) थॉर्नडाइक
B) पावलॉव
C) स्किनर
D) बंडूरा
उत्तर – A) थॉर्नडाइक

37. “Information Processing Model” में स्मृति के कितने चरण माने गए हैं?

A) 2
B) 3
C) 4
D) 5
उत्तर – B) 3 (Sensory Memory, Short-Term Memory, Long-Term Memory)

38. “Constructivist Classroom” में शिक्षक क्या करता है?

A) व्याख्यान देता है
B) बच्चों को सक्रिय भागीदारी के लिए प्रोत्साहित करता है
C) अनुशासन पर ज़ोर देता है
D) प्रश्नोत्तर बंद कर देता है
उत्तर – B) बच्चों को सक्रिय भागीदारी के लिए प्रोत्साहित करता है

39. “Reinforcement is not always necessary for learning” यह किसका मत है?

A) बंडूरा
B) स्किनर
C) थॉर्नडाइक
D) वॉटसन
उत्तर – A) बंडूरा

40. “Intelligence Quotient (IQ)” की गणना का सूत्र किसने दिया?

A) टर्मन
B) बिनेट
C) विलियम स्टर्न
D) थॉर्नडाइक
उत्तर – C) विलियम स्टर्न

41. “Fluid Intelligence” और “Crystallized Intelligence” की अवधारणा किसने दी?

A) कैटेल (Cattell)
B) गार्डनर
C) बिनेट
D) टर्मन
उत्तर – A) कैटेल

42. “Multiple Intelligences” का सिद्धांत किसका है?

A) हावर्ड गार्डनर
B) स्किनर
C) पियाजे
D) कोहलबर्ग
उत्तर – A) हावर्ड गार्डनर

43. “Zone of Proximal Development” किस शिक्षा दर्शन से संबंधित है?

A) समाज-सांस्कृतिक सिद्धांत
B) व्यवहारवाद
C) कंस्ट्रक्टिविज्म
D) संज्ञानात्मक सिद्धांत
उत्तर – A) समाज-सांस्कृतिक सिद्धांत

44. “Enactive, Iconic, Symbolic” अधिगम किसका है?

A) ब्रूनर
B) पियाजे
C) स्किनर
D) व्यगोत्स्की
उत्तर – A) ब्रूनर

45. “Spiral Curriculum” किसका योगदान है?

A) ब्रूनर
B) पियाजे
C) स्किनर
D) व्यगोत्स्की
उत्तर – A) ब्रूनर

46. “Operant Conditioning” में “Extinction” का अर्थ है –

A) व्यवहार का बढ़ना
B) व्यवहार का घट जाना
C) व्यवहार का स्थायी होना
D) स्मृति का बढ़ना
उत्तर – B) व्यवहार का घट जाना

47. “सहानुभूति” (Empathy) किस प्रकार का कौशल है?

A) संज्ञानात्मक
B) सामाजिक-भावनात्मक
C) शारीरिक
D) बौद्धिक
उत्तर – B) सामाजिक-भावनात्मक

48. “Sociometry” का उपयोग किसके अध्ययन के लिए होता है?

A) नेतृत्व क्षमता
B) कक्षा में सामाजिक संबंध
C) स्मृति क्षमता
D) रचनात्मकता
उत्तर – B) कक्षा में सामाजिक संबंध

49. “Achievement Motivation” (सफलता प्रेरणा) की अवधारणा किससे जुड़ी है?

A) मैक्लीलैंड (McClelland)
B) पियाजे
C) स्किनर
D) कोहलबर्ग
उत्तर – A) मैक्लीलैंड

50. “Zone of Maximum Development” शब्द का प्रयोग किसने किया?

A) व्यगोत्स्की
B) पियाजे
C) स्किनर
D) गार्डनर
उत्तर – A) व्यगोत्स्की